Friday, April 19, 2024
BREAKING
इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटा, सुनामी का अलर्ट:24 घंटे में 5 विस्फोट हुए; 11 हजार लोगों को रेस्क्यू किया गया, एयरपोर्ट बंद Loksabha Chunav 2024: पहले चरण का मतदान आज, कैसे वोट देने जाएं, क्या ले जाएं क्या नहीं... Supreme Court: 'सुप्रीम' सुनवाई में VVPAT मामले में कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला दिल्ली-एनसीआर में तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट, भीषण गर्मी से परेशान लोगों को मिलेगी बड़ी राहत दैनिक राशिफल 20 अप्रैल, 2024 ईरान ने फिर दी इजरायल पर हमले की धमकी, इस बार एयरफोर्स से बम बरसाने की वॉर्निंग Elon Musk भारत में लगाएंगे Tesla का प्लांट, 2-3 बिलियन डॉलर का करेंगे निवेश लोकसभा चुनाव: 21 राज्यों की 102 सीटों पर थमा प्रचार, मतदान कल; जनता तय करेगी 1625 उम्मीदवारों का सियासी भाग्य UPSC Result Topper: यूपीएससी टॉप 10 में DU का दबदबा, IIT, NIT को छोड़ा पीछे! , विल सेवा परीक्षा: ज्यादातर टॉपर्स ने कोचिंग नहीं ऑनलाइन की तैयारी दैनिक राशिफल 19 अप्रैल, 2024

मासिक राशिफल

1. मेष (फरवरी 2022)

February 02, 2022 08:33 PM

पारिवारिक जीवन

महीने की शुरूआत पारिवारिक जीवन के लिए अच्छी रहेगी और पूरे महीने प्रेम बना रहेगा। हालाँकि माह के मध्य में सदस्यों के बीच किसी बात को लेकर कहासुनी होगी लेकिन बड़े-बुजुर्गों के हस्तक्षेप से वह जल्दी सुलझ भी जाएगी। आप किसी रिश्तेदार के साथ मिलकर कुछ नया शुरू करने का प्लान भी कर सकते है।चचेरे भाई या बहन के साथ संबंध मजबूत होंगे और आप उन्हें और अच्छे से जान पाएंगे। दूर के किसी रिश्तेदार का स्वास्थ्य खराब रह सकता है और उनके जीवन पर भी संकट आ सकता है। माता-पिता आपसे किसी बात की आशा रखेंगे। ऐसे में उनसे खुलकर बाते करे और सभी का सम्मान करें।

व्यापार व नौकरी

व्यापारी हैं तो इस माह खर्चे अधिक होंगे। आप अपने व्यापार को बढ़ाने पर जोर देंगे और इसके लिए कुछ नया करने का प्रयास करेंगे। परिवार में सभी के साथ इसको लेकर चर्चा भी संभव है। आपका कोई अपना इसमें सहायता करेगा। व्यापार को लेकर शंका में भी रहेंगे लेकिन भविष्य की दृष्टि से यह शुभ फल देने वाला होगा। सरकारी अधिकारी इस माह अपने काम को लेकर खुश होंगे और कार्यालय में उनको लेकर सकारात्मक माहौल बनेगा। सभी आपके काम से खुश दिखाई देंगे। हालाँकि निजी नौकरी कर रहे लोगो को माह के मध्य में किसी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। सहकर्मी आपके काम से खुश नही दिखाई देंगे और उनके द्वारा आपका अहित करने का भी प्रयास किया जा सकता है।

शिक्षा व करियर

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र इस माह अपनी पढ़ाई के सिलसिले में यात्रा पर जा सकते है। उनकी परीक्षा भी आयोजित होंगी और ऐसे में पूरा ध्यान उसी ओर होगा। मन को विचलित होने से रोके अन्यथा परिणाम विपरीत रह सकते है। यदि स्कूल में हैं तो करियर को लेकर किसी का मार्गदर्शन तो मिलेगा लेकिन वह पर्याप्त नही होगा। कॉलेज के छात्र अपने लिए कुछ नया करने का सोचेंगे लेकिन उसमें ज्यादा सफल नहीं हो पाएंगे। किसी कोर्स को ज्वाइन किया हुआ है तो उसमें लाभ मिलेगा। यदि आप एक से ज्यादा भाषा बोलने में पारंगत है तो उस क्षेत्र में नौकरी मिल सकती है। होटल मैनेजमेंट के छात्र इस माह अपना विशेष ध्यान रखें।

प्रेम जीवन

यदि आप किसी के साथ एक वर्ष से ज्यादा समय से प्रेम संबंध में है तो यह माह आप दोनों के लिए शुभ नहीं है। आप दोनों के बीच कोई तीसरा व्यक्ति आ सकता है जिसके द्वारा दरार डालने का प्रयास किया जाएगा। सिंगल है तो सोशल मीडिया पर ही किसी के प्रति आकर्षण का भाव आएगा और उनके साथ सकारात्मक बातचीत भी शुरू हो जाएगी। विवाह को अभी कुछ ही समय हुआ है तो अपनी पत्नी का ध्यान रखे क्योंकि उनकी आपसे किसी बात को लेकर आकांशा रहेगी। जिनके विवाह को ज्यादा समय हो गया है उन्हें अपने जीवनसाथी का भरपूर साथ मिलेगा और दोनों के बीच प्रेम में बढ़ोत्तरी होगी।

स्वास्थ्य जीवन

बीपी की बीमारी है तो इस माह अपना ध्यान रखे और डॉक्टर के संपर्क में रहे अन्यथा स्थिति बिगड़ सकती है। किसी चीज से एलर्जी है तो उस ओर भी ध्यान बनाए रखे। शारीरिक रूप से कोई बड़ी समस्या नही होगी लेकिन माह के मध्य में सिर दर्द की शिकायत रह सकती है। कुल मिलाकर पूरा माह सही रहेगा लेकिन माह का मध्य आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। इस दौरान सिर दर्द के साथ-साथ मन में बेचैनी, अशांति, घुटन इत्यादि की समस्या परेशान कर सकती है। इस स्थिति से बचने के लिए सुबह के समय कम से कम आधे घंटे प्राणायाम करने की आदत डालेंगे तो बेहतर रहेगा।

Have something to say? Post your comment