Saturday, April 20, 2024
BREAKING
US: फलस्तीन को संयुक्त राष्ट्र का स्थायी सदस्य बनाने के प्रस्ताव पर अमेरिका ने लगाई रोक बाबा रामदेव को तगड़ा झटका, पतंजलि ट्रस्ट को देना होगा 4.5 करोड़ का टैक्स, सुप्रीम कोर्ट का आदेश पहले फेज में वोटर पास पर 2019 से कम वोटिंग, छिटपुट हिंसा के बीच 102 सीटों पर 60 पर्सेंट मतदान UP Board Result 2024 : आज दोपहर आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, परिणाम जारी होते ही बन जाएगा यह रिकॉर्ड दैनिक राशिफल 21अप्रैल, 2024 अनूठी पहल: पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू हरियाणा के मंत्रियों को विभाग बांटे:गृह विभाग CM देखेंगे, दलाल नए वित्तमंत्री, गुप्ता स्वास्थ्य देखेंगे; इस्तीफा दे चुके चौटाला को भी विभाग दिया इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटा, सुनामी का अलर्ट:24 घंटे में 5 विस्फोट हुए; 11 हजार लोगों को रेस्क्यू किया गया, एयरपोर्ट बंद Loksabha Chunav 2024: पहले चरण का मतदान आज, कैसे वोट देने जाएं, क्या ले जाएं क्या नहीं...

उत्तर प्रदेश

केन्द्रीय रक्षा मंत्री तथा मुख्यमंत्री ने रक्षा प्रौद्योगिकी एवं परीक्षण केन्द्र और ब्रम्होस विनिर्माण केन्द्र का शिलान्यास किया

December 27, 2021 04:56 AM
भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र, हमने दुनिया को मैत्री, शान्ति व करुणा का सन्देश दिया है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि हम 135 करोड़ देशवासियों की सुरक्षा पर आंच आने दें: मुख्यमंत्री
 
नया भारत ‘छेड़ता नहीं, लेकिन अगर कोई छेड़े तो उसे छोड़ता भी नहीं’
 
देश की सुरक्षा के परिप्रेक्ष्य में केन्द्र सरकार द्वारा
समय-समय पर किये गये ऑपरेशन सर्वविदित
 
लखनऊ अब ‘मुस्कुराइये आप लखनऊ में हैं’ ही नहीं, बल्कि यह दुश्मन
देश के लिए दहाड़ने की भी बात करेगा, यहां बनने वाली मिसाइलें न
केवल रक्षा आवश्यकताओं की पूर्ति करेंगी, बल्कि भारत की सुरक्षा पंक्ति
को और सुदृढ़ करने व रोजगार का बेहतरीन माध्यम बनेंगी
 
प्रधानमंत्री जी की आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को लखनऊ
मंे स्थापित किये जा रहे ब्रम्होस विनिर्माण केन्द्र से उड़ान और गति मिलेगी
 
उ0प्र0 में स्थापित किये जा रहे डिफेंस कॉरिडोर के सभी 06 नोड्स,
लखनऊ, कानपुर, आगरा, अलीगढ़, झांसी एवं चित्रकूट में कार्य प्रारम्भ हुआ
 
आज भारत रक्षा क्षेत्र में न केवल आत्मनिर्भर हो रहा है,
बल्कि दुनिया के देशों के लिए रक्षा उत्पाद निर्यातक देश के
रूप में स्वयं को स्थापित करने की दिशा में आगे बढ़ रहा
 
लखनऊ में स्थापित की जा रही इन दो इकाइयों का देश की सुरक्षा की
दृष्टि से बहुत महत्व, इन इकाइयों के कार्यशील होने पर भारत आत्मरक्षा
की दृष्टि से तो मजबूत होगा ही, साथ ही यह एक्सपोर्ट हब भी बनेगा
 
यह इकाइयां देश की सुरक्षा के लिए तो महत्वपूर्ण हैं ही, साथ ही
यह विश्व में रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में अपनी पहचान भी बनाएंगी
 
इन इकाइयों की स्थापना से बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन होगा
और उ0प्र0 की अर्थव्यवस्था को एक नया आयाम मिलेगा
 
प्रधानमंत्री जी ने तकनीक का इस्तेमाल करते हुए एक ऐसी व्यवस्था
बनायी कि आज गरीबों को पूरा पैसा सीधे उनके खातों मंे मिलता है: रक्षा मंत्री
 
मुख्यमंत्री ने उ0प्र0 को एक नई दिशा दी
 
इन इकाइयांे की स्थापना हेतु अविलम्ब भूमि उपलब्ध कराने
के लिए रक्षा मंत्री ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया
 
‘ईज ऑफ डुइंग बिजनेस’ और सुधरी हुई कानून-व्यवस्था के
कारण आज उ0प्र0 निवेश का सर्वप्रिय गन्तव्य बन गया
 
केन्द्रीय योजनाओं को राज्य सरकार द्वारा पूरी तीव्रता से लागू किया गया
 
प्रदेश में त्वरित गति से अवस्थापना सुविधाओं,
सड़क मार्गांे, एक्सप्रेसवेज का विकास किया जा रहा
 
प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में राज्य सरकार ने
श्री काशी विश्वनाथ धाम को भव्य स्वरूप दिया

सिटी दर्पण ब्युरो, लखनऊ, 26 दिसंबर: केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह तथा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज यहां रक्षा प्रौद्योगिकी एवं परीक्षण केन्द्र और ब्रम्होस विनिर्माण केन्द्र का शिलान्यास किया। उन्होंने इस अवसर पर आयोजित एक प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। हमने दुनिया को मैत्री, शान्ति व करुणा का सन्देश दिया है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि हम 135 करोड़ देशवासियों की सुरक्षा पर आंच आने दें। उन्होंने कहा कि नया भारत ‘छेड़ता नहीं, लेकिन अगर कोई छेड़े तो उसे छोड़ता भी नहीं है।’ देश की सुरक्षा के परिप्रेक्ष्य में केन्द्र सरकार द्वारा समय-समय पर किये गये ऑपरेशन सर्वविदित हैं। लखनऊ अब ‘मुस्कुराइये आप लखनऊ में हैं’ ही नहीं, बल्कि यह दुश्मन देश के लिए दहाड़ने की भी बात करेगा। यहां बनने वाली मिसाइलें न केवल रक्षा आवश्यकताओं की पूर्ति करेंगी, बल्कि भारत की सुरक्षा पंक्ति को और सुदृढ़ करने व रोजगार का बेहतरीन माध्यम बनेंगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को लखनऊ मंे स्थापित किये जा रहे ब्रम्होस विनिर्माण केन्द्र से उड़ान और गति मिलेगी। प्रधानमंत्री जी ने 21 फरवरी, 2018 को लखनऊ में उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट का शुभारम्भ करते हुए राज्य में एक डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर स्थापित किये जाने की घोषणा की थी। इसके उपरान्त उत्तर प्रदेश में स्थापित किये जा रहे डिफेंस कॉरिडोर के सभी 06 नोड्स, लखनऊ, कानपुर, आगरा, अलीगढ़, झांसी एवं चित्रकूट में कार्य प्रारम्भ हुआ है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि 19 नवम्बर, 2021 को प्रधानमंत्री जी द्वारा झांसी नोड में रानी लक्ष्मीबाई की जयन्ती के अवसर पर भारत डायनामिक्स लि0 की रक्षा उपकरण इकाई का शिलान्यास किया गया था। इससे पूर्व, 14 सितम्बर, 2021 को प्रधानमंत्री जी द्वारा जनपद अलीगढ़ भ्रमण के दौरान डिफेंस कॉरिडोर के अलीगढ़ नोड मंे स्थापित की जा रही रक्षा इकाइयों की प्रगति का अवलोकन भी किया गया था। इस नोड में लगभग डेढ़ दर्जन से अधिक कम्पनियां सैकड़ों करोड़ रुपये का निवेश कर रही हैं। यहां पर छोटे हथियार, ड्रोन, एयरोस्पेस, मेटल कम्पोनेंट, डिफेंस पैकेजिंग के लिए नये उद्योग लगाये जा रहे हैं। इससे अलीगढ़ और आसपास के क्षेत्र की नयी पहचान स्थापित होगी। इससे युवाओं के लिए बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे। इन नोड्स में स्थापित की जा रही इकाइयों से ‘मेक इन इण्डिया, मेड फॉर वर्ल्ड’ को बढ़ावा मिलेगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज भारत रक्षा क्षेत्र में न केवल आत्मनिर्भर हो रहा है, बल्कि दुनिया के देशों के लिए रक्षा उत्पाद निर्यातक देश के रूप में स्वयं को स्थापित करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। रक्षा क्षेत्र से जुड़ी हुई तमाम अन्य इकाइयां उत्तर प्रदेश में पहले से मौजूद हैं। कानपुर इस मामले में काफी समृद्ध है। लखनऊ के लिए डी0आर0डी0ओ0 द्वारा स्थापित की जा रही यह इकाइयां बिल्कुल नयी हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि फरवरी, 2020 में आयोजित की गयी डिफेंस एक्सपो-2020 अद्भुत थी। इस प्रकार की एक्सपो लखनऊ वासियों का पहला अनुभव था। इस शो में भारत की तीनों सेनाएं, डी0आर0डी0ओ0, रक्षा अनुसंधान और उत्पाद से जुड़े सभी महत्वपूर्ण संस्थान लखनऊ आए थे। इस एक्सपो के दौरान नये भारत की रक्षा आवश्यकता और तैयारियों के साथ-साथ रक्षा क्षेत्र में किये जा रहे भारत के प्रयासों को जानने का मौका मिला था।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि लखनऊ में स्थापित की जा रही इन दो इकाइयों का देश की सुरक्षा की दृष्टि से बहुत महत्व है। इन इकाइयों के कार्यशील होने पर भारत आत्मरक्षा की दृष्टि से तो मजबूत होगा ही, साथ ही यह एक्सपोर्ट हब भी बनेगा। उन्होंने लखनऊ वासियों को इसके लिए बधाई देते हुए कहा कि इससे भारत आत्मनिर्भर तो बनेगा ही, साथ ही यहां के युवाओं के लिए रोजगार के अनेक अवसर भी उपलब्ध होंगे। उत्तर प्रदेश के डिफेंस कॉरिडोर मंे अनेक रक्षा इकाइयों की स्थापना की सम्भावनाएं मौजूद हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में एम0एस0एम0ई0 का विस्तृत आधार मौजूद है। ओ0डी0ओ0पी0 योजना के तहत उत्पादन इकाइयों को बढ़ावा दिया जा रहा है। राज्य सरकार एम0एस0एम0ई0 सेक्टर को पुनर्जीवित कर इसे हर क्षेत्र में बढ़ावा दे रही है। राज्य ने प्रदेश व देश की आवश्यकता के साथ-साथ 1.21 लाख करोड़ रुपये के एम0एस0एम0ई0 उत्पादों का सम्पूर्ण विश्व में निर्यात भी किया है। गत वर्ष कोरोना काल के दौरान विभिन्न प्रदेशों से उत्तर प्रदेश वापस लौटने वाले प्रवासी कामगारों और श्रमिकों का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इनकी संख्या लगभग 40 लाख थी। इनमें से ज्यादातर लोगों को प्रदेश के एम0एस0एम0ई0 सेक्टर के तहत ही रोजगार उपलब्ध कराया गया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आज यहां स्थापित की जा रही इकाइयांे को लखनऊ की जनता ने पूरा समर्थन दिया है। यह इकाइयां देश की सुरक्षा के लिए तो महत्वपूर्ण हैं ही, साथ ही यह विश्व में रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में अपनी पहचान भी बनाएंगी। इन इकाइयों की स्थापना से बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन होगा और उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को एक नया आयाम मिलेगा।
रक्षा मंत्री ने इन इकाइयांे की स्थापना के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने बिना देर किये भूमि उपलब्ध करायी। राज्य सरकार द्वारा डेढ़ महीने में लगभग 200 एकड़ भूमि इनके लिए उपलब्ध करायी गयी। उन्होंने कहा कि भारत एक शान्ति प्रिय देश है। भारत ब्रम्होस मिसाइल और अन्य रक्षा उत्पाद का निर्माण दूसरों पर आक्रमण के लिए नहीं बल्कि आत्मरक्षा के लिए कर रहा है।
रक्षा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने उत्तर प्रदेश को एक नई दिशा दी है। केन्द्रीय योजनाओं को राज्य सरकार द्वारा पूरी तीव्रता से लागू किया गया है। प्रदेश में अवस्थापना सुविधाओं, सड़क मार्गांे, एक्सप्रेसवेज का त्वरित गति से विकास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने तकनीक का इस्तेमाल करते हुए एक ऐसी व्यवस्था बनायी कि आज गरीबों को पूरा पैसा सीधे उनके खातों मंे मिलता है। आज गरीब महिलाओं को उज्ज्वला योजना और किसानों को एम0एस0पी0 का भरपूर लाभ मिल रहा है।
रक्षा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में प्रदेश की कानून-व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त हुई है। वे माफियाओं को कोई रियायत नहीं देते हैं। माफियाओं की अवैध सम्पत्ति पर बुलडोजर चल रहा है। ‘ईज ऑफ डुइंग बिजनेस’ और सुधरी हुई कानून-व्यवस्था के कारण आज उत्तर प्रदेश निवेश का सर्वप्रिय गन्तव्य बन गया है। यहां पर कई इण्टरनेशनल एयरपोर्ट मौजूद हैं। यह देश की पहली सरकार है जो विकास के साथ-साथ अपनी विरासत और संस्कृति को सहेज रही है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में राज्य सरकार ने श्री काशी विश्वनाथ धाम को भव्य स्वरूप दिया है।
कार्यक्रम के दौरान केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य राज्यमंत्री श्री कौशल किशोर, प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री श्री सतीश महाना, नगर विकास मंत्री श्री आशुतोष टण्डन, जल शक्ति मंत्री डॉ0 महेन्द्र सिंह, महिला कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती स्वाती सिंह, अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री श्री मोहसिन रजा, लखनऊ की महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया, अन्य जनप्रतिनिधिगण, यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री अवनीश कुमार अवस्थी, डी0आर0डी0ओ0 के अधिकारीगण मौजूद थे।  

Have something to say? Post your comment

और उत्तर प्रदेश समाचार

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद द्वारा निम्नलिखित महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद द्वारा निम्नलिखित महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए

मुख्यमंत्री ने राज्य कृषि उत्पादन मण्डी परिषद के संचालक मण्डल की 162वीं बैठक की अध्यक्षता की

मुख्यमंत्री ने राज्य कृषि उत्पादन मण्डी परिषद के संचालक मण्डल की 162वीं बैठक की अध्यक्षता की

मुख्यमंत्री ने उ0प्र0 ब्रज तीर्थ विकास परिषद की चतुर्थ बैठक की अध्यक्षता की

मुख्यमंत्री ने उ0प्र0 ब्रज तीर्थ विकास परिषद की चतुर्थ बैठक की अध्यक्षता की

प्रधानमंत्री ने ब्लॉक चेन बेस्ड डिजिटल डिग्री ट्रांसमिशन का शुभारम्भ किया

प्रधानमंत्री ने ब्लॉक चेन बेस्ड डिजिटल डिग्री ट्रांसमिशन का शुभारम्भ किया

मुख्यमंत्री ने जनपद प्रतापगढ़ में 554 करोड़ रु0 लागत की 378 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री ने जनपद प्रतापगढ़ में 554 करोड़ रु0 लागत की 378 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री अपने आवास पर श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी महाराज के चार साहिबज़ादों एवं माता गुज़री जी की शहादत को समर्पित ‘साहिबज़ादा दिवस’ के अवसर पर आयोजित ‘गुरुबाणी कीर्तन’ कार्यक्रम में सम्मिलित हुए

मुख्यमंत्री अपने आवास पर श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी महाराज के चार साहिबज़ादों एवं माता गुज़री जी की शहादत को समर्पित ‘साहिबज़ादा दिवस’ के अवसर पर आयोजित ‘गुरुबाणी कीर्तन’ कार्यक्रम में सम्मिलित हुए

मुख्यमंत्री ने जनपद प्रयागराज में लगभग 158 करोड़ रु0 लागत की 31 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री ने जनपद प्रयागराज में लगभग 158 करोड़ रु0 लागत की 31 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री ने जनपद कौशाम्बी में 87 करोड़ रु0 लागत की 99 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री ने जनपद कौशाम्बी में 87 करोड़ रु0 लागत की 99 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमण से बचाव और उपचार की व्यवस्थाओं को निरन्तर सुदृढ़ रखने के निर्देश दिए

मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमण से बचाव और उपचार की व्यवस्थाओं को निरन्तर सुदृढ़ रखने के निर्देश दिए

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के 03 जनवरी, 2022 से 15 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों को कोविड वैक्सीन का सुरक्षा कवच प्रदान करने के निर्णय का स्वागत किया

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के 03 जनवरी, 2022 से 15 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों को कोविड वैक्सीन का सुरक्षा कवच प्रदान करने के निर्णय का स्वागत किया