Friday, March 29, 2024
BREAKING
यूक्रेन युद्ध के कारण 'खाली' हुआ अमेरिका का तोपखाना, एर्दोगन देंगे हथियार, सबसे बड़ा सप्लायर बना तुर्की यूपी में BJP की स्टार प्रचारक लिस्ट से गायब बृजभूषण का नाम, टिकट कटने वाले किसी सांसद को जगह नहीं! Delhi Excise Policy Case: CM केजरीवाल को राहत नहीं, हाई कोर्ट ने कहा- बिना विस्तार से सुनवाई के आदेश नहीं दे सकते पंजाब में AAP को झटका, जालंधर से सांसद रिंकू कुमार भाजपा में शामिल; विधायक शीतल अंगुराल ने भी थामा कमल सभी जिला निर्वाचन अधिकारी पोलिंग स्टेशनो के निरीक्षण का कार्य कल तक करें पूरा - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल लाखों की ठगी करने वाले 6 अंतर्राज्यीय साइबर ठग गिरफ्तार, सोशल मीडिया पर करते थे ठगी हरियाणा सेवा का अधिकार आयोग को मिला 'ऑटो अपील सॉफ्टवेयर' के "कापीराइट" का अधिकार पहली अप्रैल से गेहूँ की खरीद के सभी प्रबंध मुकम्मल: अनुराग वर्मा डीजीपी पंजाब ने रेलवे के लिए राज्य स्तरीय सुरक्षा समिति की समन्वय बैठक की अध्यक्षता की विजीलेंस ब्यूरो ने जमीन की निशानदेही के लिए 5200 रुपये की रिश्वत लेते हुए पटवारी को किया गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत 02 लाख 853 लाभार्थियों के बैंक खातों में 1341.17 करोड़ रु0 की धनराशि सिंगल क्लिक के माध्यम से अन्तरित की

August 31, 2021 09:15 AM
यह धनराशि लाभार्थी आधारित व्यक्तिगत आवास निर्माण
घटक के तहत लाभार्थियों के खातों में प्रथम, द्वितीय व
तृतीय किस्त के रूप में ट्रांसफर की गयी
 
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) एवं पी0एम0 स्वनिधि योजना के विभिन्न जनपदों के लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद किया
 
संवेदनशील एवं लोक कल्याण को समर्पित सरकार शासन की
विभिन्न योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को भ्रष्टाचारमुक्त व्यवस्था
के माध्यम से बिना भेदभाव के पहुंचाती है: मुख्यमंत्री
 
देश के सभी जरूरतमन्द परिवारों को वर्ष 2022 तक आवास मुहैया कराने
के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना संचालित, योजना के तहत 03 किस्तों
में 2.5 लाख रुपये की धनराशि प्रदान की जा रही, इसमें 1.5 लाख रु0
केन्द्र सरकार द्वारा तथा 01 लाख रु0 राज्य सरकार द्वारा दिये जा रहे
 
प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) तथा प्रधानमंत्री आवास योजना
(ग्रामीण) के क्रियान्वयन में उत्तर प्रदेश अग्रणी राज्य
 
साढ़े चार वर्ष में वर्तमान सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं शहरी के माध्यम से 40 लाख गरीब परिवारों को आवास की सुविधा उपलब्ध करायी
 
प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत प्रदेश में 17.16 लाख
आवास स्वीकृत, यह एक रिकॉर्ड, इसमें से 8.65 लाख आवास पूर्ण
 
प्रधानमंत्री जी ने पथ विक्रेताओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए
पी0एम0 स्वनिधि योजना प्रारम्भ करायी, पी0एम0 स्वनिधि में
डिजिटल पेमेंट अपनाने से अतिरिक्त लाभ मिलता है
 
भ्रष्टाचार की सम्भावना समाप्त करने के लिए
प्रधानमंत्री जी ने डिजिटल माध्यम से पात्र लाभार्थियों
के बैंक खातों में धनराशि सीधे ट्रांसफर करने की व्यवस्था की
 
भारत सरकार द्वारा प्रदेश को देश में राज्य की श्रेणी में
प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) अवॉर्ड-2019 में सर्वश्रेष्ठ
प्रदर्शन करने के लिए प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया
 
सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली नगर पालिका परिषद की श्रेणी में
मिर्जापुर नगर पालिका परिषद को प्रथम पुरस्कार, सर्वश्रष्ठ प्रदर्शन करने
वाली नगर पंचायत की श्रेणी में मलिहाबाद को प्रथम तथा हरिहरपुर
नगर पंचायत को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया
 
पी0एम0 स्वनिधि योजना के तहत वर्तमान में प्रदेश में 7,56,162 शहरी पथ विक्रेताओं को ऋण स्वीकृत, 6,85,155 पथ विक्रेताओं को ऋण वितरित
 
सभी नगर निकाय पी0एम0 स्वनिधि योजना के माध्यम से
पथ विक्रेताओं के पुनर्वास एवं स्वावलम्बन के लिए कार्य करें
 
शहरी क्षेत्रों में राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के
माध्यम से महिलाओं को स्वावलम्बी बनाया जा सकता है
 
सभी नगर निकाय राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के
प्रभावी संचालन के माध्यम से नगरीय इलाकों में महिलाओं को
स्वावलम्बन की ओर अग्रसर करने के लिए कार्य करें
 
मुख्यमंत्री के सतत मार्गदर्शन में प्रदेश को गत वर्ष प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ, भरोसा कि इस वर्ष भी प्रदेश
को प्रथम पुरस्कार प्राप्त होगा: नगर विकास मंत्री
 
प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के प्रति लाभार्थियों ने आभार जताया

सिटी दर्पण ब्युरो, लखनऊ, 30 अगस्त:  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर आयोजित एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत 02 लाख 853 लाभार्थियों के बैंक खातों में 1341.17 करोड़ रुपये की धनराशि सिंगल क्लिक के माध्यम से अन्तरित की। यह धनराशि लाभार्थी आधारित व्यक्तिगत आवास निर्माण घटक के तहत लाभार्थियों के खातों में प्रथम, द्वितीय व तृतीय किस्त की धनराशि के रूप में ट्रांसफर की गयी है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) एवं पी0एम0 स्वनिधि योजना के विभिन्न जनपदों के लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद भी किया।

मुख्यमंत्री जी ने लाभार्थियों से संवाद के दौरान उन्हें जन्माष्टमी की बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा देश के सभी जरूरतमन्द परिवारों को वर्ष 2022 तक आवास मुहैया कराने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत सहायता दी जा रही है। योजना के तहत 03 किस्तों में 2.5 लाख रुपये की धनराशि प्रदान की जा रही है। इसमें से 1.5 लाख रुपये केन्द्र सरकार द्वारा तथा 01 लाख रुपये राज्य सरकार द्वारा दिये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के सभी लाभार्थी योजना के तहत प्राप्त होने वाली धनराशि का इस्तेमाल आवास निर्माण हेतु ही करें।
प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी के प्रति लाभार्थियों ने आवास उपलब्ध कराने के लिए आभार जताते हुए बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अतिरिक्त शौचालय, निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, निःशुल्क विद्युत कनेक्शन तथा जनधन योजना आदि का लाभ भी उन्हें प्राप्त हुआ है। मुख्यमंत्री जी ने पी0एम0 स्वनिधि योजना के लाभार्थियों से संवाद के दौरान कहा कि प्रधानमंत्री जी ने पथ विक्रेताओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पी0एम0 स्वनिधि योजना प्रारम्भ करायी। उन्होंने पी0एम0 स्वनिधि के लाभार्थियों को डिजिटल पेमेंट अपनाने का सुझाव देते हुए कहा कि इससे योजना के अन्तर्गत अतिरिक्त लाभ भी मिलता है।
मुख्यमंत्री जी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की लाभार्थी नगर निगम मुरादाबाद की श्रीमती किरन, प्रयागराज की श्रीमती सुशीला, झांसी की श्रीमती रेशमा खातून, नगर पालिका परिषद मिर्जापुर की श्रीमती निर्मला एवं जनपद बाराबंकी की नगर पालिका परिषद नवाबगंज की श्रीमती मंजू गौतम तथा पी0एम0 स्वनिधि योजना के लाभार्थी नगर निगम आगरा के श्री पवन, वाराणसी की श्रीमती शीला देवी, नगर पालिका परिषद मुजफ्फरनगर के श्री अजय कुमार, ललितपुर के श्री ओम प्रकाश तथा जनपद भदोही की नगर पंचायत ज्ञानपुर के श्री श्याम हलवाई से संवाद किया।
मुख्यमंत्री जी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि संवेदनशील एवं लोक कल्याण को समर्पित सरकार शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को भ्रष्टाचारमुक्त व्यवस्था के माध्यम से बिना भेदभाव के पहुंचाती है। वर्तमान केन्द्र व राज्य सरकार इसी आधार पर शासन की योजनाओं का लाभ जनसामान्य को उपलब्ध करा रही है। आधुनिक तकनीक का व्यापक प्रयोग करते हुए यह कार्य को प्रभावी ढंग से सम्पन्न कराया जा रहा है। भ्रष्टाचार की सम्भावना समाप्त करने के लिए प्रधानमंत्री जी ने डिजिटल माध्यम से पात्र लाभार्थियों के बैंक खातों में धनराशि सीधे ट्रांसफर करने की व्यवस्था की।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) तथा प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के क्रियान्वयन में उत्तर प्रदेश अग्रणी राज्य है। विगत साढ़े चार वर्ष में वर्तमान सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं शहरी के माध्यम से 40 लाख गरीब परिवारों को आवास की सुविधा उपलब्ध करायी है। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत प्रदेश में 17.16 लाख आवास स्वीकृत किये गये हैं, जो कि एक रिकॉर्ड है। इसमें 8.65 लाख आवासों को पूर्ण किया जा चुका है। प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री जी की वर्ष 2022 तक पात्र लाभार्थियों को पक्का आवास देने की परिकल्पना को पूर्ण करने के लिए प्रतिबद्ध है। पूर्ववर्ती सरकार ने इस कार्य में रुचि नहीं ली। वर्तमान सरकार शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में हर जरूरतमन्द को योजना से लाभान्वित करने के लिए प्रभावी प्रयास कर रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि भारत सरकार द्वारा प्रदेश को देश में राज्य की श्रेणी में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) अवॉर्ड-2019 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया। सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली नगर पालिका परिषद की श्रेणी में मिर्जापुर नगर पालिका परिषद को प्रथम पुरस्कार, सर्वश्रष्ठ प्रदर्शन करने वाली नगर पंचायत की श्रेणी में मलिहाबाद को प्रथम तथा हरिहरपुर नगर पंचायत को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) अवॉर्ड-100 डेज चैलेंज दिनांक 21 जून, 2021 से प्रारम्भ किया गया है, जो दिनांक 30 सितम्बर, 2021 को समाप्त हो रहा है। उन्होंने विश्वास जताया कि इस वर्ष पुनः प्रदेश प्रथम स्थान प्राप्त करेगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के समस्त घटकों में वर्ष 2017 से अब तक कुल 8,65,174 आवासों का निर्माण किया जा चुका है। उन्होंने विश्वास जताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत प्रदेश में हर जरूरतमन्द पात्र लाभार्थी जिसके पास जमीन है अथवा जिसका आवास जर्जर है तथा वार्षिक आय 03 लाख रुपये से कम है नगर विकास विभाग के अधिकारी उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत लाभान्वित करने के लिए प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोरोना काल के दौरान पथ विक्रेताओं को काफी परेशानी हुई। उनकी पूंजी समाप्त हो गयी। प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में केन्द्र सरकार द्वारा घोषित आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत पी0एम0 स्वनिधि योजना लागू की गयी। इस योजना के अन्तर्गत शहरी पथ विक्रेताओं को लाभान्वित किया जा रहा है। योजना के तहत वर्तमान में प्रदेश में 7,56,162 शहरी पथ विक्रेताओं को ऋण स्वीकृत कराये गये हैं। इनमें से 6,85,155 पथ विक्रेताओं को ऋण वितरित किया जा चुका है। पी0एम0 स्वनिधि योजना के तहत सर्वाधिक ऋण वितरण में देश में प्रदेश प्रथम स्थान पर है। उन्होंने प्रदेश में पी0एम0 स्वनिधि योजना के सफलतापूर्वक संचालन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि सभी नगर निकाय पी0एम0 स्वनिधि योजना के माध्यम से पथ विक्रेताओं के पुनर्वास एवं स्वावलम्बन के लिए कार्य करें।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि दीनदयाल अन्त्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन को वर्तमान राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में प्रभावी ढंग से लागू किया जा रहा है। मार्च, 2017 के बाद 2.14 लाख परिवारों से 21,486 स्वयं सहायता समूह गठित किये गये हैं। 16,752 समूहों को 1675.20 लाख रुपये रिवॉल्विंग फण्ड के रूप में अवमुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के माध्यम से प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया गया है। शहरी क्षेत्रों में भी राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के माध्यम से महिलाओं को स्वावलम्बी बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सभी नगर निकाय राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के प्रभावी संचालन के माध्यम से नगरीय इलाकों में महिलाओं को स्वावलम्बन की ओर अग्रसर करने के लिए कार्य करें।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए नगर विकास मंत्री श्री आशुतोष टण्डन ने कहा कि मुख्यमंत्री जी के सतत मार्गदर्शन में प्रदेश को गत वर्ष प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ। उन्होंने भरोसा जताया कि योजना के तहत इस वर्ष भी प्रदेश को प्रथम पुरस्कार प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि पी0एम0 स्वनिधि योजना 01 जुलाई, 2020 को प्रारम्भ हुई। योजना के तहत प्रदेश मंे सर्वाधिक लगभग 6.85 लाख शहरी पथ विक्रेताओं को ऋण वितरित किया गया है। कार्यक्रम के अन्त में नगर विकास राज्य मंत्री श्री महेश गुप्ता ने अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।
कार्यक्रम के दौरान अपर मुख्य सचिव नगर विकास श्री रजनीश दुबे ने एक प्रस्तुतिकरण के माध्यम से बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत सभी घटकों सहित कुल स्वीकृत आवासों की संख्या 17,15,816 है। इनमें से 8,65,174 आवास पूर्ण हो चुके हैं। इस वित्तीय वर्ष के अन्त तक 13 लाख से अधिक आवास पूर्ण किये जाने का लक्ष्य है।
इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री आर0के0 तिवारी, अपर मुख्य सचिव गृह श्री अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं एम0एस0एम0ई0 श्री नवनीत सहगल, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री श्री एस0पी0 गोयल, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना श्री संजय प्रसाद सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment

और उत्तर प्रदेश समाचार

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद द्वारा निम्नलिखित महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद द्वारा निम्नलिखित महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए

मुख्यमंत्री ने राज्य कृषि उत्पादन मण्डी परिषद के संचालक मण्डल की 162वीं बैठक की अध्यक्षता की

मुख्यमंत्री ने राज्य कृषि उत्पादन मण्डी परिषद के संचालक मण्डल की 162वीं बैठक की अध्यक्षता की

मुख्यमंत्री ने उ0प्र0 ब्रज तीर्थ विकास परिषद की चतुर्थ बैठक की अध्यक्षता की

मुख्यमंत्री ने उ0प्र0 ब्रज तीर्थ विकास परिषद की चतुर्थ बैठक की अध्यक्षता की

प्रधानमंत्री ने ब्लॉक चेन बेस्ड डिजिटल डिग्री ट्रांसमिशन का शुभारम्भ किया

प्रधानमंत्री ने ब्लॉक चेन बेस्ड डिजिटल डिग्री ट्रांसमिशन का शुभारम्भ किया

मुख्यमंत्री ने जनपद प्रतापगढ़ में 554 करोड़ रु0 लागत की 378 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री ने जनपद प्रतापगढ़ में 554 करोड़ रु0 लागत की 378 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री अपने आवास पर श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी महाराज के चार साहिबज़ादों एवं माता गुज़री जी की शहादत को समर्पित ‘साहिबज़ादा दिवस’ के अवसर पर आयोजित ‘गुरुबाणी कीर्तन’ कार्यक्रम में सम्मिलित हुए

मुख्यमंत्री अपने आवास पर श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी महाराज के चार साहिबज़ादों एवं माता गुज़री जी की शहादत को समर्पित ‘साहिबज़ादा दिवस’ के अवसर पर आयोजित ‘गुरुबाणी कीर्तन’ कार्यक्रम में सम्मिलित हुए

मुख्यमंत्री ने जनपद प्रयागराज में लगभग 158 करोड़ रु0 लागत की 31 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री ने जनपद प्रयागराज में लगभग 158 करोड़ रु0 लागत की 31 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री ने जनपद कौशाम्बी में 87 करोड़ रु0 लागत की 99 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री ने जनपद कौशाम्बी में 87 करोड़ रु0 लागत की 99 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

केन्द्रीय रक्षा मंत्री तथा मुख्यमंत्री ने रक्षा प्रौद्योगिकी एवं परीक्षण केन्द्र और ब्रम्होस विनिर्माण केन्द्र का शिलान्यास किया

केन्द्रीय रक्षा मंत्री तथा मुख्यमंत्री ने रक्षा प्रौद्योगिकी एवं परीक्षण केन्द्र और ब्रम्होस विनिर्माण केन्द्र का शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमण से बचाव और उपचार की व्यवस्थाओं को निरन्तर सुदृढ़ रखने के निर्देश दिए

मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमण से बचाव और उपचार की व्यवस्थाओं को निरन्तर सुदृढ़ रखने के निर्देश दिए