Friday, March 29, 2024
BREAKING
यूक्रेन युद्ध के कारण 'खाली' हुआ अमेरिका का तोपखाना, एर्दोगन देंगे हथियार, सबसे बड़ा सप्लायर बना तुर्की यूपी में BJP की स्टार प्रचारक लिस्ट से गायब बृजभूषण का नाम, टिकट कटने वाले किसी सांसद को जगह नहीं! Delhi Excise Policy Case: CM केजरीवाल को राहत नहीं, हाई कोर्ट ने कहा- बिना विस्तार से सुनवाई के आदेश नहीं दे सकते पंजाब में AAP को झटका, जालंधर से सांसद रिंकू कुमार भाजपा में शामिल; विधायक शीतल अंगुराल ने भी थामा कमल सभी जिला निर्वाचन अधिकारी पोलिंग स्टेशनो के निरीक्षण का कार्य कल तक करें पूरा - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल लाखों की ठगी करने वाले 6 अंतर्राज्यीय साइबर ठग गिरफ्तार, सोशल मीडिया पर करते थे ठगी हरियाणा सेवा का अधिकार आयोग को मिला 'ऑटो अपील सॉफ्टवेयर' के "कापीराइट" का अधिकार पहली अप्रैल से गेहूँ की खरीद के सभी प्रबंध मुकम्मल: अनुराग वर्मा डीजीपी पंजाब ने रेलवे के लिए राज्य स्तरीय सुरक्षा समिति की समन्वय बैठक की अध्यक्षता की विजीलेंस ब्यूरो ने जमीन की निशानदेही के लिए 5200 रुपये की रिश्वत लेते हुए पटवारी को किया गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश

मुख्यमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से खिलाड़ियों के साथ संवाद किया

May 04, 2021 07:51 AM
मुख्यमंत्री ने खिलाड़ियों से अपील और संदेशों के माध्यम से कोरोना के विरुद्ध समाज को जागरूक करने का आह्वान किया
 
कोविड प्रोटोकाॅल और गाइडलाइंस का पालन सुनिश्चित किये जाने करने के लिए भी प्रेरित करें
 
केन्द्र व राज्य सरकार कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में हर सम्भव प्रयास कर रही
 
हम सभी कोरोना के विरुद्ध अभियान के साथ जुड़ते हुए चिकित्सक, स्वास्थ्य कर्मियों, पैरामेडिक्स, सफाई कर्मियों सहित सभी फ्रन्टलाइन वर्कर्स और कोरोना योद्धाओं के मनोबल   बढ़ाएं और समाज को सम्बल प्रदान करें
 
कोरोना को सभी के सहयोग व समन्वय से टीम भावना के साथ कार्य करते हुए परास्त किया जा सकता है
 
सरकार, समाज, विभिन्न संगठनों के साथ जुड़कर कोरोना के विरुद्ध संघर्ष में अपना सक्रिय योगदान करें
 
सूचना विभाग और खेल विभाग खिलाड़ियों के साथ समन्वय बनाते हुए उनके संदेशों को मीडिया में प्रचारित-प्रसारित करने का कार्य करे, इससे समाज में सकारात्मक ऊर्जा का प्रसार होगा
 
कोविड के विरुद्ध संघर्ष में सकारात्मकता और मानसिक सम्बल आवश्यक
 
खिलाड़ी रोल माॅडल के रूप में प्रोत्साहन का कार्य कर सकते हैं, उनकी लोकप्रियता और कार्यों से युवा वर्ग विशेष रूप से प्रभावित होता है
 
खिलाड़ियों द्वारा कोविड प्रोटोकाॅल व गाइडलाइंस के सम्बन्ध में जागरूकता उत्पन्न किए जाने से लोग प्रेरित व लाभान्वित होंगे
 
निगरानी समितियों के माध्यम से जागरूकता और कोविड संक्रमित व्यक्तियों को चिन्हित करने का कार्य किया जा रहा
 
खिलाड़ियों ने देश व प्रदेश का सम्मान व गौरव बढ़ाया
 
केन्द्र व राज्य सरकार खेलों व खिलाड़ियों के प्रोत्साहन का कार्य निरन्तर कर रही
 
खेलो इण्डिया कार्यक्रम और नई खेल नीति के माध्यम से खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिला
 
राज्य सरकार खिलाड़ियों के प्रति संवेदनशील
 
हर गांव में खेल के मैदान और प्रत्येक ग्राम पंचायत में ओपेन जिम की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही
 
वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के लिए प्रदेश सरकार सभी जरूरी कदम उठा रही: सुरेश रैना, क्रिकेटर
 
मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में राज्य सरकार लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सभी प्रबन्ध कर रही: विजय सिंह चौहान, एथेलेटिक्स
 
कोविड से लड़ाई में संयमित जीवनशैली का बड़ा महत्व: अशोक ध्यानचन्द, हॉकी
 
खेल व योग से जुड़ना समय की आवश्यकता: आशीष कुमार, जिम्नास्टिक
 
यह समय एकजुट होने का है, कोविड पॉजिटिविटी को हम अपने मन की पॉजिटिविटी से
 
हरा सकते हैं: प्रीति दुबे, हॉकी
 

सिटी दर्पण ब्युरो, लखनऊ : 03 मई, 2021 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने खिलाड़ियों से आह्वान किया है कि वे अपनी अपील और संदेशों के माध्यम से कोरोना के विरुद्ध संघर्ष में समाज को जागरूक करने का कार्य करें। साथ ही, वे सभी को कोविड प्रोटोकाॅल और गाइडलाइंस का पालन सुनिश्चित किये जाने करने के लिए भी प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में हर सम्भव प्रयास कर रही है। यह समय नकारात्मक बातों का नहीं है। हम सभी कोरोना के विरुद्ध अभियान के साथ जुड़ते हुए चिकित्सक, स्वास्थ्य कर्मियों, पैरामेडिक्स, सफाई कर्मियों सहित सभी फ्रन्टलाइन वर्कर्स और कोरोना योद्धाओं के मनोबल को बढ़ाएं और समाज को सम्बल प्रदान करें।

 मुख्यमंत्री जी आज यहां वर्चुअल माध्यम से खिलाड़ियों के साथ संवाद कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना को सभी के सहयोग व समन्वय से टीम भावना के साथ कार्य करते हुए परास्त किया जा सकता है। हम सभी की जिम्मेदारी है कि सरकार, समाज, विभिन्न संगठनों के साथ जुड़कर कोरोना के विरुद्ध संघर्ष में अपना सक्रिय योगदान करें। उन्होंने कहा कि सूचना विभाग और खेल विभाग खिलाड़ियों के साथ समन्वय बनाते हुए उनके संदेशों को मीडिया में प्रचारित-प्रसारित करने का कार्य करे। इससे समाज में सकारात्मक ऊर्जा का प्रसार होगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोविड के विरुद्ध संघर्ष में सकारात्मकता और मानसिक सम्बल आवश्यक है। खिलाड़ी रोल माॅडल के रूप में प्रोत्साहन का कार्य कर सकते हैं। उनकी लोकप्रियता और कार्यों से युवा वर्ग विशेष रूप से प्रभावित होता है। खिलाड़ियों द्वारा कोविड प्रोटोकाॅल व गाइडलाइंस के सम्बन्ध में जागरूकता उत्पन्न किए जाने से लोग प्रेरित व लाभान्वित होंगे।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोरोना वायरस कोई सामान्य वायरस नहीं है। यह वैश्विक महामारी के रूप में उभर कर आया है। इसका संक्रमण इस बार 30 से 50 गुना अधिक है। जरा सी असावधानी होने पर व्यक्ति कोरोना की चपेट में आ जाता है। सावधानी और सतर्कता से ही इस पर नियन्त्रण पाया जा सकता है। इस बार संक्रमण अधिक होने के कारण ऑक्सीजन की आवश्यकता और मांग बढ़ी है। वेन्टीलेटर और एच0एफ0एन0सी0 पर निर्भरता में वृद्धि हुई है। राज्य सरकार आवश्यकतानुसार सभी संसाधनों को उपलब्ध करा रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि खिलाड़ियों ने देश व प्रदेश का सम्मान व गौरव बढ़ाया है। केन्द्र व राज्य सरकार खेलों व खिलाड़ियों के प्रोत्साहन का कार्य निरन्तर कर रही है। खेलो इण्डिया कार्यक्रम और नई खेल नीति के माध्यम से उन्हें प्रोत्साहन मिला है। राज्य सरकार खिलाड़ियों के प्रति संवेदनशील है। हर गांव में खेल के मैदान और प्रत्येक ग्राम पंचायत में ओपेन जिम की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि लक्ष्मण पुरस्कार व रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कारों द्वारा विभिन्न विधाओं के खिलाड़ियों को सम्मानित किया जा रहा है। इन पुरस्कारों की संख्या में वृद्धि की गई है। काॅमनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स, ओलम्पिक्स सहित विभिन्न अन्तर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में टीम व खिलाड़ियों द्वारा स्वर्ण, रजत व कांस्य पदक पाए जाने तथा प्रतिभाग किए जाने पर प्रोत्साहन व सम्मान स्वरूप पुरस्कार राशि प्रदान की जाती है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोरोना की पहली लहर के दौरान प्रदेश में एक्टिव केसेस की संख्या 68 हजार थी, जिस पर नियन्त्रण पाते हुए यह संख्या घटकर माह मार्च, 2021 में मात्र 85 रह गयी थी। इसी लहर के दौरान प्रदेश में 24 अप्रैल को एक्टिव केसेस की संख्या 03 लाख 09 हजार तक पहुंच गयी, जो वर्तमान में 02 लाख 90 हजार है। इसी प्रकार पिछली कोरोना लहर में एक दिन में सर्वाधिक केसेस की संख्या 7,500 थी, जो दूसरी लहर के दौरान कुल 38 हजार से अधिक हो गयी थी, जो आज घटकर 29,192 हो गयी है। यह एक सुखद संकेत है कि नये मामलों में कमी आ रही है और रिकवरी दर में वृद्धि हो रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोरोना का पहला केस जब प्रदेश में आया था, तब जांच, बेड्स आदि की सुविधा नहीं थी। एल-1 सुविधा के 01 लाख 16 हजार तथा एल-2 व एल-3 सुविधा के 70 हजार से अधिक बेड्स उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए सर्वाधिक संक्रमण से प्रभावित 07 जनपदों में निःशुल्क वैक्सीनेशन का कार्य प्रारम्भ किया जा चुका है, जिसे 01 सप्ताह में सभी जनपदों में लागू किया जाएगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि निगरानी समितियों के माध्यम से जागरूकता और कोविड संक्रमित व्यक्तियों को चिन्हित करने का कार्य किया जा रहा है। इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर द्वारा होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमित मरीजों के लिए मेडिकल किट उपलब्ध करायी जा रही है। उनके तथा अस्पताल में भर्ती मरीजों के साथ संवाद की व्यवस्था है, जिसकी माॅनीटरिंग सी0एम0 हेल्पलाइन द्वारा की जा रही है। उन्होंने कहा कि कोविड लक्षण पाए जाने पर जांच तुरन्त करायी जाए। मरीज को डाॅक्टर का परामर्श सुनिश्चित कराया जाए। पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से लोगों को कोविड से बचाव व कोविड प्रोटोकाॅल का पालन सुनिश्चित करने के लिए जागरूक किया जाए।
खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री उपेन्द्र तिवारी ने मुख्यमंत्री जी द्वारा उत्तर प्रदेश को सर्वोत्तम प्रदेश बनाने के प्रयासों की सराहना की। उत्तर प्रदेश का नाम रोशन करने वाले सभी खिलाड़ियों का स्वागत करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश के खिलाड़ियों को मुख्यमंत्री जी का मार्गदर्शन प्राप्त होता रहता है। मुख्यमंत्री जी ने विपरीत परिस्थितियों में भी जनता के हितों का ध्यान रखा है। विभिन्न वर्गों के साथ संवाद किया है।
वर्चुअल संवाद के दौरान श्री सुरेश रैना (क्रिकेटर) ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के लिए प्रदेश सरकार सभी जरूरी कदम उठा रही है। मुख्यमंत्री जी की सक्रियता लगातार बनी हुई है। इस लड़ाई को जीतने के लिए जरूरी है कि हम सभी एकजुट होकर प्रयास करें। बचाव सतर्कता सावधानी बहुत जरूरी है।
श्री विजय सिंह चौहान (एथेलेटिक्स) ने कहा कि कोविड महामारी से जुड़ी जानकारी को लेकर समाज मे कई तरह के भ्रमित करने वाली जानकारियां हैं। कुछ लोग नकारात्मकता फैला रहे हैं। हमें इनसे सावधान रहना होगा। मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में राज्य सरकार लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सभी प्रबन्ध कर रही है, लेकिन हमारी जिम्मेदारी भी है। हमें सतर्क व सावधान रहना होगा।
श्री अशोक ध्यानचन्द (हॉकी) ने कहा कि कोविड से लड़ाई में संयमित जीवनशैली का बड़ा महत्व है। जो जितना फिट है, उसे उतना ही कम खतरा है। हम सभी को योग/प्राणायाम को दिनचर्या में शामिल करना होगा। मुख्यमंत्री जी अपनी ओर से पूरे इंतजाम कर रहे हैं। हमें समाज में जागरूकता फैलानी चाहिए। उत्तर प्रदेश यह लड़ाई जरूर जीतेगा।
श्री आशीष कुमार (जिम्नास्टिक) ने सकारात्मकता बढ़ाए जाने और फिजिकल फिटनेस पर जोर देते हुए कहा कि खेल व योग से जुड़ना समय की आवश्यकता है। इनसे जुड़कर हम बेहतर मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य के माध्यम से कोविड के विरुद्ध संघर्ष में निश्चित रूप से कामयाब होंगे। उन्होंने इस दिशा में राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की।
सुश्री प्रीति दुबे (हॉकी) ने कहा कि आज समय एकजुट होने का है। कोविड पॉजिटिविटी को हम अपने मन की पॉजिटिविटी से हरा सकते हैं। फेक और भ्रमित करने वाली सूचनाओं से बचना होगा। इम्युनिटी बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए। सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयास सराहनीय है। मुख्यमंत्री जी की कार्यशैली प्रेरित करती है।
अपर मुख्य सचिव सूचना एवं एम0एस0एम0ई0 श्री नवनीत सहगल ने वेबिनार का संचालन किया। उन्होंने आश्वस्त किया कि कोरोना नियंत्रण के सम्बन्ध में खिलाड़ियों की अपील आमजन तक पहुंचायी जाएगी।
खेल निदेशक श्री आर0पी0 सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए मुख्यमंत्री जी द्वारा खेल व खिलाड़ियों के प्रोत्साहन स्वरूप किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। उन्होंने बताया कि ‘एक जनपद, एक उत्पाद योजना’ की तर्ज पर ‘एक जनपद, एक खेल’ योजना को भारत सरकार से स्वीकृति मिल चुकी है। इस योजना को मुख्यमंत्री जी के मार्गदर्शन में पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा।
इस अवसर पर बड़ी संख्या में विभिन्न विधाओं के खिलाड़ी तथा गोरखपुर से उ0प्र0 हाॅकी के वाइस प्रेसिडेण्ट श्री धीरज सिंह हरीश, अर्जुन अवाॅर्डी (हाॅकी) सुश्री प्रेम माया, श्री गुलाम सरवर (हाॅकी), श्री जिलुर्रहमान (हाॅकी) आदि वर्चुअल माध्यम से जुडे़ हुए थे।

Have something to say? Post your comment

और उत्तर प्रदेश समाचार

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद द्वारा निम्नलिखित महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद द्वारा निम्नलिखित महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए

मुख्यमंत्री ने राज्य कृषि उत्पादन मण्डी परिषद के संचालक मण्डल की 162वीं बैठक की अध्यक्षता की

मुख्यमंत्री ने राज्य कृषि उत्पादन मण्डी परिषद के संचालक मण्डल की 162वीं बैठक की अध्यक्षता की

मुख्यमंत्री ने उ0प्र0 ब्रज तीर्थ विकास परिषद की चतुर्थ बैठक की अध्यक्षता की

मुख्यमंत्री ने उ0प्र0 ब्रज तीर्थ विकास परिषद की चतुर्थ बैठक की अध्यक्षता की

प्रधानमंत्री ने ब्लॉक चेन बेस्ड डिजिटल डिग्री ट्रांसमिशन का शुभारम्भ किया

प्रधानमंत्री ने ब्लॉक चेन बेस्ड डिजिटल डिग्री ट्रांसमिशन का शुभारम्भ किया

मुख्यमंत्री ने जनपद प्रतापगढ़ में 554 करोड़ रु0 लागत की 378 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री ने जनपद प्रतापगढ़ में 554 करोड़ रु0 लागत की 378 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री अपने आवास पर श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी महाराज के चार साहिबज़ादों एवं माता गुज़री जी की शहादत को समर्पित ‘साहिबज़ादा दिवस’ के अवसर पर आयोजित ‘गुरुबाणी कीर्तन’ कार्यक्रम में सम्मिलित हुए

मुख्यमंत्री अपने आवास पर श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी महाराज के चार साहिबज़ादों एवं माता गुज़री जी की शहादत को समर्पित ‘साहिबज़ादा दिवस’ के अवसर पर आयोजित ‘गुरुबाणी कीर्तन’ कार्यक्रम में सम्मिलित हुए

मुख्यमंत्री ने जनपद प्रयागराज में लगभग 158 करोड़ रु0 लागत की 31 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री ने जनपद प्रयागराज में लगभग 158 करोड़ रु0 लागत की 31 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री ने जनपद कौशाम्बी में 87 करोड़ रु0 लागत की 99 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री ने जनपद कौशाम्बी में 87 करोड़ रु0 लागत की 99 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

केन्द्रीय रक्षा मंत्री तथा मुख्यमंत्री ने रक्षा प्रौद्योगिकी एवं परीक्षण केन्द्र और ब्रम्होस विनिर्माण केन्द्र का शिलान्यास किया

केन्द्रीय रक्षा मंत्री तथा मुख्यमंत्री ने रक्षा प्रौद्योगिकी एवं परीक्षण केन्द्र और ब्रम्होस विनिर्माण केन्द्र का शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमण से बचाव और उपचार की व्यवस्थाओं को निरन्तर सुदृढ़ रखने के निर्देश दिए

मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमण से बचाव और उपचार की व्यवस्थाओं को निरन्तर सुदृढ़ रखने के निर्देश दिए