Monday, August 08, 2022
BREAKING
Haryana: विधानसभा का मानसूत्र सत्र आज से, हंगामेदार होने के आसार, विपक्ष उठाएगा विधायकों को धमकी का मामला नीति आयोग की मीटिंग खत्म:सीएम भगवंत मान ने एमएसपी पर लीगल गारंटी मांगी; MSP कमेटी फिर बनाने को कहा पंजाब सांसद राघव चड्‌ढा की पहल:मोबाइल नंबर जारी कर बोले- पंजाबी रिकॉर्डिंग या वॉट्सऐप से अपने मुद्दे भेजें, राज्यसभा में उठाऊंगा पंजाब के मरीजों के लिए खुशख़बरी:सोमवार से आयुष्मान भारत स्कीम का लाभ GMCH-32 और GMSH-16 में भी मिलेगा पटियाला सेंट्रल जेल से 19 मोबाइल बरामद:फर्श और दीवार पर छेद बनाकर छुपा रखे थे; सिद्धू और दलेर मेहंदी यहीं बंद पंजाब MP का तिरंगे पर 'पंगा':​​​​​​​सिमरनजीत मान बोले- 14-15 अगस्त को सिख कौम तिरंगा नहीं निशान साहिब लहरा सेल्यूट करे इसरो ने रचा इतिहास, नया रॉकेट एसएसएलवी लॉन्च राष्ट्रमंडल खेल : मुक्केबाज नीतू घंघास और अमित पंघाल ने जीता स्वर्ण एनआईए ने दिल्ली से आईएसआईएस से जुड़े संदिग्ध को किया गिरफ्तार चुनाव आयोग ने जगदीप धनखड़ के उपराष्ट्रपति निर्वाचन प्रमाणन पर किए हस्ताक्षर

चंडीगढ़

अमेरिका ने ICBM का परीक्षण रोका, पेलोसी बोलीं- ताइवान को अलग-थलग नहीं कर पाएगा चीन

August 05, 2022 11:53 PM

दर्पण न्यूज़ सर्विस

चंडीगढ़, 05 अगस्तः अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा से भड़का चीन, आक्रामक होता जा रहा है। उसने गुरुवार को ताइवान की घेराबंदी के लिए युद्धभ्यास शुरू किया। इसके बाद खबर आई कि चीन ने पांच मिसाइलें दागीं, जो जापान के इईजेड में जाकर गिरीं। इसका जापान ने कड़ा विरोध जताया है। वहीं चीन के 22 विमानों ने एक बार फिर ताइवान के वायु रक्षा क्षेत्र में प्रवेश किया। इन सबके बीच नैंसी पेलोसी जापान की राजधानी टोक्यो पहुंच गईं। 

 

लाइव अपडेट

10:57 PM, 05-AUG-2022

ताइवान के जेट विमानों ने भी भरी उड़ान

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि ताइवान ने अपने वायु रक्षा क्षेत्र में 49 चीनी विमानों को चेतावनी देने के लिए शुक्रवार को जेट विमानों को उतारा। मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि कम से कम 30 चीनी विमानों ने ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार किया।
 
08:39 PM, 05-AUG-2022

अमेरिका ने आईसीबीएम 'मिनटमैन III' का परीक्षण रोका

एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा पर चीन की नाराजगी के बाद अमेरिका ने लंबे समय से योजना बनाई जा रही अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण स्थगित कर दिया है। इस सप्ताह हथियारविहीन मिनटमैन III अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल की परीक्षण उड़ान को स्थगित करने का निर्णय चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की पेलोसी की ताइपे की यात्रा के जवाब में ताइवान के आसपास सैन्य अभ्यास शुरू किया करने के बाद आया है। चीन ताइवान को अपना हिस्सा होने का दावा करता है और इसे चीनी मुख्य भूमि के साथ एकीकृत करने की कसम खाता है। सामरिक संचार के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के समन्वयक जॉन किर्बी ने गुरुवार को कहा कि इस सप्ताह के लिए निर्धारित मिनटमैन III आईसीबीएम परीक्षण दोबारा निर्धारित किया गया है। 
08:05 PM, 05-AUG-2022

नैंसी पेलोसी ने कहा, ताइवान को अलग-थलग नहीं कर पाएगा चीन

अमेरिकी अधिकारियों को वहां की यात्रा करने से रोककर चीन ताइवान को अलग-थलग नहीं कर पाएगा, यूएस हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी ने शुक्रवार को टोक्यो में यह बात कही। पेलोसी ने कहा कि बीजिंग ने ताइवान को अलग-थलग करने की कोशिश की है, जिसमें स्वशासी द्वीप को विश्व स्वास्थ्य संगठन में शामिल होने से रोकना भी शामिल है। चीन ताइवान को अन्य स्थानों पर जाने या भाग लेने से रोकने की कोशिश कर सकता है, लेकिन वे हमें वहां की यात्रा करने से रोककर ताइवान को अलग-थलग नहीं कर सकते। पेलोसी ने अपनी यात्रा का बचाव करते हुए यह बात कही, जिससे क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है। 
 
07:22 PM, 05-AUG-2022

चीन की नसीहत, भारत-पाकिस्तान बातचीत से सुलझाएं विवाद

भारत और पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे पर अपने मतभेदों को बातचीत और परामर्श के माध्यम से शांतिपूर्ण ढंग से सुलझाना चाहिए। चीन ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर की विशेष स्थिति को खत्म किए जाने की तीसरी वर्षगांठ पर यह बयान दिया। अगस्त 2019 में भारत सरकार ने जम्मू और कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया और संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त कर दिया था, जिसने तत्कालीन राज्य को विशेष दर्जा दिया था। जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन विधेयक 5 अगस्त, 2019 को राज्यसभा में पेश किया गया और उसी दिन पारित किया गया था। अगले दिन लोकसभा ने इसे मंजूरी दे दी थी।
 
06:22 PM, 05-AUG-2022

चीन ने फिर बोला अमेरिका पर हमला

चीन के विदेश मंत्री वांग यी का कहना है कि अमेरिका को एक और अमेरिकी हाउस स्पीकर को ताइवान जाने की अनुमति देने की गलती करने का कोई अधिकार नहीं है। 
 
06:07 PM, 05-AUG-2022

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा, सुरक्षा के लिए कड़ी कार्रवाई केरेंगे

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि चीन के विमानों ने 68 बार उसकी वायु सीमा का उल्लंघन किया है। मंत्रालय ने चेतावनी दी है कि ताइवान अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कड़ी कार्रवाई करेगा। ताइवान का कहना है कि चीन ने अपनी कार्रवाई से यथास्थिति को गंभीर रूप से नुक़सान पहुंचाया है। 
 

05:48 PM, 05-AUG-2022

ताइवान के खिलाफ चार दिन का चीनी सैन्याभ्यास जारी

चीन ने गुरुवार से चार दिवसीय सैन्य अभ्यास की घोषणा की है जिसमें चीनी सेना ने ताकत के एक बड़े प्रदर्शन में ताइवान जलडमरूमध्य में बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं। बीजिंग ने अपने विमान वाहक को आजमाते हुए एक परमाणु पनडुब्बी को अभ्यास में शामिल किया। 
 
05:00 PM, 05-AUG-2022
ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा- चीन के 13 युद्धपोतों और 68 विमानों ने जलक्षेत्र पार किया। 
 
04:01 PM, 05-AUG-2022

चीन ने अमेरिका के साथ कई मुद्दों पर बातचीत रोकी

चीन ने पेलोसी की ताइवान यात्रा के प्रतिशोध में जलवायु परिवर्तन, सैन्य मुद्दों, नशीली दवाओं के खिलाफ काम पर अमेरिका के साथ बातचीत रोक दी है, एपी के हवाले से ये खबर सामने आई है।
 
03:31 PM, 05-AUG-2022

अब चीन ने जापान पर उठाई उंगली

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने शुक्रवार को एक नियमित ब्रीफिंग के दौरान कहा कि ताइवान जलडमरूमध्य में मौजूदा तनाव पर जापानी अधिकारियों के हालिया बयान गलतियों को सही ठहराने का एक प्रयास है।

01:47 AM, 05-AUG-2022

चीन ने नैंसी पेलोसी पर प्रतिबंध लगाए

चीन ने ताइवान की यात्रा करने पर अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी पर शुक्रवार को पाबंदी लगा दी। चीनी विदेश मंत्रालय के हवाले से समाचार एजेंसी एएफपी ने यह खबर दी है। पेलोसी ने चीन की धमकियों की परवाह किए बगैर गत शनिवार को ताइवान का एक दिनी दौरा किया था। इससे चीन बुरी तरह बौखला गया है। 

02:04 PM, 05-AUG-2022

जापानी प्रधानमंत्री किशिदा ने पेलोसी से मुलाकात की

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने शुक्रवार को कहा कि ताइवान की ओर लक्षित चीन का सैन्य अभ्यास एक ‘‘गंभीर समस्या’’ के दिखाता है, जिससे क्षेत्रीय शांति एवं सुरक्षा को खतरा है। दरअसल, अभ्यास के तौर पर चीन द्वारा दागी गयी पांच बैलिस्टिक मिसाइलें जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र में गिरीं।

01:11 PM, 05-AUG-2022

रक्षा बजट के मामले में चीन दूसरे स्थान पर

चीन इस वक्त रक्षा बजट के मामले में अमेरिका के बाद दूसरा सबसे बड़ा देश है। इसके चलते दुनिया में युद्धक हथियारों के मामले में चीन काफी आगे है। 
12:09 PM, 05-AUG-2022

चीन ने यूरोपीय देशों के राजदूतों को किया तलब

अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा से भड़के चीन ने अब यूरोपियन यूनियन में शामिल सात देशों के राजदूतों को तलब किया है। जानकारी के मुताबिक, चीन ने उनके साझा बयान का विरोध दर्ज कराया है। दरअसल, इन देशों की ओर से बयान में कहा गया था कि ताइवान की सीमा पर चीन का सैन्य अभ्यास गलत है और इसे तत्काल रोका जाना चाहिए। चीन का कहना है, यूरोपीय देशों का यह बयान हमारे आंतरिक मामलों में दखल है। 
11:15 AM, 05-AUG-2022

चीन और ताइवान की जनसंख्या में कितना फर्क

चीन और ताइवान को बांटने वाली ताइवान की खाड़ी महज कुछ 100 किलोमीटर ही चौड़ी है। इस खाड़ी के जरिए ही चीन की 139 करोड़ लोगों की आबादी ताइवान की 2.36 करोड़ की आबादी से अलग रहती है। यानी अगर आबादी के अंतर को ही आधार बना लें तो ताइवान के एक व्यक्ति के मुकाबले चीन के पास 65 लोगों की ताकत है। 

Have something to say? Post your comment