Thursday, April 25, 2024
BREAKING
दैनिक राशिफल 25अप्रैल, 2024 लोकतंत्र के महापर्व में बढ़चढ़ कर मतदान करे युवा - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल लोक सभा मतदान-2024 - पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी यूरोपीय यूनियन ने भारतीयों के वीजा नियम बदले:5 साल की वैलिडिटी वाला मल्टीपल एंट्री शेंगेन वीजा मिलेगा, इससे 29 देशों में जा सकेंगे वेंकैया नायडू समेत 3 को पद्म विभूषण:मिथुन चक्रवर्ती, उषा उथुप को पद्म भूषण, राष्ट्रपति ने पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया MDH और एवरेस्ट मसालों में ऐसा क्‍या जिसकी जांच करने जा रहा है फूड रेगुलेटर? मामले ने पकड़ा तूल जम्मू-कश्मीर के राजोरी में आतंकी हमला, दहशतगर्दों ने सरकारी अफसर को मारी गोली; मौत दैनिक राशिफल 24अप्रैल, 2024 ईरान और इजरायल बीच गहराये संघर्ष से भारत की मुश्किलें बढ़ने के आसार प्रधानमंत्री मोदी ने की मुसलमानों पर की टिप्पणी तो कांग्रेस ने दिया तीखा जवाब

चंडीगढ़

Latest Update-January 26, 2022

January 26, 2022 05:48 AM

- Fetus Inside Egyptian Mummy: मिस्र की 2000 साल पुरानी ममी के पेट में 28 महीने का भ्रूण, जानिए अब तक कैसे रहा सुरक्षित?

काहिरा: मिस्र में एक ममी के पेट से मिले 28 महीने के भ्रूण के रहस्य को सुलझा लिया गया है। यह भ्रूण पिछले 2000 साल से ममी के पेट में सुरक्षित था। 2021 में खोज के बाद से ही यह वैज्ञानिकों के लिए रहस्य बना हुआ था। अब बताया गया है कि महिला के शरीर के विघटित होने के बाद इस भ्रूण को अम्लीकरण के जरिए सुरक्षित रखा गया था। यह प्रक्रिया ठीक ऐसी है, जैसे किसी अचार को सुरक्षित रखा जाता है। वारसॉ विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की टीम ने पिछले साल अप्रैल में सीटी और एक्स-रे स्कैन के जरिए अजन्मे बच्चे के अवशेषों की उपस्थिति का खुलासा किया था।

माना जाता है कि यह दुनिया के सबसे पुराना भ्रूण है। इस भ्रूण को मिस्र से आज से करीब 200 साल पहले पोलैंड लेकर जाया गया था। दिसंबर 1826 में इस ममी को वारसॉ विश्वविद्यालय को दान में दिया गया था। तब माना जा रहा था कि यह ममी एक महिला की है लेकिन 1920 के दशक में इस पर मिस्र के पुजारी का नाम लिखा पाया गया। विश्वविद्यालय की टीम 2015 से इस प्राचीन मिस्र की ममी पर काम कर रही है। पिछले साल स्कैन में जब ममी के पेट के अंदर एक छोटा सा पैर दिखा, तब उन्हें समझ आया कि उनके हाथ क्या लगा है।

प्रसव के दौरान नहीं हुई थी महिला की मौत
शोधकर्ताओं ने भ्रूण की स्थिति और बर्थ कैनाल का अध्ययन कर बताया कि इस रहस्यमय महिला की प्रसव के दौरान मौत नहीं हुई थी। मौत के समय इस महिला के पेट में मौजूद भ्रूण 26 से 30 हफ्ते का था। टीम ने आशा जताई है कि यह बहुत संभव है कि अन्य गर्भवती ममी भी दुनिया के अलग-अलग सग्रहालयों में रखी हों। ऐसे में हमें उन सबकी जांच करने की आवश्यक्ता है। इस रहस्यमय महिला और उसके अजन्मे बच्चे का अध्ययन पोलैंड के वारसॉ विश्वविद्यालय के पुरातत्वविद् और पैलियोपैथोलॉजिस्ट मार्जेना ओलारेक-स्ज़िल्के और उनके सहयोगियों ने किया है।

मिस्र: 100 साल से जिसे समझा जा रहा था पुजारी, वह निकली गर्भवती महिला की ममी! अब सवाल कि आखिर यह इतनी अलग क्यों?

यूनिवर्सिटी ऑफ वॉरसॉ के पुरातत्वविद मार्जेना ओजारेक-जील्क और उनके सहयोगी इस रिसर्च को पब्लिश करने की तैयारी में हैं। उन्होंने स्टेट न्यूज एजेंसी PAP को बताया है, 'अपने पति स्टैनिसलॉ के साथ हमने तस्वीरें देखों और उसके पेट में एक छोटा सा पैर देखा।' प्रॉजेक्ट के सह-संस्थापक वोहटेक एमंड ने CNN को बताया कि ममी को 1826 में पोलैंड लाया गया था। तब माना जा रहा था कि यह एक महिला की है लेकिन 1920 के दशक में इस पर मिस्र के पुजारी का नाम लिखा पाया गया।

रिसर्च के दौरान कंप्यूटर टोमोग्राफी की मदद से बिना उसकी पट्टियां खोले पुष्टि की गई कि यह एक महिला की ममी थी क्योंकि इसमें पुरुषों का प्राइवेट पार्ट नहीं थी। 3डी इमेजिंग में लंबे-घुंघराले बाल और स्तनों की पुष्टि की गई। उन्होंने बताया कि महिला की जब मौत हुई तब वह 20 से 30 साल की रही होगी और भ्रूण 26-30 हफ्तों का। उसकी मौत कैसे हुई यह अभी नहीं पता चला है और यह जानने के लिए और जांच की जरूरत होगी।

एक्सपर्ट्स के सामने एक बड़ी पहेली यह है कि आखिर अब तक महिला के अंदर भ्रूण कैसे रह गया? ममी बनाने के लिए मृतक के अंगों को निकाल दिया जाता था तो भ्रूण को क्यों नहीं निकाला गया। माना जा रहा है कि इसके पीछे कोई धार्मिक कारण हो सकता है। एमंड ने संभावना जताई है कि हो सकता है उन्हें लगता हो कि अजन्मे बच्चे की आत्मा नहीं होती है और वह अगले दुनिया में सुरक्षित रहेगा या हो सकता है कि उसे निकालने में महिला के शरीर को नुकसान का खतरा रहा हो।

यह भी सवाल है कि आखिर ममी के ऊपर पुजारी का नाम क्यों लिखा था। इसके जवाब में संभावना जताई गई है कि शायद पादरी के ताबूत को चोरी कर महिला की ममी को उसमें रखा गया हो। ऐसा करने के कई मामले पहले सामने आए हैं। अमीर और प्रतिष्ठित लोगों के ताबूतों में मूल्यवान चीजें भी होती थीं और उनकी चोरी भी की जाती थी। ताबूत को दोबारा इस्तेमाल करने के लिए भी चोरी कर लिया जाता था। एमंड के मुताबिक करीब 10% ममी गलत ताबूत में होती हैं। (Warsaw Mummy Project)


एक्सपर्ट के लिए बनी हुई थी बड़ी पहेली
एक्सपर्ट्स के सामने एक बड़ी पहेली यह थी कि आखिर महिला के अंदर भ्रूण कैसे रह गया था। ममी बनाने के लिए मृतक के अंगों को निकाल दिया जाता था तो भ्रूण को क्यों नहीं अलग किया गया। पहले माना जा रहा था कि इसके पीछे कोई धार्मिक कारण हो सकता है। जांच टीम ने संभावना जताई ती कि हो सकता है उन्हें लगता हो कि अजन्मे बच्चे की आत्मा नहीं होती है और वह अगले दुनिया में सुरक्षित रहेगा या हो सकता है कि उसे निकालने में महिला के शरीर को नुकसान का खतरा रहा हो।

- वो प्रधानमंत्री जिसके गैराज में खड़ी है 2 हजार कारें, सिर्फ गाड़ियां बेच खरीद सकता है कई देश!

दुनिया में कई तरह ले अमीरों को आपने देखा होगा. इन रईसजादों के शौक भी उनकी हैसियत के अनुसार होते हैं. कुछ एक कपड़े को दुबारा नहीं पहनते तो कुछ सबसे महंगी चीजों को खरीदने के शौक़ीन होते हैं. हाल ही में जब Faiq Bolkiah, जो कि दुनिया का सबसे अमीर फुटबॉलर है, मशहूर हुआ, तो सके साथ ही उसके रिश्तेदारों की भी चर्चा होने लगी. इस फुटबॉलर के रिश्तेदारों में सबसे ज्यादा मशहूर है ब्रूनेई के प्रधानमंत्री. जी हां, ब्रुनेई के मौजूदा सुल्तान और पीएम हस्सनल बोल्किअह (Hassanal Bolkiah) की रईसी किसी को भी जला उठेगी.

हस्सनल बोल्किअह के सिर्फ कार के कलेक्शन को बेचकर किसी आम इंसान की पूरी जिंदगी आलीशान तरीके से कट जाएगी. इस पीएम को महंगी कारों का काफी शौक है. कहा जाता है कि हस्सनल बोल्किअह के पास चार खरब से अधिक वैल्यू की सिर्फ कार है. उसके गैराज में करीब 2 हजार से भी अधिक कार लगी हुई है. अगर आपको लगता है कि ये साधारण गाड़ियां है, तो पहले अपना कलेजा थाम लें. क्यूंकि इस पीएम के गैराज में खड़ी एक कार लेने के लिए किसी इंसान को सौ बार सोचना पड़ता है.

बेशुमार दौलत का मालिक है ये प्रधानमंत्री

बात अगर हस्सनल बोल्किअह के कार कलेक्शन की करें, तो उनके गैराज में 600 रॉल्स रोयेस, 570 मर्सिडीज बेंज, 450 फेरारी और करीब 380 बेंटलेस खड़ी है. इसके अलावा भी कई अन्य कार पीएम के कलेक्शन का हिस्सा है. बात अगर हस्सनल बोल्किअह के टोटल प्रॉपर्टी की करें तो हस्सनल बोल्किअह की कुल संपत्ति 13 बिलियन यूरो यानी 13 खरब 12 अरब 13 करोड़ 97 लाख 5 हजार 5 सौ के करीब है. इसमें से उसकी कार के दाम चार खरब है.

रईस अंकल की बदौलत फुटबॉल टीम में शामिल हुआ फैक आया था विवादों में

अगर हस्सनल बोल्किअह की कुल संपत्ति बेची जाए तो दुनिया के कई छोटे गरीब देश इससे खरीदे जा सकते हैं. वहीं इस पीएम के रिश्तेदार दुनिया के सबसे अमीर फुटबॉलर फैक बोल्किअह भी इन दिनों चर्चा में है. फैक ने इंग्लैंड से अपनी पढ़ाई पूरी की है और अभी वो ब्रूनेई के अंडर 19 और अंडर 23 में खेल रहा है. 2011 में वैनिटी फेयर में छपी खबर के मुताबिक़, फैक के पिता वो एक प्लेबॉय के तौर पर जाने जाते हैं दुनिया में सबसे ज्यादा कैश रखने वाले इंसान थे. यानी ये पूरा खानदान ही पैसों से भरा हुआ है.

- 'टाइगर' के साथ सोने का मौका दे रहा है होटल, रात भर बिस्तर के बगल घूमेंगे बाघ !

दुनिया में एक से बढ़कर एक पर्यटन स्थल मौजूद हैं और सैलानियों को आकर्षित करने के लिए तरह-तरह प्रयास भी किए जाते हैं. पड़ोसी देश चीन में भी लोगों के लिए एक ऐसा ऑफर (Room with Tiger View) दिया जा रहा है, जिसे एक्सपीरियंस करने के लिए एडवेंचरस (Adventure Tourism) सैलानी यहां ज़रूर पहुंचेंगे. ये ऑफर है सफेद बाघों (Night Stay Beside Tiger Den) के साथ रात में सोने का अनुभव.

जी हां, आपने ठीक समझा चीन के जियांशू प्रांत (Jiangsu province) की नैनटोंग सिटी (Nantong City) में ये सुइट बनाया गया. जनजातीय पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बने सेंडी ट्राइब ट्रीहाउस होटल ( Sendi Tribe Treehouse Hotel ) में ये खास कमरा बनाया गया है. जहां ठहरने वाले मेहमानों को सफेद बाघों के साथ रात गुजारने का मौका मिलेगा. होटल ने इस अनोखे सुइट के बारे में जानकारी और इसका कुछ सेकेंड्स का वीडियो भी जारी किया है.

शेर की गुफा से सटा है कमरा
Mirror की रिपोर्ट के मुताबिक कमरे में एक पारदर्शी दीवार लगाई गई है, जिसके ठीक बगल में सफेद बाघ की गुफा मौजूद है. होटल के स्टाफ के मुताबिक ये साहसिक सुविधा यहां नई-नई शुरू हुई है और अब तक इसमें कोई ठहरा नहीं है. इस कमरे को बनाने के साथ ही सुरक्षा के पूरे इंतज़ाम किए गए हैं और दीवार धमाका सह लेने वाले शीशे से बनाई गई है. यानि कमरे में दीवार के टूटने का कोई सवाल ही नहीं पैदा होता और यहां रहने वाले लोग बिल्कुल सुरक्षित रहेंगे. अब तक होटल के इस कमरे का उद्घाटन नहीं हुआ है. होटल 1 फरवरी से इस कमरे को खोलना चाहता है क्योंकि चीन में Year Of Tigers की शुरुआत हो रही है.

चिड़ियाघर के बगल बना है होटल
सेंडी ट्राइब ट्रीहाउस होटल ( Sendi Tribe Treehouse Hotel ) को पूर्वी चीन के सबसे बड़े चिड़ियाघर के ठीक बगल में बनाया गया है, जहां 20 हज़ार जंगली जानवर रहते हैं. बीज़िंग न्यूज़ के मुताबिक सफेद बाघों से सुरक्षा के लिए कमरे में अनब्रेकेबल ग्लास लगाया गया है. चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के अखबार ने इस बात पर चिंता जताई है कि ये दीवार का नॉइज़ प्रूफ होना भी ज़रूरी है, ताकि जानवर शांति से रह सकें. ग्लास भी अगर एक तरफ से ही देखने वाला होगा, तो असुविधा कम होगी. हालांकि होटल में पहले से ही जिराफ, शेर और ज़ेब्रा के व्यू वाले कमरे मौजूद हैं, जहां बुकिंग्स हो चुकी हैं.

- वो बच्चा जो एक बार में लगा लेता था 4 हजार पुशअप्स, जवान होते हुए दिखने लगा कुछ ऐसा

7 साल का वो लड़का तब अचानक से दुनिया भर में मशहूर हो गया, जब उसने एक टीवी रिएलिटी शो में हिस्सा लिया. उतनी सी उम्र में उसकी फिटनेस, उसकी बॉडीबिल्डिंग, फुर्ती, और क्षमता देखकर बड़े-बड़ों के पसीने छूट गए. इस में एक बच्चे ने न सिर्फ कड़ी मेहनत और कसरत शानदार बॉडी बना डाली. बल्कि  वर्ल्ड रिकॉर्ड (World Record) में अपना नाम भी दर्ज करवा लिया.
नन्हीं सी उम्र में बड़े कमाल करने वाले युक्रेन (Ukraine) के एंड्री कोस्टाश (Andrey Kostash) तब सुर्खियों में आ गए थे जब रिएलिटी शो युक्रेन गॉट टैलेंट (Ukraine’s Got Talent) में नज़र आए थे. तब पूरी दुनिया ने उनकी प्रतिभा का लोहा माना और बता दिया कि ये दुनिया का सबसे स्ट्रॉन्ग लड़का है जो इतनी कम उम्र में 4 हज़ार पुशप्स कर सकता है. अब एंड्री 16 साल के हो गए हैं. जिन्हें देखकर आप अंदाज़ा भी नहीं लगा पाएंगे की ये वही 7 साल के एंड्री हैं. टीनएज में एंड्री मॉडल की तरह दिखने लगे हैं. अपने यूट्यूब चैनल के ज़रिए चाहने वालों को फिटनेस टिप्स और अपने रूटिन से अवगत कराते रहते हैं.

कोई नहीं तोड़ पाया इनकी उम्र में ये रिकॉर्ड
दुनिया के सबसे मजबूत लड़के (world’s strongest boy) का खिताब हासिल करने वाले एंड्री ने एक के बाद एक 4000 पुशअप्स लगाकर सबको चकित कर दिया था. एंड्री ने ये कारनामा 2 घंटे 29 मिनट में अंजाम दिया था. जिसके बाद उनका नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो गया. उस वक्त चारों तरफ बस इन्हीं की चर्चा होने लगी थी. इस उम्र में इतनी ताकत और एकाग्रता शायद ही किसी बच्चे में देखने को मिलती हो. 7 साल में दुनिया भर में नाम कमाने वाले एंड्री ने 5 साल की उम्र से एक्सरसाइज़, जिमनास्ट, और मार्शल आर्ट (Gymnastics and martial arts) शुरु कर दी थी. शुरुआती ट्रेनिंग एंड्री ने अपने पिता की देखरेख में की थी. फिर जैसे-जैसे वक्त आगे बढ़ा उन्होंने प्रोफेशन ट्रेनिंग और वर्कआउट शुरु कर दिया. एंड्री कोस्टाश का खुद का बेस्ट परफॉरमेंस है एक बार में 6000 पुशअप्स.

16 की उम्र में यूट्यूब से बना रहे हैं पहचान
वर्ल्ड रिकॉर्ड और नाम कमाने के बाद एंड्री ने एक्टिंग में भी करियर बनाया. अब वो प्रोफेशनल बॉडीबिल्डिंग नहीं करते फिर भी एक टीनएज के तौर पर उनकी बॉडी बेहद मेंटेन है और वो फिटनेस पर आज भी ध्यान देते हैं. समय-समय पर अपने फैंस के साथ वो वर्कआउट का वीडियो भी शेयर करते हैं. फिलहाल वो अपने यूट्यूब चैनल के ज़रिए बॉडीबिल्डिंग, वर्कआउट, कराटे, जिमनास्ट (bodybuilding, powerlifting, street workout, karate, artistic gymnastics) के बारे में तो बताते ही हैं साथ ही ट्रैवेल, एंटरटेनमेंट और हॉबिज़ (Travels, entertainment and hobbies)के बारे में भी बात करते हैं. ये चैनल एंड्री की पर्शनल, प्रोफेशनल और सोशल लाइफ के बारे में जानकारी भी साझा करता है.

 

 

Have something to say? Post your comment

और चंडीगढ़ समाचार

यूरोपीय यूनियन ने भारतीयों के वीजा नियम बदले:5 साल की वैलिडिटी वाला मल्टीपल एंट्री शेंगेन वीजा मिलेगा, इससे 29 देशों में जा सकेंगे

यूरोपीय यूनियन ने भारतीयों के वीजा नियम बदले:5 साल की वैलिडिटी वाला मल्टीपल एंट्री शेंगेन वीजा मिलेगा, इससे 29 देशों में जा सकेंगे

वेंकैया नायडू समेत 3 को पद्म विभूषण:मिथुन चक्रवर्ती, उषा उथुप को पद्म भूषण, राष्ट्रपति ने पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया

वेंकैया नायडू समेत 3 को पद्म विभूषण:मिथुन चक्रवर्ती, उषा उथुप को पद्म भूषण, राष्ट्रपति ने पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया

MDH और एवरेस्ट मसालों में ऐसा क्‍या जिसकी जांच करने जा रहा है फूड रेगुलेटर? मामले ने पकड़ा तूल

MDH और एवरेस्ट मसालों में ऐसा क्‍या जिसकी जांच करने जा रहा है फूड रेगुलेटर? मामले ने पकड़ा तूल

जम्मू-कश्मीर के राजोरी में आतंकी हमला, दहशतगर्दों ने सरकारी अफसर को मारी गोली; मौत

जम्मू-कश्मीर के राजोरी में आतंकी हमला, दहशतगर्दों ने सरकारी अफसर को मारी गोली; मौत

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जनता के मुददे के बारे में बेबाकी से जवाब दिया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जनता के मुददे के बारे में बेबाकी से जवाब दिया

ईरान और इजरायल बीच गहराये संघर्ष से भारत की मुश्किलें बढ़ने के आसार

ईरान और इजरायल बीच गहराये संघर्ष से भारत की मुश्किलें बढ़ने के आसार

प्रधानमंत्री मोदी ने की मुसलमानों पर की टिप्पणी तो कांग्रेस ने दिया तीखा जवाब

प्रधानमंत्री मोदी ने की मुसलमानों पर की टिप्पणी तो कांग्रेस ने दिया तीखा जवाब

लोकसभा चुनाव-2024:कांग्रेस की 17वीं लिस्ट, आंध्र प्रदेश और झारखंड के 11 कैंडिडेट का ऐलान, गोड्डा से उम्मीदवार बदला

लोकसभा चुनाव-2024:कांग्रेस की 17वीं लिस्ट, आंध्र प्रदेश और झारखंड के 11 कैंडिडेट का ऐलान, गोड्डा से उम्मीदवार बदला

दिल्ली के गाजीपुर लैंडफिल साइट में लगी भीषण आग, दमकल की कई गाड़ियां बुझाने में जुटीं

दिल्ली के गाजीपुर लैंडफिल साइट में लगी भीषण आग, दमकल की कई गाड़ियां बुझाने में जुटीं

US: फलस्तीन को संयुक्त राष्ट्र का स्थायी सदस्य बनाने के प्रस्ताव पर अमेरिका ने लगाई रोक

US: फलस्तीन को संयुक्त राष्ट्र का स्थायी सदस्य बनाने के प्रस्ताव पर अमेरिका ने लगाई रोक