Thursday, April 25, 2024
BREAKING
दैनिक राशिफल 26अप्रैल, 2024 दैनिक राशिफल 25अप्रैल, 2024 लोकतंत्र के महापर्व में बढ़चढ़ कर मतदान करे युवा - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल लोक सभा मतदान-2024 - पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी यूरोपीय यूनियन ने भारतीयों के वीजा नियम बदले:5 साल की वैलिडिटी वाला मल्टीपल एंट्री शेंगेन वीजा मिलेगा, इससे 29 देशों में जा सकेंगे वेंकैया नायडू समेत 3 को पद्म विभूषण:मिथुन चक्रवर्ती, उषा उथुप को पद्म भूषण, राष्ट्रपति ने पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया MDH और एवरेस्ट मसालों में ऐसा क्‍या जिसकी जांच करने जा रहा है फूड रेगुलेटर? मामले ने पकड़ा तूल जम्मू-कश्मीर के राजोरी में आतंकी हमला, दहशतगर्दों ने सरकारी अफसर को मारी गोली; मौत दैनिक राशिफल 24अप्रैल, 2024 ईरान और इजरायल बीच गहराये संघर्ष से भारत की मुश्किलें बढ़ने के आसार

लेख

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.मनसुख एल. मांडविया ने समाज सेवक एवं वर्धान आयुर्वेदिक आर्गेनाइजेशन चंडीगढ़ के एम.डी.श्री सुभाष गोयल जी को कोरोना वारियर्स सम्मान से नवाजा

January 02, 2022 12:44 PM

सिटी दर्पण ब्युरो, चंडीगढ़: जाने माने समाज सेवक एवं वर्धान आयुर्वेदिक आर्गेनाइजेशन चंडीगढ़ के एम.डी.श्री  सुभाष गोयल जी को उनके हेल्थ एंड वेलनेस के क्षेत्र में अतुल्य योगदान के चलते केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.मनसुख एल. मांडविया ने उन्हें खास तौर पर सम्मानित किया है। केंद्रीय मंत्री ने श्री गोयल जी को उक्त सम्मान दिल्ली में ज़ी हिंदोस्तान न्यूज़ चैनल द्वारा आयोजित आरोग्यम कार्याक्रम में दिया। इस कार्याक्रम में आयुर्वेद, योगा, युनानी, सिद्ध और होम्योपैथी चिकित्सा पद्धतियों के साथ प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े उन सभी महानुभावों केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री द्वारा कोरोना वारियर्स सम्मान से नवाजा गया जिन्होंने कोरोना काल में समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों की मदद की थी।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने श्री सुभाष गोयल जी को एक ट्रॉफी तथा शाल भेंट कर सम्मानित किया। दूसरी ओर श्री गोयल जी ने इस अवसर पर उपस्थित सभी गन्य मान्य व्यक्तियों को श्रीमद्भागवत गीता  भेंट कर सम्मानित किया। इस खास मौके पर हिन्दू आध्यात्मिक गुरू व सन्त एवं मुनि की रेती स्थित परमार्थ निकेतन आश्रम के संस्थापक अध्यक्ष  स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी ने भी समाज सेवक श्री सुभाष गोयल जी द्वारा जनकल्याण के लिए किये जा रहे कामों की भरपूर प्रशंसा की और उनका इसके लिए धन्यवाद भी किया।
याद रहे यह पहला मौका नहीं है जब श्री सुभाष गोयल जी को उनके समाज में अतुल्य योगदान के चलते सम्मानित किया गया हो। समाज कल्याण के चलते श्री सुभाष गोयल जी को पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह जी, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, पूर्व राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी जी, पंजाब के पूर्व राज्यपाल एवं चंडीगढ़ के प्रशासक श्री बी पी बदनौर जी, पंजाब गायकी के लैजेंड माने जाने वाले गुरदास मान जी तथा कई अन्य हस्तियां पहले ही उन्हें विभिन्न सम्मानों से नवाज चुकी हैं।
श्री गोयल जी वर्ष 1992 से लगातार आयुर्वेदिक पद्धति के जरिए उत्तर भारत में शूगर मुक्ति तथा नशा मुक्ति के लिए 1500 से ज्यादा निशुल्क मेडिकल कैंप लगा चुके हैं। इसके अलावा आप जीवन संचार वैलफेयर सोसाईटी के चेयरमैन तथा धन्वंतरी धाम के प्रमुख भी हैं।
श्री गोयल जी का समाज सेवा के प्रति झुकाव खासा पुराना है। पिछले लंबे अर्से से वे समाज की अग्रणी विभिन्न गैर सरकारी संस्थाओं के साथ कंधे से कंधा मिला कर काम कर रह ेहैं। यही वजह है कि आज उन्हें जहां अखिल भारतीय आयुर्वेद महासम्मेलन ने अपना सदस्य घोषित किया है तो वहीं वे वरदान आयुर्वेद, सरस्वती दशहरा कमेटी, मनसा देवी चेरीटेबली ट्रस्ट, भारत विकास परिषद आदि से प्रत्यक्ष रूप से जुड़े हुए हैं। आपका प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाये जा रहे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मुहिम की ओर झुकाव शुरु से ही रहा है। आप द्वारा चलाये जा रहे विश्व के इकलौते धन्वंतरी धाम में जल्द ही गरीबी की रेखा से नीचे रहने वाली कन्याओं के लिए गौरीकुल बनाया जायेगा, ऐसा कहना है श्री गोयल जी का।
सिटी दर्पण से खास बातचीत में श्री सुभाष गोयल जी ने बताया कि चंडीगढ़-दिल्ली नेशनल हाई वे पर अंबाला जिला के फडोली गांव में स्थित इस गौरीकुल में 14 कमरे बनाये जा रहे हैं जिसमें कन्याओं को निशुल्क सिलाई, कढ़ाई तथा अन्य स्व:रोजगार संबंधी कामों का विस्तृत प्रशिक्षण दिया जायेगा ताकि वे कन्याएं आगे चल कर अपना रोजगार स्वयं पैदा कर सकें। इससे उनकी इस पुरुष समाज पर निर्भरता कम तो रहेगी साथ में आत्म विश्वास में भी इजाफा होगा। इन कन्याओं को इन कामों के अलावा बुनियादी शिक्षा की भी जानकारी दी जायेगी। याद रहे गोयल जी ने यहां गौरीकुल शिक्षा संस्थान खोलने का फैसला काफी अर्सा पहले ले लिया था, वे चाहते हैं कि यह गौरीकुल लड़कों के गुरुकुल की तरह ही हो। इससे हरियाणा प्रदेश में लड़कियों को प्रोत्साहन देने में भी खासी मदद मिलेगी। इसके जरिए वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मुहिम को भी आगे ले जा सकेंगे।
याद रहे धन्वंतरी धाम एक ऐसा धाम है जिसे भगवान धन्वंतरी जी के निवास स्थान के तौर पर विकसित किया गया है। भगवान धन्वंतरि आयुर्वेद के आदि प्रवर्तक एवं स्वास्थ्य के अधिष्ठाता देवता होने से विश्व वंध्य है। स्वास्थ्य या आरोग्य मानव जीवन का आधार है। आयुर्वेद -आयुष्य का अर्थात जीवन का विज्ञान है। जीवन के हित अहित सुख दु:ख का सूक्ष्म विवेचन होने से आयुर्वेद मानव जाति का परम अभीष्ट है। वह पुरुषार्थ चतुष्टय अर्थात धर्म ,अर्थ , काम और मोक्ष का साधन होने से कल्याणमयी है। सभी के लिए जानने योग्य है। इसी आयुर्वेद के ज्ञान से सम्पूर्ण विश्व को आलोकित करने वाले भगवान धन्वन्तरी न सिर्फ चिकित्सक वर्ग अपितु सम्पूर्ण मानव जाति के आराध्य देवता है ।
सनातन धर्म के अनुसार भगवान विष्णु ने जगत त्राण हेतु 24 अवतार धारण किये हैं। जिनमें भगवान धन्वंतरी 12वे अंशावतार है अर्थात आप साक्षात विष्णु के श्रीहरी रूप है  इनके प्रादुर्भाव का रोचक वृतांत पुराणों में मिलता है। श्री गोयल जी इस धन्वंतरी धाम को उसी प्रकार से विकसित करना चाहते हैं जैसे कि शास्त्रों अथवा पुराणों में लिखा है। वे यहां आने वाले रोगियों की हर प्रकार से सहायता करना चाहते हैं। उक्त धाम में गोयल जी ने पिछले लंबे अर्से से वर्दान आयुर्वेद के बैनर तले आम जनता का न केवल निशुल्क इलाज कराना शुरु कर दिया है बल्कि यहां रोगियों कों फ्री दवाएं भी दी जाती हैं। इसके अलावा यहां हर रविवार दोपहर को लंगर की व्यवस्था की जाती है जिस में 700-800 लोग प्रसाद ग्रहण करते हैं। श्री गोयल जी ने बताया कि वर्दान आयुर्वेद में बी ए एम एस, आयुर्वेदा में एम.डी. और पी.एच.डी. स्कॉलर हैं जो यहां गरीब जनता का इलाज करते हैं  उन्होंने बताया कि आजकल चमड़ी और जोड़ों के दर्द से पीड़ित रोगियों की संख्या में इजाफा हो रहा है। श्री गोयल ने बताया कि वे यहां पर 350 बिस्तरों वाला इन्डोर अस्पताल भी बनाने की योजना बना रहे हैं जहां रोगियों को इलाज के दौरान यहां रहने और खाने पीने की सुविधा दी जायेगी। यहां पर उनकी देख रेख के लिए 50 के करीब अपने काम में दक्ष वैद्य रहेंगे। गौरतलब है कि यहां प्रबंधन ने विभिन्न औषधिय पौधों का भी पौधारोपण किया हुआ है। जिनके आगे उनकी नेम प्लेट भी लगी है ताकि आम जनता उस औषधीय पौधों का महत्व और फायदे जान सकें। इस धाम में देशी काले रंग की गाय और उसका बछड़ा रखा हुआ है जिनके दूध, मूत्र और गौबर के कैंसर के रोग के उपचार में खासे फायदे हैं।
इसके अलावा जीवन संचार वैल्फेयर सोसाईटी जिसके सुभाष गोयल जी चेयरमैन हैं पिछले लंबे समय से पंजाब और चंडीगढ़ के विभिन्न हिस्सों में निशुल्क आयुर्वेदिक व नैचरोपैथी उपचार कैंप आयोजित कर रही है। इनके कैंपों में शूगर, आँखों के रोगों की, ज्वाईट में दर्दो की ,सरवाईकल एवं कई अन्य बिमारियों से ग्रसत रोगियों को सही ट्रीटमेंट तो देते ही हैं साथ में निशुल्क शुगर टेस्ट करने के बाद आयुवेर्दाचार्यों द्वारा बनाई गई स्पैशल आयुर्वेदिक औषधि शूग्रीन अमृत सभी रोगियों को फ्री भी देते हैं। जीवन संचार वैल्फेयर सोसाईटी द्वारा चलाये जा रहे कैंपों की श्रंखला के मद्देनजर अब अन्य विभिन्न संस्थाओं ने भी भाग लेना शुरु किया है। इनमें भारत विकास परिषद प्रमुख है।  मेडिकल जांच शिविर में नगर के प्रसिद्ध डाक्टर्स सुभाष गोयल, डा.पूजा शर्मा ,डा. मिशेल गोयल, डा. अनिल, डा. विवेक आहूजा इत्यादि  स्वयं रोगियों के रोगों की जांच करते हैं और उनका इलाज करते हैं। जीवन संचार वैल्फेयर सोसाईटी अब तक पंजाब के लुधियाना, पटियाला, बठिंडा, जालंधर, अमृतसर, गुरदासपुर, पठानकोट तथा रोपड़ आदि में निशुल्क मेडिकल जांच शिविर लगा चुकी है।
राष्ट्रपति जी से मिलने गये प्रतिनिधि मंडल में उत्तर भारत अनुसूचित जाति एवं जनजाति भलाई संगठन एवं एस सी एस टी वेल्फेयर ऐसोसिएशन के अध्यक्ष प्रेम नाथ शम्मी, महासचिव जनक राज, संयुक्त सचिव तेजबीर, बी.सी.इकाई के अध्यक्ष स.केवल सिंह भी शामिल रहे।
इतना ही नहीं जाने माने समाज सेवक सुभाष गोयल जी प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से देश के कई जाने समाज सेवी संगठनों, संस्थाओं के साथ जुड़े हुए हैं। फिर वह संगठन चाहे हिंदु पर्व महा सभा हो, विश्व हिंदू परिषद हो या फिर गांधी स्मारक भवन सेक्टर 16, हर जगह आपको खास तरजीह दी जाती है।

Have something to say? Post your comment

और लेख समाचार

रूसी शासन की निशानियां मिटा रहा यूक्रेन:नागरिकों ने देश में बने सोवियत काल के 60 स्मारक तोड़े, इसमें रेड आर्मी कमांडर की मूर्ति शामिल

रूसी शासन की निशानियां मिटा रहा यूक्रेन:नागरिकों ने देश में बने सोवियत काल के 60 स्मारक तोड़े, इसमें रेड आर्मी कमांडर की मूर्ति शामिल

जमीन के धधकते 'पाताल' से बाहर लौटा वैज्ञानिक, जो बताया वह जानकर दंग रह जाएंगे

जमीन के धधकते 'पाताल' से बाहर लौटा वैज्ञानिक, जो बताया वह जानकर दंग रह जाएंगे

सूरत डायमंड बोर्स का आज इनॉगरेशन करेंगे मोदी:ये दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस कॉम्प्लेक्स, डायमंड मैन्युफैक्चरिंग और ट्रेडिंग का वन-स्टॉप हब

सूरत डायमंड बोर्स का आज इनॉगरेशन करेंगे मोदी:ये दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस कॉम्प्लेक्स, डायमंड मैन्युफैक्चरिंग और ट्रेडिंग का वन-स्टॉप हब

जब दुनिया के सबसे छोटे कद के शख्स से मिला विश्व का सबसे लंबा आदमी, कमाल का था नज़ारा

जब दुनिया के सबसे छोटे कद के शख्स से मिला विश्व का सबसे लंबा आदमी, कमाल का था नज़ारा

जब सऊदी प्रिंस ने अपने 80 बाजों के लिए बुक कर ली थी फ्लाइट, पक्षियों के लिए बनवाया था पासपोर्ट

जब सऊदी प्रिंस ने अपने 80 बाजों के लिए बुक कर ली थी फ्लाइट, पक्षियों के लिए बनवाया था पासपोर्ट

चीन में भीषण ट्रेन हादसा, भारी बर्फबारी के कारण टकराईं दो मेट्रो; 515 लोग घायल

चीन में भीषण ट्रेन हादसा, भारी बर्फबारी के कारण टकराईं दो मेट्रो; 515 लोग घायल

देश में निरंतर बढ़ती असमानता के लिए देश के नेता, कर्मचारी और हम सब लोग बराबर के जिम्मेदार : डॉ. दलेर सिंह मुल्तानी, सिविल सर्जन (सेवानिवृत्त)

देश में निरंतर बढ़ती असमानता के लिए देश के नेता, कर्मचारी और हम सब लोग बराबर के जिम्मेदार : डॉ. दलेर सिंह मुल्तानी, सिविल सर्जन (सेवानिवृत्त)

आओ अपने आयुर्वेद को जानें -4 : डॉ. राजीव कपिला

आओ अपने आयुर्वेद को जानें -4 : डॉ. राजीव कपिला

संघीय भारत के समक्ष बढ़ती चुनौतियाँ : सुभाष गोयल, समाज सेवक एवं एम.डी.वर्धान आर्युवेदिक आर्गेनाइजेशन

संघीय भारत के समक्ष बढ़ती चुनौतियाँ : सुभाष गोयल, समाज सेवक एवं एम.डी.वर्धान आर्युवेदिक आर्गेनाइजेशन

गरीब कौन ? : डॉ. दलेर सिंह मुल्तानी, सिविल सर्जन (सेवानिवृत्त)

गरीब कौन ? : डॉ. दलेर सिंह मुल्तानी, सिविल सर्जन (सेवानिवृत्त)