Friday, April 19, 2024
BREAKING
अनूठी पहल: पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू हरियाणा के मंत्रियों को विभाग बांटे:गृह विभाग CM देखेंगे, दलाल नए वित्तमंत्री, गुप्ता स्वास्थ्य देखेंगे; इस्तीफा दे चुके चौटाला को भी विभाग दिया इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटा, सुनामी का अलर्ट:24 घंटे में 5 विस्फोट हुए; 11 हजार लोगों को रेस्क्यू किया गया, एयरपोर्ट बंद Loksabha Chunav 2024: पहले चरण का मतदान आज, कैसे वोट देने जाएं, क्या ले जाएं क्या नहीं... Supreme Court: 'सुप्रीम' सुनवाई में VVPAT मामले में कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला दिल्ली-एनसीआर में तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट, भीषण गर्मी से परेशान लोगों को मिलेगी बड़ी राहत दैनिक राशिफल 20 अप्रैल, 2024 ईरान ने फिर दी इजरायल पर हमले की धमकी, इस बार एयरफोर्स से बम बरसाने की वॉर्निंग Elon Musk भारत में लगाएंगे Tesla का प्लांट, 2-3 बिलियन डॉलर का करेंगे निवेश

हरियाणा

ओटी मास्टर पर छात्राओं के यौन शोषण का आरोप, इंदूराज बोले- बख्शेंगे नहीं, मैं भी 2 बेटियों का पिता हूं

January 23, 2023 06:46 AM

दर्पण न्यूज़ सर्विस

चंडीगढ़, 22 जनवरीः बहन जी! जंतर-मंतर पर खिलाड़ी और यहां डॉक्टर छात्राएं यौन शोषण और मानसिक प्रताड़ना का आरोप लगा रही हैं, फिर प्रदेश में सुरक्षा कहां है..? ये सवाल विधायक इंदूराज नरवाल ने विधायक दल की कमेटी की अध्यक्ष सीमा त्रिखा से उस समय किया, जब अचानक छात्रा ने मेडिकल कॉलेज के ओटी मास्टर के खिलाफ शिकायत दी। सात पेजों की शिकायत देखकर विधायक हैरान हो गए और अध्यक्ष से सख्त कार्रवाई का अनुरोध किया। इस दौरान विधायकों ने कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज की व्यवस्थाओं पर भी सवाल उठाए। 


शनिवार को निरीक्षण करने के लिए विधायकों का दल मेडिकल कॉलेज के शरीर रचना विभाग में सुबह 11.31 बजे पहुंचा। तीसरे तल पर कोविड वार्ड, तपेदिक वार्ड, वीडीआरएल विंग देखी। करीब 12 बजे वे लिफ्ट से नीचे आ गए। यहां भूतल से जैसे ही विधायक गेट से बाहर निकलने लगे तो निदेशक डॉ. जगदीश दुरेजा ने विधायकों से आग्रह किया कि इस विभाग के विद्यार्थी भी यहां बैठे हैं, उनसे भी मिल लीजिये।

निदेशक के अनुरोध पर सभी विधायक विभाग के हॉल में पहुंच गए। इस दौरान एक तरफ बैठ पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों के पास विधायक इंदूराज नरवाल पहुंच गए। उन्होंने बच्चों से हाल चाल जाना और उनसे पारिवारिक लहजे में पूछा कि कोई समस्या तो नहीं।

तभी एक छात्रा ने हां में जवाब दिया और बैग से पूर्व लिखित शिकायत निकालकर उनके हाथ में थमा दी, जिसमें लगे आरोपों को देखकर विधायक हैरान हो गए। उन्होंने कमेटी की अध्यक्ष सीमा त्रिखा को अपने पास बुलाया और शिकायती पत्र दिखाकर व्यवस्था पर सवाल उठाए। जब अध्यक्ष सीमा त्रिखा ने पूछा कि ये शिकायत किसने लिखी हो तो छात्राओं ने कहा कि ये पूरे बैच की शिकायत है। इसके बाद सभी विधायकों ने आधे घंटे तक सभी विद्यार्थियों से अलग-अलग बात की। 

 बात बताते हुए रो पड़ी छात्राएं, जिस पर विधायक इंदूराज भालू और शमशेर सिंह गोगी ने सिर पर हाथ रखा।

बात बताते हुए रो पड़ी छात्राएं, जिस पर विधायक इंदूराज भालू और शमशेर सिंह गोगी ने सिर पर हाथ रखा। - फोटो : संवाद न्यूज एजेंसी
रोती छात्राओं को दोनों विधायकों ने कराया चुप 
जब बातचीत के बाद दो छात्राएं रोने लगीं तो विधायक शमशेर सिंह गोगी और विधायक इंदूराज उनके पास आए। उन्होंने छात्राओं के सिर पर हाथ रखते हुए उन्हें चुप कराया और सख्त से सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया। विधायक इंदूराज ने छात्राओं को आश्वासन दिया कि हम किसी को बख्शेंगे नहीं। मैं भी दो बेटियों का पिता हूं..। आप चिंता न करें। 

निदेशक से बोले विधायक, तुम किसी को बोलने कहां देते हो.. 
जब सभी विधायक जाने लगे तो वहां उपस्थित महिला स्टाफ से विधायक शमशेर सिंह गोगी ने कहा कि यहां तो काफी संख्या में महिला स्टाफ हैं। यदि फिर भी ऐसा हुआ है तो सभी के लिए शर्म की बात है। आपको बेटियों का ध्यान रखना चाहिए। वहीं शिकायत मिलने के सवाल पर जब निदेशक से उन्होंने पूछा तो निदेशक ने कहा कि हमें तो ऐसा कभी किसी छात्रा ने नहीं बताया। इस पर सख्त हुए विधायक बोले, तुम इन्हें बोलने कहां देते हो।
 
तुम्हारा यहां मेरे अलावा कोई नहीं, सिर्फ मेरे साथ हर टाइप की बातें शेयर करनी है
छात्राओं ने सात पेज की चिट्ठी में आरोप लगाया है कि ओटी मास्टर उनका ब्रेन वॉश करता है। वह कहता है कि तुम्हारा यहां मेरे अलावा कोई नहीं है। तुम्हारे मां बाप भी नहीं चाहते कि तुम्हारा भला हो। सिर्फ मेरे साथ हर टाइप की बातें शेयर करनी है। ओटी मास्टर कहता है कि बंद गले के कपड़े अच्छे नहीं लगते ऐसे कपड़े डालो, जिनमें ब्यूटी बोन दिखे। यही नहीं लड़कियों को अकेले में बोलता था कि आप कातिल लग रही हो, आप बहुत सुंदर लग रही हो। विद्यार्थियों को बुलाकर प्रेम-रस और अंधविश्वासी, ढोंगी किताबें पढ़ाकर पथ भष्ट करता है और साइंस की थियोरी को गलत बताता है। छात्राओं के सामने डबल मिनिंग बातें कर जोक सुनाता रहता है। अकेले में लड़कियों के साथ खुलने की कोशिश करता है और बाहर यह दिखाता है कि मुझे दुनिया से कोई मतलब नहीं है। छात्राओं ने बताया कि ओटी मास्टर उन्हें कहता है कि एचओडी और डायरेक्टर सब उसके खास हैं। मेरा कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता। 
 
इधर, शिकायत मिलने पर तुरंत विधायकों की कमेटी हरकत में आई। कमेटी की अध्यक्ष सीमा त्रिखा ने छात्राओं से अलग से बातचीत भी की। साथ ही संस्थान के निदेशक से भी जवाब मांगा। करीब आधे घंटे तक मुख्य दौरे से अलग इस विषय पर बैठक चली, जिसमें अध्यक्ष ने मेडिकल कॉलेज की सेक्सुअल हसमेंट कमेटी को ही मामले की जांच करने का जिम्मा सौंपा। 15 दिन में ये कमेटी अपनी रिपोर्ट अध्यक्ष को सौंपेगी। साथ ही जांच प्रभावित न हो, इसके लिए आरोपी ओटी मास्टर को 30 दिन की छुट्टी पर भी भेजा गया है। 

बताता है कपल जल्दी बूढ़े क्यों हो जाते हैं...
सीआर (क्लास रिप्रेजेंटेटिव) के साथ अकेले में अश्लील और असामाजिक बातें करता है, जैसे बच्चों के साथ रहकर कपल जल्दी बूढ़े हो जाते हैं लेकिन बच्चों से दूर रहते हैं तो कपल जवान रहते हैं। मैने भी नसबंदी करवा ली है। 

पीजीआई चंडीगढ़ में नौकरी लगवाने का दिया लालच
शिकायत में आरोप है कि ओटी मास्टर ने बच्चों को लालच दिया कि जो बच्चा उसे विद्यार्थियों की सभी पर्सनल बातें बताएगा उसे मैं सीआर बनाऊंगा और फिर सीआर को पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ में फर्जी तरीके से नौकरी लगाऊंगा और प्रैक्टिस में भी सीआर की हेल्प की जाएगी। आरोप है कि बिना किसी वोटिंग व एकेडमिक को बेस मानकर अपितु सिर्फ शारीरिक संबंध के बेस पर दो महिला सीआर गलत तरीके से घोषित कर दिए। ओटी मास्टर बच्चों की पर्सनल बातें सीआर के माध्यम से जानकर उन्हें ब्लैकमेल करता है और टोंट मारकर उन्हें मेंटल स्ट्रेस देता है। सीआर पर भी दबाव बनाया जाता है कि वह अपनी पर्सनल बातें उसके साथ शेयर करें और दबाव डालकर सीआर को भी अपनी प्राइवेट बातें बताता है।

घंटों अपने पास बैठाने का भी लगाया आरोप 
छात्राओं ने बताया कि पूरे बैच की ओटी में पोस्टिंग लगाकर दोनों सीआर को अपने ऑफिस में काम करने के बहाने ओटी मास्टर बुला लेता है और पांच मिनट के काम के लिए तीन-चार घंटे तक बैठाकर रखता है। सीआर को ओटी मास्टर के द्वारा प्रेशराइज किया जाता है कि ऑफिस की बातें किसी से भी शेयर नहीं करनी है। यहां तक की अपने माता-पिता से भी नहीं।

महिला एचओडी पर भी उठे सवाल
छात्राओं ने बताया कि बीएससी ओटी मास्टर और विद्यार्थी एनेस्थिसिया विभाग के अंदर आते हैं। यहां पर एचओडी महिला डॉक्टर ने अपना सारा कार्यभार क्लास-तीन ओटी मास्टर पर अंधा विश्वास करके सौंप रखा है। इसका हवाला देकर ओटी मास्टर बच्चों को ब्लैकमेल करता है कि वह उनकी शिकायत कर कॉलेज से उन्हें निकलवा सकता है। वहीं एचओडी ओटी मास्टर के कहने पर खाली कागज पर भी हस्ताक्षर कर देती हैं, जिससे उसे बढ़ावा मिल रहा है। 

सीआर को दिया वृंदावन टूर का ऑफर
ओटी मास्टर ने दोनों सीआर को अपने साथ वृंदावन के टूर का ऑफर दिया जो 22 से 26 जनवरी 2023 तक जाना है और फर्जी तरीके से हाजिरी लगाने का भी वादा किया, जिससे बाद में यह दर्शाया जा सके कि दोनों सीआर ओटी में हाजिर थीं। सीआर की ओर से मना करने पर उन्हें मानसिक रूप से प्रताड़ित किया गया और दबाव बनाया गया कि आपको सीआर पद से हटा दिया जाएगा। इस बात पर प्रथम सीआर को पद से हटा दिया गया और हटाने के बाद सब बच्चों को सीआर के खिलाफ भड़काया भी गया, जिसके बाद अब सीआर की तबीयत खराब हो चुकी है।

विधायक दल लेगा रिपोर्ट पर निर्णय 
कॉलेज की सेक्सुअल हसमेंट कमेटी को मामले की जांच करने का जिम्मा सौंपा गया है। रिपोर्ट के बाद विधायक दल इस पर निर्णय लेगा। अगर ओटी मास्टर पर आरोप सही निकले तो उस पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री के पास भी मामले को लेकर कमेटी जाएगी, ताकि निष्पक्ष जांच हो। - सीमा त्रिखा, अध्यक्ष, विधायक दल कमेटी। 

मामले की जांच विधानसभा कमेटी की ओर से संस्थान की सेक्सुअल हसमेंट कमेटी को सौंपी गई है। इसकी जांच कमेटी ही करेगी। इस मामले में हम कुछ नहीं कह सकते। छात्राओं की ओर से लगाए गए आरोप गंभीर हैं। उसकी निष्पक्ष जांच होगी। -डॉ. जगदीश दुरेजा, निदेशक, कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज।
 
 
 
 

Have something to say? Post your comment

और हरियाणा समाचार

हरियाणा के मंत्रियों को विभाग बांटे:गृह विभाग CM देखेंगे, दलाल नए वित्तमंत्री, गुप्ता स्वास्थ्य देखेंगे; इस्तीफा दे चुके चौटाला को भी विभाग दिया

हरियाणा के मंत्रियों को विभाग बांटे:गृह विभाग CM देखेंगे, दलाल नए वित्तमंत्री, गुप्ता स्वास्थ्य देखेंगे; इस्तीफा दे चुके चौटाला को भी विभाग दिया

सभी जिला निर्वाचन अधिकारी पोलिंग स्टेशनो के निरीक्षण का कार्य कल तक करें पूरा - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल

सभी जिला निर्वाचन अधिकारी पोलिंग स्टेशनो के निरीक्षण का कार्य कल तक करें पूरा - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल

लाखों की ठगी करने वाले 6 अंतर्राज्यीय साइबर ठग गिरफ्तार, सोशल मीडिया पर करते थे ठगी

लाखों की ठगी करने वाले 6 अंतर्राज्यीय साइबर ठग गिरफ्तार, सोशल मीडिया पर करते थे ठगी

हरियाणा सेवा का अधिकार आयोग को मिला 'ऑटो अपील सॉफ्टवेयर' के

हरियाणा सेवा का अधिकार आयोग को मिला 'ऑटो अपील सॉफ्टवेयर' के "कापीराइट" का अधिकार

पीएम का हरियाणा के प्रति विशेष लगाव, एक महीने के भीतर यह दूसरा अवसर जब प्रधानमंत्री 11 मार्च को हरियाणावासियों से होंगे रूबरू : मुख्यमंत्री

पीएम का हरियाणा के प्रति विशेष लगाव, एक महीने के भीतर यह दूसरा अवसर जब प्रधानमंत्री 11 मार्च को हरियाणावासियों से होंगे रूबरू : मुख्यमंत्री

मनोहर सरकार ने नूंह ज़िले के लिए फिर खोला सौगातों का पिटारा

मनोहर सरकार ने नूंह ज़िले के लिए फिर खोला सौगातों का पिटारा

मेवात के ऐतिहासिक गांव घासेड़ा में राष्ट्रपिता की याद में स्थापित की महात्मा गांधी की प्रतिमा

मेवात के ऐतिहासिक गांव घासेड़ा में राष्ट्रपिता की याद में स्थापित की महात्मा गांधी की प्रतिमा

पांच करोड़ की लागत से वकीलों के लिए बनेंगे चैंबर : मुख्यमंत्री मनोहर लाल

पांच करोड़ की लागत से वकीलों के लिए बनेंगे चैंबर : मुख्यमंत्री मनोहर लाल

सीएम मनोहर लाल ने राजा हसन खां मेवाती की 15 फुट ऊंची प्रतिमा का किया अनावरण

सीएम मनोहर लाल ने राजा हसन खां मेवाती की 15 फुट ऊंची प्रतिमा का किया अनावरण

ग्रीष्मकालीन मूंग का बीज लेने के लिए किसान वेबसाइट पर करवाएं पंजीकरण

ग्रीष्मकालीन मूंग का बीज लेने के लिए किसान वेबसाइट पर करवाएं पंजीकरण