Tuesday, May 24, 2022
BREAKING
आज का इंफोग्राफिक:भारत के गेहूं एक्सपोर्ट का करीब आधा हिस्सा अकेले बांग्लादेश भेजा गया, जानिए हमसे गेहूं खरीदने वाले टॉप-10 देश बेंगलुरु कुछ ही घंटों की बारिश से हुआ बेहाल, सड़कें बनीं तालाब, कई जगह बाढ़ जैसे हालात 31 साल बाद रिहा होगा राजीव गांधी का हत्यारा ए.जी. पेरारीवलन, SC ने कहा - राज्य कैबिनेट का फैसला राज्यपाल पर बाध्यकारी Latest update May 18, 2022 दैनिक राशिफल-27अप्रैल, 2022 Latest update April 26, 2022 ताकि अफवाहें न फैलें... पाकिस्तान के 6 और 10 भारत के 10 यूट्यूब चैनलों पर पर लगा बैन राहत मांगने बॉम्बे हाईकोर्ट गईं नवनीत राणा को मिली आफत, लताड़ संग कोर्ट ने दी नसीहत चिंतन शिविर से पहले G-23 को मनाने की कोशिश, बड़े चेहरों को सोनिया गांधी ने दी अहम जिम्मेदारियां दैनिक राशिफल-26 अप्रैल, 2022

चंडीगढ़

Latest Update-January 27, 2022

January 27, 2022 06:11 AM

गणतंत्र दिवस के मौके पर 1000 ड्रोन से 'विजय चौक' हुआ जगमग

भारत में 73वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) मनाया जा रहा है. इस मौके पर सुबह राजपथ पर भारत की संस्कृति और सैन्य ताकत का नजारा देखा गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) समेत कई नेताओं ने देशवासियों को इस पर्व की शुभकामनाएं दीं. दिन में मनमोहक झांकियों ने लोगों को आकर्षित किया तो शाम को 'विजय चौक' पर ड्रोन्स से भारत का नक्शा, महात्मा गांधी की तस्वीर समेत कई चीजें उकेरी गईं. करीब 10 मिनट तक लोगों ने इस ड्रोन शो का यह आकर्षक नजारा देखने को मिला.

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने पिछले दिनों इसकी जानकारी दी थी. उनके मुताबिक चीन, रूस और ब्रिटेन के बाद 1000 ड्रोन के साथ इतने बड़े पैमाने पर शो आयोजित करने वाला भारत चौथा देश बन गया. विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के तहत प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड द्वारा समर्थित और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली में निर्मित एक स्टार्ट-अप ने यह शो संचालित किया. रक्षा मंत्रालय के सहयोग से बोटलैब डायनामिक्स प्राइवेट लिमिटेड ने आजादी की 75 वर्षगांठ मनाने के लिए अनूठे ‘ड्रोन शो’की संकल्पना तैयार की. 

गणतंत्र दिवस पर दिखी भारत की सैन्य ताकत

राजपथ पर वायुसेना के कई विमानों ने अपने करतब दिखाए. एयरफोर्स के फाइटर जेट्स ने अलग-अलग फॉर्मेशन बनाए. जिसमें राफेल, सुखोई, जगुआर , एमआई-17 और अपाचे हेलीकॉप्टर नजर आए. फॉर्मेशन की अगर बात करें तो मेघना, एकलव्य, बाज, तिरंगा, विजय और सबसे खास अमृत फॉर्मेशन रहा. जिसमें कई विमान एक साथ नजर आए. आखिर में एयरफोर्स के 75 एयरक्राफ्ट्स ने एक साथ फ्लाई पास्ट किया.

 

- OMG: 138 बच्चों का बाप है 66 साल का शख्स! सोशल मीडिया के जरिए करता है अपने ग्राहकों की तलाश

दुनिया में बहुत से ऐसे मर्द होते हैं जो किसी शारीरिक समस्या के कारण पिता (infertile men) नहीं बन सकते. ऐसे में वो स्पर्म डोनर्स (Sperm Donor) की तलाश में रहते हैं जिनके जरिए वो और उनकी पत्नी अपने परिवार को आगे बढ़ा सकें. स्पर्म डोनर का काम आसानी से समझना हो तो आप आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘विक्की डोनर’ को देखकर समझ सकते हैं. इन दिनों ब्रिटेन के एक शख्स के खूब चर्चे हैं जो स्पर्म डोनेशन का काम कर-कर के अब तक 129 बच्चों (Britain Sperm Donor Father of 138 kids) का पिता बन चुका है.

66 साल के क्लाइव जोन्स (Clive Jones) पिछले 10 सालों से स्पर्म डोनेशन (Sperm donation) का काम कर रहे हैं. उनके इस योगदान से वो अब तक 129 बच्चों के बायोलॉजिकल पिता (Man Biological father of 129 kids) बन चुके हैं और जल्द ही 9 बच्चे और पैदा होने वाले हैं जिससे वो 138 बच्चों को बाप बन जाएंगे. क्लाइव का कहना है कि वो 150 तक कर के फिर इस काम को अलविदा कह देंगे. मगर ये सब कुछ क्लाइव के लिए इतना आसान नहीं है.

10 साल पहले आया था आइडिया
द सन वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक क्लाइव आधिकारिक रूप से स्पर्म डोनर नहीं बन सकते हैं क्योंकि ब्रिटेन में डोनर बनने की अधिकतम आयु 45 वर्ष है. इस वजह से वो फेसबुक के जरिए अपने ग्राहकों से जुड़ते हैं और उनकी जरूरतों को पूरा करते हैं. बड़ी बात ये है कि वो अपनी इस सर्विस के लिए पैसे नहीं चार्ज करते. उनका कहना है कि उन्हें किसी को खुशी देकर, किसी का परिवार बसाकर बहुत खुशी मिलती है. उनको ये आइडिया 9-10 साल पहले अखबार में एक आर्टिकल पढ़कर आया जब उन्होंने देखा कि लोगों को बिना बच्चे के कितना मानसिक दर्द झेलना पड़ता है.

मुश्किल में पड़े क्लाइव
ह्यूमन फर्टिलाइजेशन एंड एंब्रयोलॉजी अथॉरिटी ने क्लाइव की इस हरकत पर एक चेतावनी जारी की है. दरअसल, क्लाइव स्पर्म डोनेशन का काम अपनी वैन से चलाते हैं और अथॉरिटी के सख्त निर्देश हैं कि सभी डोनर्स और मरीजों को ब्रिटेन की लाइसेंस्ड क्लिनिक के माध्यम से ही स्पर्म डोनेशन और खरीदने का काम करना होगा. अथॉरिटी का कहना है कि क्लिनिक के जरिए ऑपरेट करने से डोनर और ग्राहक दोनों को स्पर्स डोनेशन के इफेक्ट, और अन्य जरूरी बातें बताई जा सकती हैं. क्लाइव का इस बारे में कहना है कि वो वैन से ऑपरेट कर सीधे अपने ग्राहकों को स्पर्म थमा देते हैं.

- बॉस के पालतू तोते पर कर्मचारी ने चढ़ा दी गाड़ी, सजा के तौर पर छिनी नौकरी मगर शख्स हो गया मालामाल!

अक्सर इंसान से गलती में ऐसी चीजे हो जाती हैं कि जिसका उसको अफसोस तो होता है मगर वो गलती सुधारने के लिए कुछ नहीं सकता. ऐसी गलतियों का अंजाम भी काफी बुरा हो जाता है. ऑस्ट्रेलिया के एक शख्स के साथ भी नौकरी (Employee Commited mistake at Job) पर एक बड़ी गलती हो गई. उसने अंजाने में अपने मालिक के पालतू तोते (Man killed Boss’ pet parrot from car) की जान ले ली और इसकी सजा के तौर पर उसकी नौकरी (Man Sacked from Job) चली गई. मगर इसके बाद जो हुआ वो आपको चौंका देगा.

इन दिनों ऑस्ट्रेलिया में मजदूरी (Australian manual labourer) करने वाले ब्लेक ओ कीफे (Blake O’Keeffe) के खूब चर्चे हैं. डेली स्टार वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार ग्रेग डनशिया (Gregg Dunshea) नाम के बिजनेसमैन के ऑस्ट्रेलिया स्थित बिजनेस साइट पर काम करने वाले ब्लेक ने कुछ ऐसा कर दिया कि लोग दंग रह गए. उससे भी ज्यादा हैरानी की बात ये कि उसको सजा भी भयंकर मिली. दरअसल, ब्लेक ने अपने मालिक के तोते को ही गाड़ी (Employee ran over boss’ pet parrot) से कुचल दिया.

गाड़ी के नीचे आ गया तोता
रिपोर्ट के अनुसार ब्लेक कंपनी की ही एक गाड़ी को मोड़ रहा था जब उसका ध्यान तोते पर गया. कई बार लकड़ी से हंकाने के बाद भी वो उड़कर वहीं बैठ जा रहा था. ब्लेक ने सोचा कि वो उसे हाथों से उठाकर बगल में रख दे मगर उसे पिछली बार की बात याद आई जब उसने हाथ से उठाने की कोशिश की थी तब तोते ने उसे काट लिया था. ब्लेक ने सोचा कि वो गाड़ी बैक करना शुरू करे क्योंकि गाड़ी को पास आते देख तोता अपने आप ही उड़ जाएगा. मगर तोता वहां से नहीं उड़ा और गाड़ी के नीचे आ गया.

ब्लेक को मिलेंगे 13 लाख रुपये
मालिक को जैसे ही ये पता चला उसने ब्लेक को तुरंत नौकरी से निकाल दिया. ब्लेक ने नौकरी छिनने के बाद मालिक के खिलाफ कोर्ट में केस किया और कोर्ट ने मालिक को गुनहगार माना. कोर्ट के अनुसार ब्लेक ने जानबूझकर ऐसा नहीं किया. यही नहीं, कोर्ट ने मालिक को 13 लाख रुपये मुआवजे के तौर पर ब्लेक को देने का आदेश दिया और नौकरी वापिस लौटाने को कहा. अब मालिक ने निर्णय लिया है कि वो ऊपरी अदालत में केस ले जाएगा. उसका मानना है कि ब्लेक ने तो सिर्फ नौकरी खोई है. उसे दूसरी नौकरी कहीं भी मिल जाएगी मगर उसे ऐसा नुकसान हुआ है जिसकी भरपाई नहीं की जा सकती. उसका तोता लौटकर नहीं आ सकता. उसने कहा कि मुआवजे की रकम इतनी ज्यादा है कि वो चाह कर भी उसे नहीं चुका पाएगा.

- कहीं 700 रुपये किलो मिर्च, तो कहीं 50 लाख में मिल रहे पांच टमाटर, दुनिया के इन छह देश की कहानी जानिए

कोरोना संक्रमण ने वैसे तो दुनिया के लगभग सभी देशों की अर्थव्यवस्था पर असर डाला है, लेकिन पाकिस्तान (Pakistan) की हालत खुलकर सामने आ गई। पहले से ही आर्थिक मोर्चे पर संकट में पड़ा भारत का पड़ोसी देश पूरी तरह से कंगाल हो चुका है।

श्रीलंका में बढ़ी समस्या

 china's debt और कोरोना संकट ने श्रीलंका को दिवालिया होने की कगार पर पहुंचा दिया है। यहां मिर्च 700 रुपये किलो, आलू 200 रुपये किलो, दूध की कीमत इतनी पहुंच गई है कि लोग चाय की चुसकियों के लिए तरस रहे हैं। एक महीने में 15 फीसदी वृद्धि के साथ महंगाई ने श्रीलंका के आम लोगों की जिंदगी अस्त-व्यस्त कर दी है। रोजाना खाने-पीने वाली सामग्री के दाम इस हद तक बढ़ चुके हैं कि सामान्य वर्ग के लिए भी इन चीजों को खरीदना आसान नहीं रह गया है।

पाकिस्तान की हालत खराब

श्रीलंका की महंगाई को लेकर चिंतित लोगों को यह जानना चाहिए कि पाकिस्तान की स्थिति भी कुछ खास ठीक नहीं है। पाक में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 2,560 रुपये और कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 9,847 रुपये है। पाक में पेट्रोल 145.82 प्रति लीटर और डीजल 142.62 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। भारत के पड़ोसी देश में दूध 140 रुपये लीटर तक भी बिका है।

ग्रीस का संकट

साल 2008 के वैश्विक वित्तीय संकट से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक ग्रीस पर साल 2012 में 138 अरब डॉलर का कर्ज था जिसे वह चुका नहीं पाया। इसके बाद ग्रीस को अब तक का सबसे बड़ा सॉवरेन डिफॉल्ट घोषित किया गया है। साल 2012 के बाद से ग्रीस में बेरोजगारी की अनुमानित दर 24% और 25% के बीच बनी हुई है, जो दुनिया में सबसे अधिक है।

वेनेजुएला का बड़ा संकट

आसमान छूती महंगाई के बाद दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला (Venezuela) ने कहा कि उसकी नई मुद्रा व्यवस्था में 10 लाख बोलीवर (bolivar) की कीमत एक बोलीवर हो जाएगी। इससे लेन-देन और बही-खातों का आकलन थोड़ा आसान हो जाएगा। दक्षिण अमेरिका के इस वेनेजुएला में महंगाई दर 92,978.5 फीसदी है। एक रिपोर्ट के अनुसार यहां 5 टमाटरों की कीमत 50 लाख बोलिवर तक भी पहुंची है, बोलिवर वेनेजुएला की करंसी है।

बेलीज का कर्ज संकट

बेलीज 3,60,000 लोगों की आबादी वाला मध्य अमेरिका में स्थित छोटा सा देश है। 1.8 अरब डॉलर की जीडीपी के साथ यह देश दुनिया की सबसे छोटी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए भारी उधार लेते हुए बेलीज ने कुल 54 करोड़ डॉलर से अधिक का कर्ज पूरा कर लिया था।

अर्जेंटीना में महंगाई बम

अर्जेंटीना ने साल 2001 में अपने कर्जदाताओं का लोन चुकाने से इनकार दिया था। भारी बेरोजगारी के कारण लोग सड़कों पर हिंसक विरोध-प्रदर्शन कर रहे थे। अर्जेंटीना में जो कुछ भी हुआ, वह दुनिया भर के कर्जदाताओं के लिए दुःस्वप्न की तरह था। अर्जेंटीना को दुनियाभर में सबसे अधिक महंगाई दर के मामले में पांचवें स्थान पर रखा गया है।

- Hugh Hefner : VIP दोस्तों के लिए सेक्स पार्टी और ड्रग्स का खेल, Playboy मैगजीन के मालिक की गंदी करतूत का खुलासा

वॉशिंगटन: एडल्ट मैगजीन प्लेबॉय के संस्थापक ह्यूग हेफनर (Hugh Hefner) की मौत के चार साल बाद भी विवाद पीछा नहीं छोड़ रहे हैं। एक नई डॉक्यूमेंट्री (Secrets of Playboy) में कई महिलाओं ने ह्यूग पर सेक्स के लिए मजबूर करने और ड्रग्स देने के आरोप लगाए हैं। ड्यूग हेफनर के पास सीक्रेट सेक्स टेप का एक खजाना भी था। इन सभी टेप्स को उन्होंने अपने प्लेबॉय मेंशन (Playboy Mansion) में रिकॉर्ड किया था। उन्होंने रिकॉर्डिंग से पहले कभी भी लड़कियों या अपने दोस्तों को इसकी जानकारी तक नहीं होने दी थी।

सीक्रेट्स ऑफ प्लेबॉय डॉक्यूमेंट्री सीरीज में ह्यूग हेफनर की पूर्व गर्लफ्रेंड सोंद्रा थिओडोर ने कई बड़े खुलासे किए हैं। सोंद्रा ने बताया कि मैंने ह्यूग को देखा और उसके खेल को भी देखा है। मैंने कई लड़कियों को उसके प्लेबॉय मेंशन में तरोंताजा होकर जाते हुए देखा है, लेकिन लौटते समय वे बेसुध और थकी हुई नजर आती थीं। वह एक शिकारी और पिशाच था, जिसने कई लड़कियों के जीवन को चूस लिया।

सेक्स पार्टी की सीक्रेट रिकॉर्डिंग
सोंद्रा थिओडोर ने बताया कि वह सिर्फ 19 साल की उम्र में ह्यूग हेफनर के चक्कर में फंस गई थी। उन्होंने बताया कि ह्यूग अपने कमरे में महिलाओं को बुलाकर गुप्त रूप से उनकी रिकॉर्डिंग किया करता था। वह महिलाओं को पहले तो बताता था कि सभी कैमरे बंद हैं, लेकिन ये सभी हर एक घटना को रिकॉर्ड करते रहते थे। वह सेक्स के लिए मजबूर करता था और ड्रग्स तक दिया करता था।


वीआईपी दोस्तों को बुलाया जाता था
न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट में ह्यूग की पूर्व गर्लफ्रेंड ने यहां तक कहा कि उसकी हवेली पर मजे करने के लिए कई वीआपी मेहमान भी आते थे। सोंद्रा ने अपने खुलास में बिल कॉस्बी, टोनी कर्टिस, विल्ट चेम्बरलेन और अर्नोल्ड श्वार्जनेगर का नाम लिया है। सोंद्रा ने कहा कि ह्यूग ने मुझे तैयार किया। अच्छे और बुरे में फर्क मिटाने के लिए उसने मेरा ब्रेनवॉश कर दिया। इसके लिए उसने मुझे ड्रग्स की लत लगवाई। प्लेबॉय मेंशन तक जाने से पहले मैंने कभी ड्रिंक या ड्रग नहीं लिया था। पहली रात मुझे शैंपेन दिया गया था, इसके बाद मुझे ड्रग्स दी जाने लगी।

क्या है प्लेबॉय?
प्लेबॉय पुरुषों के लिए छपने वाली पत्रिका थी जिसका पहला अंक 1953 में पब्लिश हुआ। पहले इशू की ही 55 हजार कॉपियां बिकीं। नवंबर 1972 में प्लेबॉय की 71 लाख प्रतियां बिकीं थीं जो एक रेकॉर्ड है। 2015 में प्लेबॉय ने नग्न तस्वीरें न छापने के बारे में सोचा था जिससे इसकी पहुंच अधिक लोगों तक हो। हालांकि ऐसा नहीं किया गया। हेफनर 91 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गए और अपने पीछे छोड़ गए 50 मिलियन डॉलर (327 करोड़ रुपये ) की संपत्ति। जब प्लेबॉय सफलता के शिखर पर था तब हेफनर की संपत्ति 200 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा थी।

 

 

Have something to say? Post your comment

और चंडीगढ़ समाचार

आज का इंफोग्राफिक:भारत के गेहूं एक्सपोर्ट का करीब आधा हिस्सा अकेले बांग्लादेश भेजा गया, जानिए हमसे गेहूं खरीदने वाले टॉप-10 देश

आज का इंफोग्राफिक:भारत के गेहूं एक्सपोर्ट का करीब आधा हिस्सा अकेले बांग्लादेश भेजा गया, जानिए हमसे गेहूं खरीदने वाले टॉप-10 देश

बेंगलुरु कुछ ही घंटों की बारिश से हुआ बेहाल, सड़कें बनीं तालाब, कई जगह बाढ़ जैसे हालात

बेंगलुरु कुछ ही घंटों की बारिश से हुआ बेहाल, सड़कें बनीं तालाब, कई जगह बाढ़ जैसे हालात

31 साल बाद रिहा होगा राजीव गांधी का हत्यारा ए.जी. पेरारीवलन, SC ने कहा - राज्य कैबिनेट का फैसला राज्यपाल पर बाध्यकारी

31 साल बाद रिहा होगा राजीव गांधी का हत्यारा ए.जी. पेरारीवलन, SC ने कहा - राज्य कैबिनेट का फैसला राज्यपाल पर बाध्यकारी

Latest update May 18, 2022

Latest update May 18, 2022

Latest update April 26, 2022

Latest update April 26, 2022

ताकि अफवाहें न फैलें... पाकिस्तान के 6 और 10 भारत के 10 यूट्यूब चैनलों पर पर लगा बैन

ताकि अफवाहें न फैलें... पाकिस्तान के 6 और 10 भारत के 10 यूट्यूब चैनलों पर पर लगा बैन

राहत मांगने बॉम्बे हाईकोर्ट गईं नवनीत राणा को मिली आफत, लताड़ संग कोर्ट ने दी नसीहत

राहत मांगने बॉम्बे हाईकोर्ट गईं नवनीत राणा को मिली आफत, लताड़ संग कोर्ट ने दी नसीहत

चिंतन शिविर से पहले G-23 को मनाने की कोशिश, बड़े चेहरों को सोनिया गांधी ने दी अहम जिम्मेदारियां

चिंतन शिविर से पहले G-23 को मनाने की कोशिश, बड़े चेहरों को सोनिया गांधी ने दी अहम जिम्मेदारियां

फिर दहली घाटी! आतंकियों ने कश्मीरी पंडित पर किया अटैक, एक दिन में तीसरा हमला

फिर दहली घाटी! आतंकियों ने कश्मीरी पंडित पर किया अटैक, एक दिन में तीसरा हमला

Latest update April 01, 2022

Latest update April 01, 2022