Tuesday, April 30, 2024
BREAKING
Israel Hamas War: अमेरिका में तेज हुए विरोध-प्रदर्शन, हार्वर्ड विश्वविद्यालय में लगाया गया फलस्तीन का झंडा हरियाणा लोकसभा चुनाव: नामांकन प्रक्रिया आज से, किले जैसे होंगे सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर्नाटक का सबसे बड़ा सेक्स स्कैंडल:सैकड़ों ​वीडियो मिले, दावा- महिलाएं रोती रहीं, देवेगौड़ा के पोते प्रज्वल शूट करते रहे; FIR दर्ज छत्तीसगढ़ में सड़क हादसा, 9 की मौत:खड़े ट्रक में जा घुसी पिकअप; मरने वालों में 5 महिलाएं और 3 बच्चों में 2 जुड़वा बहनें दैनिक राशिफल 30अप्रैल, 2024 US: रूस के खिलाफ मजबूत होगा यूक्रेन, अमेरिका ने पैट्रियट मिसाइल सिस्टम देने का किया एलान बाबा रामदेव का टूथपेस्ट, तेल, साबुन, शैम्पू का बिजनस बिकने की तैयारी में! भारतीय मसालों पर हांगकांग और सिंगापुर ने लगाई रोक, अब अमेरिका जुटा रहा जानकारी; FSSAI भी करेगा जांच Amethi, Raebareli Lok Sabha Election 2024: अमेठी से राहुल गांधी और रायबरेली से प्रियंका वाड्रा की उम्मीदवारी तय, औपचारिक एलान शेष दैनिक राशिफल 29अप्रैल, 2024

चंडीगढ़

ईरान का इजराइल पर हमला:एअर इंडिया ने इजराइल जाने वाली फ्लाइट्स रद्द की और जारी की एडवाइजरी

April 15, 2024 06:27 AM

सिटी दर्पण

तेहरान/तेल अवीव, 14 अप्रैलः ईरान की सेना ने शनिवार देर रात 3 बजे (भारतीय समय के मुताबिक) इजराइल पर करीब 300 ड्रोन और मिसाइल से अटैक किया है। इजराइली सेना ने इस हमले की जानकारी दी। अमेरिकी सेना ने कुछ ड्रोन मार गिराए। वहीं, इजराइल के आयरन डोम ने ईरान की तरफ से दागी गईं मिसाइलों को रोका।

टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, इजराइल के नेवातिम एयरफोर्स बेस को कुछ नुकसान पहुंचा है। हमले की वजह से मची भगदड़ में 12 लोग घायल हो गए। इजराइली चैनल 12 ने बताया कि ईरान ने ड्रोन हमला किया है। कुछ ड्रोन्स को सीरिया और जॉर्डन में भी मार गिराया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ईरान ने इजराइल पर इस हमले को 'ऑपरेशन ट्रू प्रॉमिस' नाम दिया। दरअसल, 1 अप्रैल को इजराइल ने सीरिया में ईरानी एम्बेसी के पास एयरस्ट्राइक की थी। इसमें ईरान के दो टॉप आर्मी कमांडर्स समेत 13 लोग मारे गए थे। इसके बाद ईरान ने बदला लेने के लिए इजराइल पर अटैक करने की धमकी दी थी।

इजराइल पर ईरानी हमले से जुड़ा वीडियो...

 
 

अपडेट्स

 
12:25 AM15 अप्रैल 2024
विदेश मंत्री जयशंकर ने ईरानी के मंत्री से 17 भारतीय क्रू मेंबर्स की रिहाई की बात की
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार देर रात सोशल मीडिया X पर लिखा, मैंने ईरानी सैनिकों द्वारा जब्त किए गए जहाज में मौजूद 17 भारतीय क्रू मेंबर्स की रिहाई की बात की है। साथ ही इजराइल के विदेश मंत्री से भी लगातार टच में हूं।
 
09:42 PM14 अप्रैल 2024
G7 ने इजराइल पर ईरान के हमलों की निंदा की

G7 देशों ने इजराइल पर ईरान के हमलों की निंदा की है।

 
08:58 PM14 अप्रैल 2024
इजराइल में स्कूल-कॉलेज बंद

IDF का कहना है कि ईरानी मिसाइल और ड्रोन हमले से पहले जारी किए गए होम फ्रंट कमांड प्रतिबंध सोमवार रात 11 बजे तक प्रभावी रहेंगे। सेना का कहना है- देशभर में स्कूल-कॉलेज बंद किए गए हैं। पब्लिक मीटिंग में 1 हजार से ज्यादा लोग नहीं होंगे। गाजा और लेबनान सीमाओं के पास सख्त प्रतिबंध जारी रहेंगे।

 
08:18 PM14 अप्रैल 2024
इजराइल वॉर कैबिनेट की बैठक जारी

इजराइल की वॉर कैबिनेट में इस बात पर चर्चा हो कर रही है कि ईरान के हमले की जवाबी कार्रवाई की जाए या नहीं।

 
07:52 PM14 अप्रैल 2024
इजराइल बोला- ईरान, इराक और यमन ने हमला किया

इजराइल का कहना है कि ईरान, इराक और यमन से उस पर 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइलें लॉन्च की। उनमें से ज्यादातर को रोक दिया गया है। ईरान का कहना है कि उसने यह हमला 1 अप्रैल को सीरिया में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर इजरायली हमले के जवाब में किया था, अब मामले को खत्म माना जा सकता है।

 
06:51 PM14 अप्रैल 2024
इजराइली राजदूत बोले- भारतीय नागरिकों की रक्षा करेंगे

ईरानी हमले पर भारत में इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन ने कहा है कि वहां मौजूद भारतीय नागरिकों की रक्षा की की जाएगी। उन्होंने कहा कि भारत के नागरिक इजराइलियों से अलग नहीं है। इजराइल सब की सुरक्षा करेगा।

 
06:38 PM14 अप्रैल 2024
एअर इंडिया ने इजराइल जाने वालीं फ्लाइट्स रोकीं

एअर इंडिया ने इजराइल जाने वालीं अपनी फ्लाइट्स को अगली सूचना तक रद्द कर दिया है। एअर इंडिया की फ्लाइट्स मुंबई और दिल्ली से तेल अवीव जाती हैं।

इसके अलावा एअर इंडिया ईरान के एयरस्पेस का भी इस्तेमाल नहीं कर रहा है।

 
05:27 PM14 अप्रैल 2024
ईरानी हमलों को नाकाम करने वाले इजराइली हथियार 

इजराइल ने दावा किया है कि शनिवार देर रात ईरान की तरफ से किए गए हमले इजराइली डिफेंस फोर्सेस ने 99% नाकाम कर दिए। इसका सारा क्रेडिट आयरन डोम और एरो 3 डिफेंस सिस्टम को दिया जा रहा है। जानिए ये दोनों सिस्टम क्या हैं?

04:45 PM14 अप्रैल 2024

इजराइल में फिर होगी वॉर कैबिनेट की मीटिंग 

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक नेतन्याहू फिर से वॉर कैबिनेट की मीटिंग करेंगे। सुबह हुई मीटिंग में कुछ सदस्यों ने ईरान पर स्ट्राइक करने का सुझाव दिया था। हालांकि, बाइडेन से नेतन्याहू की बातचीत के बाद इस जवाबी कार्रवाई के फैसले रद्द कर दिया गया था।

 
03:54 PM14 अप्रैल 2024
ईरान में भारतीयों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

ईरान के हमले को देखते हुए वहां मौजूद भारतीय दूतावास ने अपने नागरिकों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है।

 
 
03:03 PM14 अप्रैल 2024
ईरान-इजराइल के लिए फ्लाइट्स बंद कर सकता है भारत

ईरान-इजराइल में तनाव को देखते हुए भारत की एयरलाइन्स तेल अवीव के लिए अपने फ्लाइट्स बंद कर सकती हैं। न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, इसे लेकर जल्द ही आधिकारिक घोषणा हो सकती है।

इससे पहले शनिवार को इजराइल में ऑपरेट होने वाली भारत की 2 प्रमुख एयरलाइन्स एयर इंडिया और विस्तारा ने ईरान के एयरस्पेस को इस्तेमाल न करने की घोषणा की थी।

 
01:40 PM14 अप्रैल 2024
ईरान की संसद में 'डेथ टू इजराइल' के नारे लगे

इजराइल पर हमले के बाद रविवार सुबह ईरान की संसद बुलाई गई। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, कार्यवाही शुरू होते ही सांसदों ने 'डेथ टू इजराइल', 'डेथ टू अमेरिका के नारे लगाए'। इजराइल पर हमला करने के लिए ईरानी सांसद सरकार को धन्यवाद कहते भी दिखे।

 
12:51 PM14 अप्रैल 2024
ईरान का दावा- हमले से इजराइल को 836 करोड़ का नुकसान

ईरान के स्टेट मीडिया IRNA ने दावा किया है कि हमले की वजह से ईरान को करीब 836 करोड़ रुपए का नुकसान पहुंचा है। लेबनान के मीडिया अल-मायादीन TV के मुताबिक, ईरान के हमलों से ज्यादातर नुकसान मिसाइल डिफेंस सिस्टम को पहुंचा।

कई मिसाइलें अराद शहर में जाकर गिरीं। कुछ मिसाइलें अल-फाहम शहर पर भी दागी गईं। इससे वहां मौजूद लोगों में भगदड़ मच गई।

 
12:47 PM14 अप्रैल 2024
ईरान बोला- अमेरिका ने जवाबी हमले में इजराइल का साथ दिया तो US बेस पर हमला करेंगे

ईरानी सेना ने अमेरिका को धमकी दी है कि अगर उन्होंने काउंटर अटैक में इजराइल का साथ दिया तो अगला हमला अमेरिकी बेस पर होगा। ईरान की सेना के कमांडर मोहम्मद बघेरी से स्टेट TV से कहा, "अगर इजराइल ने हमला किया तो हम आज से भी बड़ा करेंगे।"

 
12:10 PM14 अप्रैल 2024
इजराइल में रह रहे भारतीयों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

ईरानी हमले के बाद इजराइल में मौजूद भारतीय एंबेसी ने एडवाइजरी जारी की है। इजराइल में रह रहे सभी भारतीय नागरिकों को शांति बनाए रखने और सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा गया है।

दूतावास ने कहा, "हम क्षेत्र में तनाव पर अपनी नजर बनाए हुए हैं। हमारे अधिकारी ईरान की अथॉरिटी और भारतीय समुदाय के संपर्क है। उनकी सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है।" इसके अलावा भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर और ई-मेल आईडी भी जारी की।

 
 
11:55 AM14 अप्रैल 2024
घायल बच्ची के पिता बोले- घर पर गिरा बम का एक हिस्सा

ईरानी हमले में घायल हुई 7 साल की बेटी के पिता ने कहा, "हम अपने घर में सो रहे थे। तभी देर रात बम का एक हिस्सा हमारे घर पर गिरा। इससे बेटी घायल हो गई। हम उसे तुरंत सोरोका अस्पताल लेकर गए हैं।"

टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, ईरानी हमले को इंटरसेप्ट करते वक्त बैलिस्टिक मिसाइल का श्रैप्नेल बेदोउन शहर में गिरा था।

 
11:39 AM14 अप्रैल 2024
इजराइल पर ईरानी हमले से जुड़ा वीडियो
 
 
 
11:31 AM14 अप्रैल 2024
इजराइली मंत्री की मांग- ईरान को बड़े हमले से जवाब दें

इजराइल के राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री इतमार बेन-गेविर ने भी हमले के वक्त मिलिट्री की सूझबूझ और डिफेंस की तारीफ की है। उन्होंने ईरान को बड़े अटैक के जरिए जवाब देने की मांग की है।

 
11:08 AM14 अप्रैल 2024
हमले के 7 घंटे बाद इजराइल ने एयरस्पेस खोला

ईरान के हमलों के करीब 7 घंटे बाद इजराइल ने भारतीय समयानुसार सुबह 10 बजे अपना एयरस्पेस दोबारा खोल दिया है। इजराइल की एयरफोर्स अथॉरिटी ने इसकी जानकारी दी।

टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, ईरान के हमले की वजह से तेल अवीव में फ्लाइट शेड्यूल पर असर पड़ने की आशंका है। सभी यात्रियों को घर से निकलने से पहले ट्रैवल टाइम चेक करने की सलाह दी गई है।

 
10:49 AM14 अप्रैल 2024
इजराइल बोला- 99% ड्रोन-मिसाइलें मार गिराईं, ईरान फेल हो गया

इजराइली सेना IDF के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा, "हमने ईरान के 99% ड्रोन-मिसाइलों को रोक दिया। ईरान ने नेगेव डेजेर्ट में नेवातिम एयरफोर्स बेस को टारगेट किया। हमले में इस कुछ नुकसान पहुंचा है। ईरान ने सोचा था कि वह इजराइली बेस को तबाह कर देगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। ईरान फेल हो गया।"

इजराइल के अश्कलोन शहर में ईरानी मिसाइल हमले को रोकता डिफेंस सिस्टम।
इजराइल के अश्कलोन शहर में ईरानी मिसाइल हमले को रोकता डिफेंस सिस्टम।
 
10:22 AM14 अप्रैल 2024
इजराइल में हमले के वक्त भगदड़ मची, 12 लोग घायल

न्यूयॉर्क टाइम्स ने इजराइली अस्पताल के प्रवक्ता के हवाले से बताया कि ईरान के हमले के बाद 12 लोगों को सोरोका मेडिकल सेंटर पहुंचाया गया। इनमें एक 7 साल की बच्ची गंभीर रूप से घायल थी।

इसके अलावा भगदड़ की वजह से करीब 8 लोगों को हल्की चोट आई थी। वहीं 3 लोगों को हमले के बाद एंक्जाइटी की वजह से अस्पताल पहुंचाया गया। 

10:19 AM14 अप्रैल 2024
ईरान बोला- इजराइल ने जवाबी हमला किया तो बड़ा अटैक करेंगे

UN में मौजूद ईरान के एम्बेसडर आमिर सईद ने कहा, "ईरान को अपनी रक्षा करने का पूरा हक है। हमने ईरानी दूतावास पर हमले के जवाब में इजराइल पर अटैक किया। अब अगर इजराइल ने जवाबी हमला किया तो हम इसका और मजबूत से जवाब देंगे।"

 
 
10:05 AM14 अप्रैल 2024
नेतन्याहू बोले- हमने ईरानी हमलों को रोका, साथ मिलकर जीतेंगे

इजराइल पर ईरान के हमले के बाद PM नेतन्याहू का पहला बयान सामने आया है। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में इजराइली PM ने लिखा, "हमने ईरानी ड्रोन्स-मिसाइलों को रोक दिया। हमलों को ब्लॉक कर दिया। हम साथ मिलकर जीत हासिल करेंगे।"

 
10:00 AM14 अप्रैल 2024
चीन बोला- दोनों पक्ष शांति से काम लें, गाजा में सीजफायर हो

ईरान के हमले पर चीन का भी बयान सामने आया है। चीन के विदेश मंत्रालय ने तनाव बढ़ने पर गंभीर चिंता जताई है। उन्होंने कहा, "गाजा में जंग आगे बढ़ रही है। इसे रोकने के लिए तुरंत सीजफायर की जरूरतहै। दोनों पक्षों को शांति से काम लेना चाहिए जिससे टकराव को रोका जा सके।"

 
09:44 AM14 अप्रैल 2024
अमेरिका ने 70 ड्रोन्स और 3 बैलिस्टिक मिसाइल इंटरसेप्ट कीं

इजराइल पर हमले के वक्त अमेरिका ने ईरान के 70 ड्रोन्स और 3 बैलिस्टिक मिसाइलों को इंटरसेप्ट किया। CNN ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से इसकी जानकारी दी। रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी वॉरशिप ने मे भूमध्य सागर (मेडिटेरनियन सी) के ऊपर बैलिस्टिक मिसाइलों को रोक दिया।

इसके अलावा अमेरिका के फाइटर जेट भी ईरानी हमले को रोकते दिखे। CNN के मुताबिक, भूमध्य सागर में अमेरिकी नेवी के 2 वॉरशिप तैनात हैं।

 
09:20 AM14 अप्रैल 2024
काउंटर अटैक में इजराइल का साथ नहीं देगा अमेरिका

CNN के मुताबिक, नेतन्याहू से फोन पर बात करते हुए बाइडेन ने कहा है कि अगर इजराइल ने ईरान पर जवाबी कार्रवाई की तो अमेरिका इसमें उनका साथ नहीं देगा। एक्सियोस की रिपोर्ट के मुताबिक, बाइडेन ने कहा है कि इजराइल ने अगर ईरान पर हमला किया तो अमेरिका इसका विरोध करेगा।

 
08:51 AM14 अप्रैल 2024
G7 देशों के साथ बैठक करेंगे बाइडेन

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, बाइडेन आज G7 लीडर्स के साथ बैठक करेंगे। इसमें ईरान के हमलों के खिलाफ डिप्लोमैटिक प्रतिक्रिया पर चर्चा की जाएगी।

 
08:47 AM14 अप्रैल 2024
बाइडेन बोले- अमेरिका को बड़े टकराव की तरफ खींच रहे नेतन्याहू

टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने चिंता जताई है कि इजराइली PM नेतन्याहू अमेरिका को बड़े संघर्ष में खींच रहे हैं। NBC न्यूज से बात करते हुए अमेरिका के तीन सीनियर अधिकारियों ने आशंका जताई है कि इजराइल जल्दबाजी में कार्रवाई कर सकता है।

अमेरिका के एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी के हवाले से रिपोर्ट में बताया गया कि इजराइल ने गाजा में जिस तरह एक्शन लिया उसे देखते हुए व्हाइट हाउस इजराइल के अगले कदम को लेकर चिंतित है।

 
08:26 AM14 अप्रैल 2024
ईरान ने भारत आ रहे जहाज पर कब्जा किया था, इस पर 17 भारतीय मौजूद

ईरान ने शनिवार (13 अप्रैल) को ओमान की खाड़ी में मौजूद स्ट्रेट ऑफ होर्मुज में इजराइल से जुड़े एक जहाज पर कब्जा कर लिया था। ईरानी कमांडोज हेलिकॉप्टर से जहाज पर उतरे थे। न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, यह जहाज भारत आ रहा था और इस पर भारत के 17 नागरिक सवार थे।

कब्जे में लिए गए जहाज पर पुर्तगाल का झंडा लगा था। ये जहाज लंदन बेस्ड जोडिएक मैरिटाइम कंपनी का है। इस कंपनी में इजराइली अरबपति इयाल ओफेर की भी हिस्सेदारी है। पहले मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया था की जहाज का क्रू फिलीपींस का है।

सूत्रों ने बताया था कि भारत इस घटना को लेकर डिप्लोमैटिक चैनल्स के जरिए ईरान के संपर्क में हैं। सिक्योरिटी सिचुएशन को देखते हुए भारतीयों को छुड़ाने की कोशिश की जा रही है।

 
 
08:15 AM14 अप्रैल 2024
तुर्किये बोला- ईरान के खिलाफ अपना एयरस्पेस इस्तेमाल नहीं होने देंगे

तनाव के बीच नाटो मेंबर तुर्किये ने कहा है कि वो ईरान के खिलाफ अपने एयरस्पेस का इस्तेमाल नहीं होने देगा।

 
08:14 AM14 अप्रैल 2024
भारत बोला- तनाव खत्म कर शांति से निकालें मसले का हल

इजराइल पर ईरान के हमले को लेकर भारत के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी किया है। मंत्रालय ने कहा, "ईरान-इजराइल के बीच बढ़ता विवाद क्षेत्र की शांति और सुरक्षा के लिए खतरा है। हम तुरंत तनाव खत्म करने और हिंसा को रोकने की अपील करते हैं। दोनों देशों को कूटनीति से विवाद सुलझाना चाहिए।"

विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम मामले पर नजर बनाए हुए हैं। दोनों देशों में मौजूद हमारी एंबेसी वहां रह रहे भारतीय नागरिकों से संपर्क में हैं। क्षेत्र में शांति बनाए रखना सबसे ज्यादा जरूरी है।

 
08:11 AM14 अप्रैल 2024
रिपोर्ट- इराक-यमन से भी दागी गईं मिसाइलें-ड्रोन

न्यूयॉर्क टाइम्स ने इजराइल के 2 अधिकारियों के हवाले से बताया कि ईरान ने 185 ड्रोन्स और 36 क्रूज मिसाइलों से हमला किया। इनमें से ज्यादातर को ईरान से ही लॉन्च किया गया था। जबकि कुछ इराक और यमन से फायर हुए थे। इसके अलावा ईरान ने जमीन से जमीन पर हमला करने वाली 110 मिसाइलें भी दागीं।

ईरान का हमले होते ही इजराइल में अफरा-तफरी मच गई थी। लोग बॉम्ब शेल्टरों की तरफ भागते नजर आए थे। 

07:54 AM14 अप्रैल 2024
ईरान-इजराइल के साथ भारत का 1.1 लाख करोड़ का कारोबार

दोनों देशों से भारत का बीते साल करीब 1.1 लाख करोड़ का कारोबार हुआ था। इनमें से ईरान के साथ 20,800 करोड़ का कारोबार शामिल है। भारत चाय, कॉफी और चीनी ईरान भेजता है।

इन्हें मिलाकर पिछले साल ईरान को करीब 15,300 करोड़ रुपए का एक्सपोर्ट किया। वहीं ईरान से भारत ने पेट्रोलियम कोक, नट्स और एसाइक्लिक एल्कोहल समेत अन्य चीजों का 5500 करोड़ रुपए का सामान इम्पोर्ट किया।

ईरान के चाबहार पोर्ट और इससे लगे चाबहार स्पेशल इंडस्ट्रियल जोन में भी भारत साझेदार है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 2023 में इजराइल के साथ भारत ने करीब 89 हजार करोड़ रुपए का कारोबार किया था।

इसमें करीब 70 हजार करोड़ का निर्यात शामिल है। इसके अलावा दोनों देशों में भारतीय बड़ी संख्या में रहते हैं। ईरान में लगभग 4000 भारतीय रहते हैं। वहीं, इजराइल में 18500 प्रवासी भारतीय रहते हैं। संघर्ष की स्थिति में इन्हें निकालने की तैयारी की जा रही है।

 
07:50 AM14 अप्रैल 2024
इजराइल बोला- सहयोगी देशों की सलाह पर करेंगे जवाबी कार्रवाई

न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक सीनियर अमेरिकी अधिकारी के हवाले से कहा है कि ईरान पर इजराइल का जवाबी हमला उसके सहयोगी देशों की सलाह पर होगा। नेतन्याहू ने वॉर कैबिनेट के साथ मीटिंग खत्म कर ली है।

 
07:41 AM14 अप्रैल 2024
ईरान के गैस स्टेशन पर भीड़; सरकार बोली- फ्यूल की कमी नहीं होगी

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक इजराइल पर हमले के बाद ईरान में देर रात गैस स्टेशन पर लोगों की भीड़ लग गई। ईरान के तेल मंत्रालय ने आश्वासन दिया है कि लोगों के लिए फ्यूल की कोई कमी नहीं होगी। उन्हें टैंक भरकर रखने की जरूरत नहीं है।

 
 
07:37 AM14 अप्रैल 2024
ईरान ने UN को लेटर लिखा- हम मामले को और नहीं खींचना चाहते

इजराइल पर हमले के बाद ईरान ने UN चीफ एंटोनियो गुटेरेस को लेटर लिखा है। ईरान ने कहा है कि वो मामले को और आगे नहीं बढ़ाना चाहते हैं। तेहरान ने कहा है कि उनका हमला सेल्फ डिफेंस में किया गया था। ईरान ने अपने हमले को जायज ठहराते हुए UN चार्टर के आर्टिकल 51 का हवाला दिया है। ये किसी भी देश को सेल्फ डिफेंस के लिए हमले की इजाजत देता है।

 
07:33 AM14 अप्रैल 2024
इजराइल पर हमले के बाद ईरान में जश्न

ईरान की राजधानी तेहरान में सरकार के समर्थकों ने इजराइल पर हमले के बाद जश्न मनाया। समर्थक देर रात फिलिस्तीन स्क्वायर और तेहरान यूनिवर्सिटी के सामने इकट्ठा हुए। इस दौरान लोगों ने आतिशबाजी के साथ 'डेथ टू इजराइल' के नारे लगाए। उन्होंने ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के चीफ कमांडर की तारीफ की।

 
 
07:15 AM14 अप्रैल 2024
ईरान के हमले से जुड़े वीडियो

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि ईरान ने यरूशलम के एक मंदिर हरम-अल-शरीफ के ऊपर हमला किया। 

07:09 AM14 अप्रैल 2024
मिडिल ईस्ट में अमेरिकी सैनिकों की तैनाती

मिडिल ईस्ट में 8 देशों में अमेरिकी सैनिक तैनात हैं। जंग की स्थिति में ये इजराइल की मदद कर सकते हैं।

07:06 AM14 अप्रैल 2024
बाइडेन बोले- इजराइल जवाबी हमला न करे

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नेतन्याहू से फोन पर बात करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा है कि इजराइल फिलहाल कोई भी जवाबी हमला न करे।

 
 
07:04 AM14 अप्रैल 2024
जॉर्डन बोला- ईरानी एयरक्राफ्ट हमारे एयरस्पेस में आया तो मार गिराएंगे

जॉर्डन ने कहा, "इजराइल पर हमले के बीच अगर ईरान का कोई भी एयरक्राफ्ट हमारे एयरस्पेस में आया तो यह हमारी हवाई सीमा का उल्लंघन होगा। हम उस एयरक्राफ्ट को तुरंत मार गिराएंगे।"

 
07:01 AM14 अप्रैल 2024
ब्रिटेन ने मिडिल ईस्ट भेजे एयरफोर्स जेट और फ्यूल टैंकर

ईरान के हमलों को देखते हुए ब्रिटेन ने अपने कई एयरफोर्स जेट और एयर फ्यूलिंग टैंकर मिडिल ईस्ट की तरफ भेजे हैं। ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा, "हम क्षेत्र में मौजूद अपने मिशन की रक्षा करेंगे।"

 
06:55 AM14 अप्रैल 2024
बाइडेन बोले- हम इजराइल की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोशल मीडिया X पर लिखा, "इजराइल पर ईरान के अटैक को लेकर मैंने अभी-अभी अपनी नेशनल सिक्योरिटी टीम से मुलाकात की। ईरान से खतरों के खिलाफ हम इजराइल की मदद करते रहेंगे।"

 
 
06:47 AM14 अप्रैल 2024
सऊदी बोला- दोनों देश विवाद को और न बढ़ाएं

सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने ईरान के हमले को लेकर चिंता जताई है। मंत्रालय ने कहा, "UNSC के ऊपर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शांति और सिक्योरिटी बनाए रखने की जिम्मेदारी है। दोनों देशों को विवाद न बढ़ाने पर फोकस करना चाहिए। अगर मामला और बिगड़ा तो इसके गंभीर नतीजे होंगे।"

 
06:42 AM14 अप्रैल 2024
इजराइल में स्कूल-कॉलेज बंद, भीड़ जुटने और जनसभाओं पर रोक

IDF की होम फ्रंट कमांड ने कहा है कि इजराइली नागरिकों को अब शेल्टरों (सुरक्षा के लिए बनाए गए कमरे) में रुकने की जरूरत नहीं है। इजराइल में पब्लिक गैदरिंग पर रोक लगा दी है। इसके अलावा स्कूल-कॉलेज भी बंद कर दिए गए हैं।

 
06:29 AM14 अप्रैल 2024
इजराइल ने UNSC की मीटिंग बुलाने की मांग की

संयुक्त राष्ट्र में इजराइल के राजदूत गिलाद एर्दान ने कहा- मैंने आज रात सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष को एक लेटर भेजा। मैंने परिषद की तत्काल बैठक बुलाने की मांग की जिसमें इजराइल पर ईरान के हमले की निंदा की जाए।

ईरान का हमला विश्व शांति और सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा है और मैं उम्मीद करता हूं कि सुरक्षा परिषद हर तरह से ईरान के खिलाफ कार्रवाई करेगी।

इस वक्त UNSC की अध्यक्षता कर रहे माल्टा ने कहा है कि रात 11 बजे (भारतीय समयानुसार रविवार देर रात 1:30 बजे) UNSC की मीटिंग होगी।

 
06:26 AM14 अप्रैल 2024
ईरान बोला- मामला सेटल हुआ

इजराइल पर अटैक के बाद सीरिया में ईरान के कॉन्सुलेट ने कहा है कि अब मामले को सेटल समझा जाए।

वहीं ईरान के सुप्रीम लीडर खुमैनी ने ट्वीट कर कहा लिखा कि जायनिस्ट सत्ताधारियों को सजा मिलेगी। 

06:25 AM14 अप्रैल 2024
इजराइल और ईरान की मिलिट्री पावर
06:25 AM14 अप्रैल 2024
कुछ देर में नेतन्याहू से बात करेंगे बाइडेन

नेतन्याहू कुछ देर में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात करेंगे। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक दोनों मिलकर फैसला करेंगे की ईरान के खिलाफ क्या एक्शन लेना है।

 
06:23 AM14 अप्रैल 2024
ईरान पर अब नेतन्याहू की वॉर कैबिनेट लेगी फैसला

ईरान के हमले पर कैसे पलटवार करना है इस पर फैसला लेने के लिए इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने वॉर कैबिनेट की बैठक बुलाई है।

 
06:17 AM14 अप्रैल 2024
तेल अवीव में इजराइल ने आयरन डोम की मदद से ईरानी ड्रोन्स को रोका 
06:14 AM14 अप्रैल 2024
UN चीफ ने ईरानी हमले की निंदा की

UN के चीफ एंटोनियो गुटेरेस ने ईरान की तरफ से किए गए पलटवार की निंदा की है। उन्होंने ईरान से तुरंत हमले रोकने की मांग की है।

 
06:12 AM14 अप्रैल 2024
ईरान की तरफ से दागीं गई मिसाइलों को आयरन डोम ने इंटरसेप्ट किया

ईरान की तरफ से दागी गई मिसाइलों को रोकने के लिए इजराइल ने डोम एयर डिफेंस मिसाइलें लॉन्च कीं।

 
 

 

 
06:10 AM14 अप्रैल 2024
इजराइल के रक्षा मंत्री ने अमेरिका फोन लगाया

ईरान की तरफ से हुए हमले के बाद इजराइल के डिफेंस मिनिस्टर योव गालैंट ने अमेरिकी रक्षा मंत्री को फोन किया है। गालैंट ने पलटवार को लेकर अमेरिका को जानकारी दी है।

Have something to say? Post your comment

और चंडीगढ़ समाचार

Israel Hamas War: अमेरिका में तेज हुए विरोध-प्रदर्शन, हार्वर्ड विश्वविद्यालय में लगाया गया फलस्तीन का झंडा

Israel Hamas War: अमेरिका में तेज हुए विरोध-प्रदर्शन, हार्वर्ड विश्वविद्यालय में लगाया गया फलस्तीन का झंडा

हरियाणा लोकसभा चुनाव: नामांकन प्रक्रिया आज से, किले जैसे होंगे सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

हरियाणा लोकसभा चुनाव: नामांकन प्रक्रिया आज से, किले जैसे होंगे सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

कर्नाटक का सबसे बड़ा सेक्स स्कैंडल:सैकड़ों ​वीडियो मिले, दावा- महिलाएं रोती रहीं, देवेगौड़ा के पोते प्रज्वल शूट करते रहे; FIR दर्ज

कर्नाटक का सबसे बड़ा सेक्स स्कैंडल:सैकड़ों ​वीडियो मिले, दावा- महिलाएं रोती रहीं, देवेगौड़ा के पोते प्रज्वल शूट करते रहे; FIR दर्ज

छत्तीसगढ़ में सड़क हादसा, 9 की मौत:खड़े ट्रक में जा घुसी पिकअप; मरने वालों में 5 महिलाएं और 3 बच्चों में 2 जुड़वा बहनें

छत्तीसगढ़ में सड़क हादसा, 9 की मौत:खड़े ट्रक में जा घुसी पिकअप; मरने वालों में 5 महिलाएं और 3 बच्चों में 2 जुड़वा बहनें

US: रूस के खिलाफ मजबूत होगा यूक्रेन, अमेरिका ने पैट्रियट मिसाइल सिस्टम देने का किया एलान

US: रूस के खिलाफ मजबूत होगा यूक्रेन, अमेरिका ने पैट्रियट मिसाइल सिस्टम देने का किया एलान

बाबा रामदेव का टूथपेस्ट, तेल, साबुन, शैम्पू का बिजनस बिकने की तैयारी में!

बाबा रामदेव का टूथपेस्ट, तेल, साबुन, शैम्पू का बिजनस बिकने की तैयारी में!

भारतीय मसालों पर हांगकांग और सिंगापुर ने लगाई रोक, अब अमेरिका जुटा रहा जानकारी; FSSAI भी करेगा जांच

भारतीय मसालों पर हांगकांग और सिंगापुर ने लगाई रोक, अब अमेरिका जुटा रहा जानकारी; FSSAI भी करेगा जांच

Amethi, Raebareli Lok Sabha Election 2024: अमेठी से राहुल गांधी और रायबरेली से प्रियंका वाड्रा की उम्मीदवारी तय, औपचारिक एलान शेष

Amethi, Raebareli Lok Sabha Election 2024: अमेठी से राहुल गांधी और रायबरेली से प्रियंका वाड्रा की उम्मीदवारी तय, औपचारिक एलान शेष

US: 'अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में दखल दे रहा चीन', तीन दिवसीय बीजिंग दौरे के बाद ब्लिंकन ने लगाया आरोप

US: 'अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में दखल दे रहा चीन', तीन दिवसीय बीजिंग दौरे के बाद ब्लिंकन ने लगाया आरोप

ना बैलट पेपर लौटेगा, ना VVPAT का 100% मिलान, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कीं सभी याचिकाएं

ना बैलट पेपर लौटेगा, ना VVPAT का 100% मिलान, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कीं सभी याचिकाएं