Friday, April 26, 2024
BREAKING
अमेरिका ने यूक्रेन को सीक्रेट तरीके से दी लंबी दूरी की मिसाइल, जेलेंस्की ने रूस पर कर दिया बड़ा हमला, भड़केंगे पुतिन हरियाणा की आठ सीटों पर कांग्रेस की लिस्ट, कुमारी शैलजा और दीपेंद्र हुड्डा को टिकट Weather Alert : दिल्ली में आज आंधी-बारिश का अंदेशा, यलो अलर्ट जारी; 30-40 KM की रफ्तार से चलेंगी धूल भरी हवाएं Lok Sabha Phase 2 Election Live: आज लोकतंत्र के महापर्व का दूसरा चरण, 13 राज्यों की 88 सीटों पर पड़ेंगें वोट दैनिक राशिफल 27अप्रैल, 2024 पंजाब में चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद 321.51 करोड़ रुपए के नशीले पदार्थ, नकदी और अन्य कीमती वस्तुएँ ज़ब्त : सिबिन सी लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल : ब्याह-शादी की तरह मतदाताओं को भेजे जाएंगे निमंत्रण पत्र दैनिक राशिफल 26अप्रैल, 2024 दैनिक राशिफल 25अप्रैल, 2024 लोकतंत्र के महापर्व में बढ़चढ़ कर मतदान करे युवा - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल

पंजाब

मुख्यमंत्री ने फाजि़ल्का में 578.28 करोड़ की लागत वाले नहरी पानी आधारित प्रोजैक्ट का नींव पत्थर रखा

February 26, 2023 08:20 AM

अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए महिलाओं को अग्रणी भूमिका निभाने का न्योता दिया
पहली अप्रैल से कपास की फ़सल के लिए नहरी पानी की आपूर्ति देने का ऐलान
नहरी पानी की चोरी रोकने के लिए तैनात की जाएगी पुलिस
बुढ़ापा पेन्शन, आटा-दाल और अन्य 40 सेवाएँ, लाभार्थियों को उनके द्वार पर मुहैया करवाई जाएंगी
बेअदबी काँड के दोषियों को जल्द ही सलाखों के पीछे डाला जाएगा
अपने निजी स्वार्थों के ख़ातिर राज्य के हितों को अनदेखा करने के लिए कांग्रेस और अकालियों की आलोचना

दर्पण न्यूज़ सर्विस
फाजि़ल्का, 25 फरवरी: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने हर घर तक पीने वाला साफ़ पानी सुनिश्चित बनाने के मंतव्य से आज 578.28 करोड़ रुपए की लागत से पानी की सफ़ाई, भंडारण और आपूर्ति को सुनिश्चित बनाने के लिए अपनी किस्म के पहले प्रोजैक्ट का औपचारिक तौर पर नींव पत्थर रखा।  
इस अवसर पर संबोधन करते हुए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि इस क्षेत्र के भूजल में टी.डी.एस और अन्य भारी तत्व काफ़ी मात्रा में मौजूद हैं, जोकि हैपेटाईटस सी, कैंसर, चमड़ी रोग आदि घातक बीमारियों का मुख्य कारण हैं। उन्होंने कहा कि ख़ास तौर पर बल्लूआना हलके को पीने वाले पानी की भारी किल्लत का सामना करना पड़ रहा है, जिस कारण राज्य सरकार ने इस क्षेत्र में प्रोजैक्ट लगाने का फ़ैसला किया है। भगवंत मान ने बताया कि यह प्रोजैक्ट अबोहर, खुईयाँ सरवर, अरनीवाला और फाजि़ल्का के अलग-अलग ब्लॉकों के 122 गाँवों और 15 हैमलेट को पीने योग्य साफ़ पानी मुहैया करवाएगा।  
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रोजैक्ट के मुकम्मल होने पर 79,190 घरों की 4,75,144 आबादी को कवर किया जाएगा। भगवंत मान ने कहा कि यह प्रोजैक्ट केवल नहरी पानी पर आधारित है, जोकि 68 एम.एल.डी. की क्षमता वाला है और इसको गंगा कैनाल से पानी मिलेगा। यह प्रोजैक्ट केवल 30 महीनों के रिकॉर्ड समय में मुकम्मल किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि इस प्रोजैक्ट से लोगों को बहुत फ़ायदा होगा, क्योंकि हर घर तक पीने वाला शुद्ध पानी मुहैया करवाने के लिए लार्सन एंड टूब्रो द्वारा लगभग 750 किलोमीटर पाईप लाईन बिछाई जाएगी और 21 जलापूर्ति योजनाएँ स्थापित की जाएंगी।  
मुख्यमंत्री ने कहा कि पानी की सफ़ाई और भंडारण एवं अन्य उद्देश्यों के लिए प्रोजैक्ट वाले स्थान पर एस एंड एस टैंक, क्लैरीफ्लोकूलेटर, फि़ल्टर हाऊस, पंप हाऊस और क्लियर वॉटर टैंक स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह देश में अपनी किस्म का पहला प्रोजैक्ट है, जिसका उद्देश्य निवासियों के कल्याण को सुनिश्चित बनाना है। भगवंत मान ने आशा अभिव्यक्त की कि यह प्रोजैक्ट लोगों की किस्मत बदल देगा।  
समाज में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए महिलाओं को आगे आने का न्योता देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं में प्राकृतिक तौर पर अपने घर की आर्थिकता को सुचारू ढंग से योजनाबद्ध करने की प्रवृत्ति होती है। उन्होंने कहा कि महिलाएं सकारात्मक दिशा में चीज़ों की बेहतर योजना और रणनीति बना सकती हैं और यह समाज के लिए बहुत लाभप्रद हो सकता है। भगवंत मान ने कहा कि इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए उनकी सरकार ने इस जिले में अधिक से अधिक महिला अधिकारियों की तैनाती की है, जिससे राज्य और ख़ासकर जिले के सामाजिक आर्थिक विकास में महिलाओं को सक्रिय भागीदार बनने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।  
मुख्यमंत्री ने कहा कि विधान सभा चुनाव में उनकी पार्टी द्वारा महिलाओं को 12 टिकटें आवंटित की गई थीं और इन सभी ने भारी जनादेश लेकर सीटों पर जीत प्राप्त की। उन्होंने कहा कि इसका मंतव्य यह सुनिश्चित बनाना है कि महिलाएं समाज में ज़रुरी बदलाव लाने के लिए बदलाव के उत्प्रेरक के तौर पर काम करें। भगवंत मान ने आशा अभिव्यक्त की कि राज्य सरकार के ठोस प्रयासों से पंजाब जल्द ही हरेक क्षेत्र में देश का अग्रणी राज्य बनेगा।  
एक और बड़ा ऐलान करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पहली अप्रैल से किसानों के लिए कपास की फ़सल के लिए नहरी पानी उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि नहरी पानी की चोरी को रोकने के लिए पुलिस तैनात की जाएगी, जिससे यह सुनिश्चित बनाया जा सके कि हर किसान को अपनी बारी के अनुसार पानी मिल सके। भगवंत मान ने कहा कि वह पहले ही अधिकारियों को दो महीनों के अंदर राज्य की समूची नहरी प्रणाली की सफ़ाई करने के निर्देश दिए जा चुके हैं।  
मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि उनकी सरकार ने एक और महत्वपूर्ण पहल करते हुए बुढ़ापा पेन्शन, आटा-दाल और अन्य 40 सेवाएँ लोगों के द्वार पर मुहैया करवाने का फ़ैसला किया है। उन्होंने कहा कि इसका प्रारंभिक उद्देश्य यह सुनिश्चित बनाना है कि इन योजनाओं के लाभार्थियों को इन योजनाओं का लाभ लेने में किसी किस्म की दिक्कत का सामना न करना पड़े। भगवंत मान ने कहा कि उनकी सरकार समाज के हरेक वर्ग के कल्याण के लिए वचनबद्ध है और इस सम्बन्धी कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जाएगी।  
मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों ख़ासकर डिप्टी कमिश्नरें और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को अधिक से अधिक क्षेत्रीय ख़ासकर गाँवों में दौरे करके लोगों के साथ बातचीत करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि यह समय की मुख्य ज़रूरत है कि लोगों को उनके रोज़ाना के कार्यों को मुश्किल रहित करने के साथ-साथ उनके लिए बढिय़ा प्रशासन सुनिश्चिश्त बनाया जा सके। भगवंत मान ने कहा कि इससे ज़मीनी हकीकतों से अवगत होने के साथ-साथ दफ़्तरों के कामकाज को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।  
मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि पद ग्रहण करने के उपरांत उनकी सरकार राज्य की शान बहाल करने और हमारे महान राष्ट्रीय नेताओं के सपनों को साकार करने की दिशा की ओर ठोस प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अपने कार्यकाल के केवल 11 महीनों में लोगों के साथ किए मुख्य वादे पूरे कर दिए हैं और स्वास्थ्य, शिक्षा और रोजग़ार के क्षेत्रों को प्रमुख प्राथमिकता दी जा रही है। भगवंत मान ने कहा कि पंजाब के लोगों को मानक स्वास्थ्य सुविधाएँ प्रदान करने के लिए अब तक 500 आम आदमी क्लीनिक लोगों को समर्पित किए जा चुके हैं।  
मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब को चिकित्सा शिक्षा के हब के तौर पर उभारने के लिए राज्य भर में 16 नए मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 1 जुलाई से हर महीने 300 यूनिट मुफ़्त बिजली का वादा भी पूरा कर दिया गया है। उन्होंने आगे कहा कि नवंबर-दिसंबर, 2022 के महीने के दौरान राज्य के 87 प्रतिशत घरों के बिजली बिल ज़ीरो आए हैं। उनकी सरकार ने अलग-अलग क्षेत्रों में प्रतियोगी परीक्षायों के लिए विद्यार्थियों को तैयार करने के लिए 117 स्कूल ऑफ ऐमिनेंस स्थापित किए गए हैं।  
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार के बनने के कुछ महीनों के अंदर ही 26000 से अधिक नौजवानों को सरकारी नौकरियों के लिए नियुक्ति पत्र दिए जा चुके हैं और सारी भर्ती केवल मैरिट और पारदर्शिता के आधार पर की गई है।  
उन्होंने कहा कि राज्य के हरेक क्षेत्र में बदलाव देखने को मिल रहा है। भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार राज्य की तरक्की और लोगों की खुशहाली के लिए वचनबद्ध है।  
मुख्यमंत्री ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि राज्य सरकार राज्य को देश का औद्योगिक केंद्र बनाने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि हाल ही में समाप्त हुए निवेशक सम्मेलन के पाँचवे संस्करण के दौरान प्रसिद्ध उद्योगपतियों ने पंजाब में निवेश करने का फ़ैसला किया है।  
भगवंत मान ने कहा कि इससे जहाँ एक तरफ़ रोजग़ार के अवसर पैदा होंगे, वहीं दूसरी तरफ़ राज्य के बड़े स्तर पर आर्थिक विकास का रास्ता साफ होगा।  
कांग्रेस और अकाली लीडरशिप पर निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इन पार्टियों के नेताओं ने अपने निजी स्वार्थों के ख़ातिर पंजाब को बर्बाद कर दिया है। उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने अपने पुत्र मोह में अकाली दल की बेड़ी डुबा दी।  
भगवंत मान ने कहा कि मुख्यमंत्री के तौर पर कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने अपने कार्यकाल के दौरान एक बार भी इन इलाकों का दौरा नहीं किया।  
मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि सरकारी खज़ाने को लूटने वालों को इसके नतीजे भुगतने पड़ेंगे। उन्होंने कहा कि इन लुटेरों को किए गए हर गुनाह के लिए जवाबदेह बनाया जाएगा। भगवंत मान ने कहा कि इन भ्रष्ट नेताओं या अफसरों द्वारा लूटे गए एक-एक पैसे की हर हाल में वसूली की जाएगी और यह पैसा लोगों के कल्याण के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।  
मुख्यमंत्री ने राज्य में बेअदबी की घटनाओं के दोषियों को सज़ाएँ देने के लिए अपनी सरकार की दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराया। उन्होंने कहा कि इन मामलों में इन्साफ अब दूर नहीं, क्योंकि दोषियों के खि़लाफ़ सख़्त से सख़्त कार्रवाई को सुनिश्चित बनाने के लिए अदालत में चालान पहले ही पेश किया जा चुका है। भगवंत मान ने कहा कि वह दिन दूर नहीं, जब इस घृणित अपराध के दोषी सलाखों के पीछे होंगे।

Have something to say? Post your comment

और पंजाब समाचार

पंजाब में चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद 321.51 करोड़ रुपए के नशीले पदार्थ, नकदी और अन्य कीमती वस्तुएँ ज़ब्त : सिबिन सी

पंजाब में चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद 321.51 करोड़ रुपए के नशीले पदार्थ, नकदी और अन्य कीमती वस्तुएँ ज़ब्त : सिबिन सी

लोक सभा मतदान-2024 - पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी

लोक सभा मतदान-2024 - पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी

मार्कफैड के एम.डी. द्वारा खन्ना की अनाज मंडी में गेहूँ के खरीद कार्यों का निरीक्षण

मार्कफैड के एम.डी. द्वारा खन्ना की अनाज मंडी में गेहूँ के खरीद कार्यों का निरीक्षण

मुख्य सचिव ने गेहूँ की खरीद के प्रबंधों और मौसम से खराब हुयी फसल का जायज़ा लिया

मुख्य सचिव ने गेहूँ की खरीद के प्रबंधों और मौसम से खराब हुयी फसल का जायज़ा लिया

अनूठी पहल: पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव

अनूठी पहल: पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव

4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू

4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू

पूर्व अकाली MLA टीनू ने चंडीगढ़ में सीएम हाउस में समर्थकों सहित थामी झाड़ू, जालंधर से उम्मीदवार संभव!

पूर्व अकाली MLA टीनू ने चंडीगढ़ में सीएम हाउस में समर्थकों सहित थामी झाड़ू, जालंधर से उम्मीदवार संभव!

पहली अप्रैल से गेहूँ की खरीद के सभी प्रबंध मुकम्मल: अनुराग वर्मा

पहली अप्रैल से गेहूँ की खरीद के सभी प्रबंध मुकम्मल: अनुराग वर्मा

डीजीपी पंजाब ने रेलवे के लिए राज्य स्तरीय सुरक्षा समिति की समन्वय बैठक की अध्यक्षता की

डीजीपी पंजाब ने रेलवे के लिए राज्य स्तरीय सुरक्षा समिति की समन्वय बैठक की अध्यक्षता की

विजीलेंस ब्यूरो ने जमीन की निशानदेही के लिए 5200 रुपये की रिश्वत लेते हुए पटवारी को किया गिरफ्तार

विजीलेंस ब्यूरो ने जमीन की निशानदेही के लिए 5200 रुपये की रिश्वत लेते हुए पटवारी को किया गिरफ्तार