Saturday, April 20, 2024
BREAKING
अनूठी पहल: पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू हरियाणा के मंत्रियों को विभाग बांटे:गृह विभाग CM देखेंगे, दलाल नए वित्तमंत्री, गुप्ता स्वास्थ्य देखेंगे; इस्तीफा दे चुके चौटाला को भी विभाग दिया इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटा, सुनामी का अलर्ट:24 घंटे में 5 विस्फोट हुए; 11 हजार लोगों को रेस्क्यू किया गया, एयरपोर्ट बंद Loksabha Chunav 2024: पहले चरण का मतदान आज, कैसे वोट देने जाएं, क्या ले जाएं क्या नहीं... Supreme Court: 'सुप्रीम' सुनवाई में VVPAT मामले में कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला दिल्ली-एनसीआर में तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट, भीषण गर्मी से परेशान लोगों को मिलेगी बड़ी राहत दैनिक राशिफल 20 अप्रैल, 2024 ईरान ने फिर दी इजरायल पर हमले की धमकी, इस बार एयरफोर्स से बम बरसाने की वॉर्निंग Elon Musk भारत में लगाएंगे Tesla का प्लांट, 2-3 बिलियन डॉलर का करेंगे निवेश

चंडीगढ़

Latest update March 27, 2022

March 27, 2022 05:05 AM

- अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ी भारत के गेहूं की मांग: रूस-यूक्रेन जंग के बीच 30 देशों को निर्यात करने की तैयारी

रूस-यूक्रेन जंग के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारत के गेहूं की मांग बढ़ गई है। इन दोनों देशों से अब तक गेहूं आयात करने वाले करीब 30 देश जल्द ही भारत से गेहूं ले सकते हैं। इसके लिए भारत सरकार ने अपने स्तर पर योजना बनानी शुरू कर दी है। दरअसल, भारत गेहूं निर्यात के मामले में रूस और यूक्रेन की जगह लेना चाहता है। इसलिए केंद्र सरकार ऐसे देशों के साथ करार के जरिए या निजी व्यापारिक माध्यमों से गेहूं निर्यात बढ़ाने पर ध्यान दे रही है।

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) के विश्वस्त सूत्रों ने अमर उजाला को बताया कि ये देश पहले से ही रूस और यूक्रेन के साथ भारत से भी गेहूं का आयात कर रहे हैं। लेकिन रूस और यूक्रेन की तुलना में भारत की हिस्सेदारी बेहद कम थी। लेकिन युद्ध के बाद से भारत अब इन दोनों देशों की तुलना में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने पर काम कर रहा है। इन देशों में मिस्र, सीरिया, मोरक्को, तुर्की, अजरबैजान, सूडान, इटली, यमन, ग्रीस और पूर्वी अफ्रीका के सभी देश शामिल हैं। जो यदा-कदा ही भारत से गेहूं खरीदते हैं।

कई देशों ने बनाई रूस-यूक्रेन से दूरी

एपीडा से जुड़े सूत्र ने कहा कि फिलहाल गेहूं के निर्यात के मामले में रूस और यूक्रेन का वर्चस्व है। कई बड़े देश इन दोनों देशों से गेहूं का आयात करते हैं। लेकिन युद्ध के बाद से स्थिति बदल गई है। भारत के गेहूं की मांग अन्य देशों में बढ़ती हुई दिखाई दे रही है। हमारा मकसद भी ऐसे देशों को गेहूं निर्यात कर मौजूदा संकट में वैकल्पिक व्यवस्था करना नहीं है। बल्कि हम इन देशों के बाजारों में अच्छी गुणवत्ता वाले गेहूं के भरोसेमंद आपूर्तिकर्ता बनना चाहते हैं। हम अल्पावधि के लाभ को नहीं देख रहे हैं बल्कि इस अवसर का इस्तेमाल कर दुनिया के प्रमुख गेहूं आयातक देशों के साथ मजबूत और दीर्घकालिक रिश्ता कायम करना चाहते हैं।

आज दुनिया के अग्रणी गेहूं आयातक देशों में मिस्र, इंडोनेशिया, तुर्की, चीन, नाइजीरिया, इटली, अलजीरिया, फिलीपींस, जापान, मोरक्को, ब्राजील आदि शामिल हैं। इनमें से बांग्लादेश, इंडोनेशिया, फिलीपींस, नाइजीरिया और जापान में ही भारत का गेहूं जाता है। ऐसे में भारत के पास निर्यात का विस्तार करने की व्यापक संभावना है, क्योंकि प्रमुख निर्यातक देश रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के कारण अन्य देश फिलहाल दूरी बनाए हुए हैं।

जानकारी के अनुसार, इन 30 देशों में गेहूं निर्यात करने का निर्णय वाणिज्य मंत्रालय द्वारा गुरुवार को बुलाई गई उच्च स्तरीय बैठक में लिया गया। इस बैठक में अग्रणी गेहूं निर्यातकों के साथ अन्य संबंधित मंत्रालयों के अधिकारी भी शामिल थे। प्रमुख गेहूं उत्पादक राज्य मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी इस बैठक में मौजूद थे। केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2023 में करीब 1.1 से 1.2 करोड़ टन गेहूं निर्यात का लक्ष्य रखा है, जो वित्त वर्ष 2022 की तुलना में 70 से 72 लाख टन अधिक है। हालांकि कुछ व्यापारियों का कहना है कि 1 से 1.1 करोड़ टन निर्यात का लक्ष्य वाजिब हो सकता है क्योंकि मानसून के दौरान निर्यात धीमा पड़ जाएगा।

निर्यात में आई जबरदस्त तेजी

भारत ने पिछले तीन वर्षों में 2,352.22 मिलियन डॉलर का गेहूं निर्यात किया है, जिसमें चालू वित्त वर्ष 2021-22 के पहले 10 महीने शामिल हैं। 2019-20 में गेहूं का निर्यात 61.84 मिलियन डॉलर था जो 2020-21 में बढ़कर 549.67 मिलियन डॉलर हो गया। हालांकि भारत वैश्विक व्यापार में शीर्ष दस गेहूं निर्यातकों में से नहीं है, लेकिन निर्यात में इसकी वृद्धि दर अन्य देशों से आगे निकल गई है। और दुनिया भर में नए बाजारों तक पहुंचने में भारत तेजी से कदम उठा रहा है। भारत का गेहूं निर्यात मुख्य रूप से पड़ोसी देशों को होता है, जिसमें 2020-21 में मात्रा और मूल्य दोनों के लिहाज से बांग्लादेश की सबसे बड़ी हिस्सेदारी 54 फीसदी से अधिक है। 2020-21 में भारत ने यमन, अफगानिस्तान, कतर और इंडोनेशिया जैसे नए गेहूं बाजारों में प्रवेश किया।

- बोल्डनेस दिखाने के लिए मोनालिसा ने पहनी इतनी छोटी सी स्कर्ट, सिजलिंग अवतार पर टिक जाएंगी नजरें

नई दिल्ली: मशहूर भोजपुरी एक्ट्रेस मोनालिसा (Bhojpuri Actress Monalisa) हिन्दी टीवी इंडस्ट्री तक अपनी एक खास पहचान बना चुकी हैं. एक्ट्रेस आज किसी परिचय की मोहताज नहीं रह गई हैं. उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत के दम पर घर-घर में एक खास पहचान हासिल कर ली है. आज देशभर के लोग उनकी एक झलक के दीवाने रहते हैं.

मोनालिसा ने दिखाई नए लुक का झलक

पिछले कुछ समय में मोनालिसा को कई शानदार प्रोजेक्ट्स के ऑफर्स भी मिलने लगे हैं. लोग उन्हें पर्दे पर देखने का कोई मौका नहीं छोड़ते. ऐसे में एक्ट्रेस फैंस के साथ जुड़ी रहने के लिए सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हो गई हैं. वह लगभग हर दिन अपने चाहने वालों के साथ अपनी फोटोज और वीडियोज शेयर करती रहती हैं. अब फिर से मोनालिसा की तस्वीरें फैंस के बीच कोहराम मचा रही हैं.

इस लुक में भी खूबसूरत दिख रही हैं मोनालिसा

इन फोटोज में एक्ट्रेस ब्लैक कलर की शॉर्ट ड्रेस और लैपर्ड प्रिंट वाली डीपनेक नॉटेड शर्ट पहने दिख रही हैं. इसके साथ उन्होंने ब्लैक कलर के बूट्स कैरी किए हैं.

यह फोटो एक्ट्रेस ने अपने शूट के लिए तैयार होते हुए वैनिटी वैन में क्लिक करवाई है. उन्होंने इन फोटोज को शेयर करते हुए इसके साथ कैप्शन में लिखा, 'मैं अभी तैयार नहीं हूं.' हालांकि, फैंस के बीच उनका ये अवतार भी काफी पसंद किया जा रहा है.

इस शो में दिख रही हैं मोनालिसा

मोनालिसा के वर्क फ्रंट की बात करें भोजपुरी फिल्मों के अलावा इन दिनों उन्हें रियलिटी शो 'स्मार्ट जोड़ी' में भी देखा जा रहा है. इस शो में वह पति विक्रांत सिंह राजपूत के साथ कंटेस्टेंटे के तौर पर देखा जा रहा है. इस शो में इन दोनों का कॉम्पिटिशन कई मशहूर जोड़ियों के साथ हो रहा है.

- 41 की उम्र में बेबाक हुईं रिया सेन, ट्रांसपेरेंट टॉप को भी इस अंदाज में किया कैरी

नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्ट्रेस रिया सेन (Riya Sen) पिछले लंबे वक्त से फिल्मी इंडस्ट्री से नदारद हैं. हालांकि, ऐसे में उनके चाहने वालों की लिस्ट में कोई फर्क नहीं पड़ा है. इसका एक कारण है उनकी बोल्ड तस्वीरें. रिया अपने फैंस के साथ सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं. लगभग हर दिन वह फैंस के अपना नया लुक शेयर करती रहती हैं.

बेहद हॉट दिख रही हैं रिया सेन

रिया के फैंस को भी उनकी फोटोज का बेसब्री से इंतजार रहता है. अब फिर से एक्ट्रेस ने अपना नया लुक शेयर किया है, जिसमें एक बार फिर उन्होंने हॉटनेस की सारी हदें तोड़ी दी हैं. इस फोटो में एक्ट्रेस को बेज कलर का ट्रांसपेरेंट और रिवीलिंग टॉप पहने देखा जा रही है. यहां वह कैमरे में देखते हुए किलर पोज दे रही हैं.

फैंस हुए फिदा

रिया ने अपने इस लुक को न्यूड मेकअप और स्मोकी आई लुक से कंप्लीट किया है. वहीं, उन्होंने अपने बालों के खुला छोड़ा है. फोटोशूट के लिए उन्होंने टॉप उतारते हुए पोज दिया है.

अब रिया के चाहने वालों के बीच उनके इस अवतार को बेहद पसंद किया जा रहा है. फैंस उनके इस लुक की तारीफें करते नहीं थक रहे हैं.

रिया की फिटनेस ने किया हैरान

2001 में फिल्म 'स्टाइल' से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली रिया के इंस्टाग्राम पेज पर नजर डाली जाए तो लगभग हर फोटो में उनका सिजलिंग अवतार ही देखने को मिलता है. 41 की उम्र में भी एक्ट्रेस बेहद बोल्ड हैं. इसके अलावा उनकी फिटनेस भी अक्सर लोगों के होश उड़ाती रहती है. ये भी एक कारण है, जो वह लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी रहती हैं.

- शाहरुख खान की बेटी सुहाना खान ने ब्लैक ड्रेस पहन लूटी महफिल, फैन्स हुए ग्लैमर लुक के कायल

शाहरुख ख़ान की बेटी सुहाना खान इंडस्ट्री के सबसे चर्चित स्टार किड में से एक हैं. सुहाना खान ने भले ही अभी तक बॉलीवुड में डेब्यू न किया हो, लेकिन उनकी पॉपुलैरिटी किसी बॉलीवुड स्टार से कम नहीं है. सुहाना की फैन फॉलोविंग भी काफी तगड़ी है, यही वजह है कि आए दिन इंटरनेट पर उनकी नई-नई फोटो और वीडियो वायरल होती रहती हैं. 

दरअसल, सुहाना खान सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. इस बीच एक्ट्रेस ने इंस्टाग्राम स्टोरी पर अपने एक लेटेस्ट फोटो शेयर की है. इस फोटो में सुहाना खान ब्लैक कलर की बैकलेस ड्रेस पहने पोज़ देती दिख रही हैं. सुहाना अपने इस ग्लैमरस लुक को लेकर काफी सुर्खियां बटोर रही हैं. 


यही वजह है कि सुहाना खान की ये फोटो देखते ही देखते सोशल मीडिया पर आग की तरह फैल ऱही है. सुहाना ने अपने इस लुक मानों पूरी महफिल लूट ली हो.

 

बता दें कि इन दिनों सुहाना खान के बॉलीवुड डेब्यू की खबरों को लेकर लगातार सुर्खियों में छाई हुई हैं. वहीं SRK और सुहाना खान के फैन्स भी उनके बॉलीवुड डेब्यू का काफी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 

 

 

Have something to say? Post your comment

और चंडीगढ़ समाचार

रमेश सोहड़ को बनाया भाजयुमो चंडीगढ़ का प्रदेश प्रभारी

रमेश सोहड़ को बनाया भाजयुमो चंडीगढ़ का प्रदेश प्रभारी

चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन

चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन

World Liver Day- 2024

World Liver Day- 2024 "Theme- Be Vigilant, Get Regular Liver Check-Up, and Prevent Fatty Liver Diseases."

इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटा, सुनामी का अलर्ट:24 घंटे में 5 विस्फोट हुए; 11 हजार लोगों को रेस्क्यू किया गया, एयरपोर्ट बंद

इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटा, सुनामी का अलर्ट:24 घंटे में 5 विस्फोट हुए; 11 हजार लोगों को रेस्क्यू किया गया, एयरपोर्ट बंद

Loksabha Chunav 2024: पहले चरण का मतदान आज, कैसे वोट देने जाएं, क्या ले जाएं क्या नहीं...

Loksabha Chunav 2024: पहले चरण का मतदान आज, कैसे वोट देने जाएं, क्या ले जाएं क्या नहीं...

Supreme Court: 'सुप्रीम' सुनवाई में VVPAT मामले में कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला

Supreme Court: 'सुप्रीम' सुनवाई में VVPAT मामले में कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला

दिल्ली-एनसीआर में तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट, भीषण गर्मी से परेशान लोगों को मिलेगी बड़ी राहत

दिल्ली-एनसीआर में तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट, भीषण गर्मी से परेशान लोगों को मिलेगी बड़ी राहत

ईरान ने फिर दी इजरायल पर हमले की धमकी, इस बार एयरफोर्स से बम बरसाने की वॉर्निंग

ईरान ने फिर दी इजरायल पर हमले की धमकी, इस बार एयरफोर्स से बम बरसाने की वॉर्निंग

Elon Musk भारत में लगाएंगे Tesla का प्लांट, 2-3 बिलियन डॉलर का करेंगे निवेश

Elon Musk भारत में लगाएंगे Tesla का प्लांट, 2-3 बिलियन डॉलर का करेंगे निवेश

लोकसभा चुनाव: 21 राज्यों की 102 सीटों पर थमा प्रचार, मतदान कल; जनता तय करेगी 1625 उम्मीदवारों का सियासी भाग्य

लोकसभा चुनाव: 21 राज्यों की 102 सीटों पर थमा प्रचार, मतदान कल; जनता तय करेगी 1625 उम्मीदवारों का सियासी भाग्य