Friday, April 19, 2024
BREAKING
अनूठी पहल: पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू हरियाणा के मंत्रियों को विभाग बांटे:गृह विभाग CM देखेंगे, दलाल नए वित्तमंत्री, गुप्ता स्वास्थ्य देखेंगे; इस्तीफा दे चुके चौटाला को भी विभाग दिया इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटा, सुनामी का अलर्ट:24 घंटे में 5 विस्फोट हुए; 11 हजार लोगों को रेस्क्यू किया गया, एयरपोर्ट बंद Loksabha Chunav 2024: पहले चरण का मतदान आज, कैसे वोट देने जाएं, क्या ले जाएं क्या नहीं... Supreme Court: 'सुप्रीम' सुनवाई में VVPAT मामले में कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला दिल्ली-एनसीआर में तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट, भीषण गर्मी से परेशान लोगों को मिलेगी बड़ी राहत दैनिक राशिफल 20 अप्रैल, 2024 ईरान ने फिर दी इजरायल पर हमले की धमकी, इस बार एयरफोर्स से बम बरसाने की वॉर्निंग Elon Musk भारत में लगाएंगे Tesla का प्लांट, 2-3 बिलियन डॉलर का करेंगे निवेश

चंडीगढ़

गणतंत्र दिवस के अवसर पर चंडीगढ़ प्रशासक के सलाहकार श्री धर्मपाल का संबोधन

January 27, 2023 08:04 AM

सिटी ब्यूटिफुल के मेरे प्रिय वासियों
आज हमारा देश अपना 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। आज जब हम यहाँ सब एकत्रित हैं, हमारे देश ने इन सालों में जो उपलब्धियाँ हासिल की हैं, उनके लिए मुझे अपार गर्व और कृतज्ञता की अनुभूति हो रही है। आज का दिन उन स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष और बलिदान को स्मरण करने का दिन है, जिन्होंने इस देश की स्वतंत्रता और संप्रभुता के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। इस अवसर पर मैं अपने सशस्त्र बलों का विशेष रूप से अभिवादन करना चाहता हूँ, जो हमारे देश की अखंडता और एकता की रक्षा करने के लिए सदैव तत्पर रहते हैं।
26 जनवरी 1950 के दिन हमें हमारा संविधान मिला था, जिसने हमें एकसूत्र में पिरोया और हमें एक गणतंत्र बनाया। हालांकि हमारे लोग हर 26 जनवरी को 1930 से लेकर 1947 तक पूर्ण स्वराज्य प्राप्त करने के इरादे के साथ पूर्ण स्वराज दिवस मनाते थे। इस देश के निर्माताओं को अपने साथी नागरिकों की प्रतिबद्धता पर गहरी आस्था और विश्वास था, जिससे संविधान को जीवन मिला। इसका श्रेय उन सभी नेताओं और संस्थानों को जाता है जिन्होंने भारत की परिकल्पना एक मज़बूत लोकतांत्रिक देश के रूप में की थी।
आज मैं उन ऐतिहासिक पलों को याद करना चाहता हूँ जब हमारे महान देशभक्तों ने दृढ़ता और प्रतिबद्धता के साथ सालों साल आज़ादी हासिल करने के लिए प्रयास किए। वे निरंतर आगे बढ़ते रहे और संविधान को मूर्तरूप देने के लिए अपनी आत्मा और चेतना को पूर्ण रूप से संलिप्त किया। परिणाम स्वरूप हमारा देश जो कभी साम्राज्यवाद की ज़ंजीरों में कैद था, एक स्वतंत्र और आजाद देश के रूप में उभर कर सामने आया।

आज जब हम एक शक्तिशाली राष्ट्र की बात कर रहे हैं, तो जी20 शीर्ष सम्मेलन की अध्यक्षता के विषय में बात करने का इससे कोई बेहतर पल नहीं हो सकता। यह हमारे लिए एक ऐतिहासिक क्षण है, जब हमारा देश सबसे प्रतिष्ठित शीर्ष सम्मेलन में विभिन्न अर्थव्यवस्थाओं के सामने जो मुद्दे पेश आ रहे हैं, उनके विषय में विचार और वार्तालाप करेगा। हमारा सिटी ब्यूटिफुल चण्डीगढ़ इन देशों के डेलीगेट्स की मेज़बानी करेगा। जैसा कि भारत में होने वाले जी20 सम्मेलन का मूल विषय 'वसुधैवव कुटुंबकम' है, यानि कि एक धरती, एक परिवार, एक भविष्य। हम विश्व के सभी टकरावों के समाधान में सहायक होने के लिए एक बड़े विस्तृत परिवार के रूप में प्रतिबद्ध रहेंगे। मैं चण्डीगढ़ वासियों से आह्वान करता हूँ कि वह इस समारोह जी20 को इतिहास में यादगार समारोह बनाने के लिए उत्कृष्ट मेज़बान बनें।

इस देश के सबसे योजनाबद्ध तरीके से बने और प्रगतिशील शहर में प्रशासक के सलाहाकार के तौर पर सेवा करते हुए मैं गर्व की अनुभूति कर रहा हूँ। हमारा स्वप्न है कि हम चण्डीगढ़ को सदा के लिए सुंदर शहर बनायें क्योंकि मानव जीवन के हर पहलु की देखभाल करने वाला शहर है। चण्डीगढ़ में इक्कीसवीं शताब्दी का विश्व नगर बनने की क्षमता है। एक ऐसा नगर जहाँ हर व्यक्ति सीखने के लिए आता है। चण्डीगढ़ प्रशासन में हम अपने शहर को पर्यावरण मित्र, समृद्ध, रोजगार योग्य, आपदाओं से लड़ने की क्षमता रखने वाला, बिना किसी लिंग भेदभाव वाला, नए प्रयोग करने वाला और आत्मनिर्भर बनाने का अथक प्रयास कर रहे हैं।

हमारे प्रशासक श्री बनवारी लाल पुरोहित जी, चण्डीगढ़ की सफलता और प्रगति के लिए हमारे किये गये हर प्रयास को पूरी तत्परता और सहृदयता के साथ समर्थन करते हैं। उनके अथक प्रयास, हमारे विचारों में एक नई ऊर्जा पैदा करते हैं। इस अवसर पर मैं उनकी ऊर्जा और हमारे लोगों और इस शहर के लिए जो स्वप्न देखें हैं, उसके लिए मैं उनका दिल की गहराईयों से धन्यवाद करता हूँ। इसके साथ-साथ मैं सभी सचिवों, विभागाध्यक्षों, बोर्ड, नगर निगम, पुलिस महानिदेशक और शहर के महापौर का भी धन्यवाद करना चाहता हूँ, जिन्होंने इस शहर का बेहतरीन रखरखाव किया है और शहर को सिटी ब्यूटिफुल का नाम दिलवाया है।

हैल्थ सूचकांक पर चण्डीगढ़ और अपने नागरिकों को विशेषज्ञता वाले अस्पतालों में बेहतरीन स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध करवाकर शानदार कार्य कर रहा है। स्वास्थ्य सूचकांक के मुताबिक हमारा शहर स्वास्थ्य सेक्टर में देश के सभी केन्द्र शासित प्रदेशों में सबसे आगे है। हमारे स्वास्थ्य केन्द्र अपग्रेड किये गये हैं और यहाँ के निवासी इन केन्द्रों में उपलब्ध सेवाओं का भरपूर लाभ उठा रहे हैं। मुझे यह बताते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण की संसद की स्थायी समिती ने अपनी 137वीं रिपोर्ट में हमारे कोविड वैक्सीनेशन की सराहना की है और अन्य राज्य और केन्द्र शासित प्रदेशों से चण्डीगढ़ मॉडल का अनुसरण करने को कहा है।

जन औषौधि केंद्रों और सिविल अस्पतालों में केमिस्ट शॉप खुलने से, बुनियादी ढाँचा अपग्रेड होने से और अस्पतालों में टेली कंस्लटेशन सुविधा शुरू होने के इस शहर को स्वस्थ और सुखी जीवन का केन्द्र बनाने की यात्रा हमने शुरू कर दी है। पौष्टिकता, स्वस्थ जीवन का आधार है। माननीय प्रधानमंत्री के इस स्वप्न को आगे बढ़ाने के लिए हमने सभी 450 आँगनवाड़ी केन्द्रों में ज्वार, बाजरा इत्यादि का सप्लीमेंटरी पौष्टिकता कार्यक्रम शुरू किया है। जैसा कि आप जानते हैं कि साल 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष घोषित किया गया है, इसे देखते हुए हमने चण्डीगढ़ में भी चण्डीगढ़ मिलेट मिशन की शुरूआत की है, ताकि ज्वार, बाजरा जैसे अनाजों के उपभोग को राजमर्रा की खुराक में शामिल किया जा सके।

देवियों और सज्जनों, हमारा प्रशासन इस क्षेत्र में आर्थिक विकास और प्रगति के लिए बड़े पैमाने पर काम कर रहा है और शिक्षा क्षेत्र पर मुख्य रूप से ध्यान दिया जा रहा है। एक विशेष अभियान के तहत वर्ष 2022-2023 में सरकारी स्कूलों के बुनियादी ढाँचे को बेहतर बनाने के लिए 40 करोड़ रूपये खर्च किये गये हैं। मॉडल हाई स्कूल किशनगढ़, मौलीजागरां और सेक्टर 12 के भवनों को उद्घाटन माननीय गृहमंत्री द्वारा पिछले वर्ष किया गया था। इससे 4500 विद्यार्थियों को लाभ होगा। पलसोरा और कजहेड़ी के स्कूल भवनों के निर्माण का काम पहले से ही चल रहा है। सारंगपुर में एक नए स्कूल भवन के निर्माण की अनुमति दे दी गई है जिसे 14.72 करोड़ की लागत आयेगी। परफार्मेंस ग्रेडिंग सूचकांक में चण्डीगढ़ केन्द्र शासित प्रदेशों में पहले नंबर पर और अन्य राज्यों में दूसरे नंबर पर रहा है।

हमने चण्डीगढ़ मे नीजि बिना सहायता प्राप्त लेकिन मान्यताप्राप्त स्कूलों में कमजोर वर्गों के बच्चों को प्रवेश स्तर की कक्षाओं में दाखिला दिलावाने के लिए केन्द्रीयकृत ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया की शुरूआत की है।

परीक्षाओं के सफल राऊंड के बाद हम स्कूलों में अधिक शिक्षकों की भर्ती करने वाले हैं, जिससे शिक्षक, शिष्य अनुपात बेहतर होगा। इस वर्ष हमने सरकारी स्कूलों मे कक्षा 11 में उन विद्यार्थियों के दाखिले के विशेष अभियान चलाया, जो सामान्य दाखिला प्रक्रिया के दो काउंसिलिंग सेशनों के बाद भी कक्षा 11 में दाखिला नहीं ले पाये थे।

मैं इस अवसर पर शिक्षा विभाग शहर के लिए कई शानदार उपलब्धियाँ हासिल करने के लिए बधाई देता हूँ। मैं इस अवसर पर धनास के सरकारी मॉडल सीनियर सेकंडरी स्कूल के प्रधानाचार्य के विषय में विशेष तौर पर कहना चाहूंगा जिन्हें भारत के राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय अवार्ड से सम्मानित किया है। हम देख रहे हैं कि विश्व मंचों पर जलवायु परिवर्तन और निरंतरता की चुनौतियों के बारे में बातचीत हो रही है। हमारे शहर में भी हमें शहरी आबादी के तेजी से बढ़ने के कारण कई प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके लिए हमने कई प्रसाय किये हैं, जैसा कि हमने भारत के सबसे बड़े पब्लिक बाइक शेयरिंग सिस्टम की स्थापना की है। हम शहर के सभी भागों में साइकिल ट्रैक्स का विस्तार कर रहे हैं। हमने शहर के उत्तरी भाग से दक्षिणी भाग तक जाने वाले 11 ग्रीन कॉरीडोर की निशानदेही की है जिन्हें अगले एक वर्ष के दौरान विकसित किया जायेगा। सात किलोमीटर के जीरो वन कॉरीटोर पर जल्दी ही काम शुरू हो जायेगा। जो वाहन सड़क पर चलने योग्य नहीं है और प्रदूषण फैला रहे हैं, उनको स्क्रैप करने के लिए वाहन स्क्रैपिंग केन्द्र की स्थापना भी की जा रही है।

वाहनों की फिटनेस के लिए इंस्पेक्शन और सर्टीफीकेशन केन्द्र रायपुर कलां में पूरा होने के अंतिम पड़ाव में हैं, यहाँ पर अत्याधुनिक रीजनल ड्राइविंग सेंटर भी जल्दी ही स्थापित किया जायेगा।

ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से जूझने के लिए हम सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने में बड़ी शिद्दत के साथ काम कर रहे हैं। अब तक 55 मैगावॉट के सोलर पीवी प्रोजेक्टस स्थापित कर दिये गये हैैं और हमारा लक्ष्य इस साल के अगस्त तक इसे 75 मैगावॉट तक पहुंचाने का है। दो अनूठी तैरती हुई सोलर ऊर्जा परियोजनाओं का उद्घाटन माननीय राज्यपाल ने कुछ दिन पहले ही किया है।

मुझे इस बात को बताते हुए बेहद गर्व हो रहा है कि लगातार बढ़ रही जनसंख्या के बावजूद हमारे शहर ने 50 प्रतिशत ग्रीन कवर की उपलब्धि हासिल कर ली है। आओ हम अपने शहर को देश की हरित राजधानी बनाने के लिए सामूहिक प्रयास करें। हमने अपने एसटीपी और कचरे को ऊर्जा में बदलने के प्लांट की क्षमता को अपग्रेड किया है। कचरा प्रबंधन, मैटीरियल रिकवरी सुविधा और निगम कचरा प्रबंधन प्लांट अब पूरी तरह से शहर में चालू हैं। हमने मलबे की रिसाइकलिंग के लिए भी मलबा प्रबंधन प्लांट की शुरूआत कर दी है।

शहर में 24 घंटे जलआपूर्ति पर भी काम जल्दी शुरू हो जायेगा। एक बार ऑपरेशनल हो जाने के बाद, शहर की जलआपूर्ति से जुड़ी समस्याओं का भी समाधान हो जायेगा। जैसा कि माननीय प्रधानमंत्री का स्वप्न है, चण्डीगढ़ प्रशासन इस शहर को पूरी तरह से कार्बन न्यूट्रल बनाने के लिए प्रयासरत है। इस प्रयास के तहत हमने विद्युत वाहन नीति को अधिसूचित किया है जिसमें ई वाहनों की खरीद पर चण्डीगढ़ में जनता को कई प्रकार के लाभ दिये गये हैं। प्रशासन इस वित्त वर्ष में 80 नई इलेक्ट्रिक बसें भी लाने वाला है। मैं आह्वान करता हूं कि जलवायु परिवर्तन के खिलाफ इस जंग में ज्यादा से ज्यादा लोग हमारा सहयोग करें। हमारे शहर को पिछले कुछ महीनों में कई महत्वपूर्ण विकास योजनायें प्राप्त हुई हैं। हमने चण्डीगढ़ सचिवालय की कम से कम ऊर्जा का प्रयोग करने वाले भवन से काम करना शुरू कर दिया है, जिसका उद्घाटन भारत की माननीय राष्ट्रपति ने किया था। हमने एससीएडीए नियंत्रण केन्द्र को भी शुरू कर दिया है। इसे स्मार्ट ग्रिड परियोजना के तहत स्थापित किया गया है। 24213 परम्परागत बिजली मीटरों को भी हमने बदल दिया है। स्मार्ट बिजली मीटरों के साथ अब मीटर रीडींग स्टीकता के साथ की जा सकती है। इसके साथ साथ बिजली चोरी होने की घटनाओं को आसानी के साथ पकड़ा जा सकता है और बिजली के बाधित होने की स्थिति में उसे आसानी से ठीक किया जा सकता है।

एथलेटिक समुदाय के लिए जल्दी ही सेक्टर 7 स्पोर्ट्स काम्पलेक्स और सुखना लेक पर सिंथेटिक ट्रैक्स बनाये जा रहे हैं। खेलों के शौकीन और पेशेवर एथलीट यहां पर ट्रेनिंग कर सकेंगे। चण्डीगढ़ सशस्त्र पुलिस काम्पलेक्स में 432 नए आवास पुलिस कर्मियों के लिए बनाये जा रहे हैं जिससे आवास की समस्या में सुधार होगा।

चण्डीगढ़ के विशेष दर्जे और बदलती और जरूरतों के बीच संतुलन को बनाये रखते हुए कुछ आवश्यकता आधारित परिवर्तन किये गये हैं, मैं शहर वासियों से अनुरोध करता हूँ कि वह बिल्डिंग बाईलॉज का सख्ती से पालन करें ताकि हम सिटी ब्यूटिफुल की योजनाबद्ध विरासत की रक्षा कर सकें।

सिटी ब्यूटिफुल में इंडियन एयरफोर्स हैरीटेज सेंटर की स्थापना सरकारी प्रेस बिल्डिंग में की गई है। यहाँ भारतीय वायु सेना के विभिन्न उपकरणों और अन्य पहलुओं का ज्ञानवर्धक प्रदर्शन किया गया है। यह केन्द्र विभिन्न युद्धों, मानवीय सहायता कार्यक्रमों और आपदा प्रबंधन जैसे कामों में भारतीय वायु सेना की उपलब्धियों को भी पेश करेगा।

शहर के लोगों को पारदर्शी शासन मुहैया करवाने के लिए ई ऑफिस की शुरूआत की गई है इससे लंबित मामलों और ऑफिस फाईल्स की रियल टाइम ट्रेकिंग की जा सकेगी। व्यापार करने की आसानी के लिए बहुत सारी सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया गया है, इससे न केवल डिलीवरी टाइम में कमी आई बल्कि उत्पादकता भी बढ़ी है। इस्टेट आफिस विशेष शिविरों का आयोजन करके नागरिकों की शिकायतों का निवारण कर रहा है और लम्बे समय से लंबित मामलों को निपटाया जा रहा है। हम सम्पर्क केन्द्रों की घर के दरवाजे पर उपलब्ध करवाने की योजना पर भी काम कर रहे हैं जिससे शहरों को और बेहतर सेवायें मिल पायेंगी।

चण्डीगढ़ पुलिस का कर्मयोगी पुलिस कस्टोडियन ऑफ सोसायटी कार्यक्रम सफलता के साथ चल रहा है। इसका उद्देश्य चण्डीगढ़ पुलिस कर्मियों को नागरिकों की समस्यायें सेवा भाव के साथ हल करने का प्रशिक्षण दिया गया है। पुलिस कमांड और कंट्रोल सेंटर भी अच्छी तरह से कार्य कर रहा है। ट्रैफिक जंक्शंस की लगातार निगरानी के लिए सीसीटीवी निगरानी कैमरे लगायें गये हैं। इस प्रयास के साथ हम यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वालों की निशानदाही करने में सफल हो रहे हैं।

हमारे देश में बहुत सारे लोगों के लिए चण्डीगढ़ नई उम्मीदों का शहर है। इस दिशा में आगे बढ़ने के लिए भी हम प्रसाय करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारा शहर हर मामले में आगे रहा है लेकिन जैसे-जैसे हमारा शहर आगे बढ़ रहा है, हमें इसकी ताकत को और बढ़ाना है और कमजोरियों के ऊपर काम करना है। इसे हासिल करने के लिए और एक बराबरी और सबको साथ लेकर चलने वाला और निरंतर प्रगति करने वाला शहर बनाने के लिए हमें संस्थागत स्वप्न को आगे बढ़ाना होगा।

अंत में मैं अपने शहर वासियों से आह्वान करता हूँ कि हमारे स्वप्न को पूरा करने के लिए हमारे साथ हाथ मिलायें। यह हमारी सामूहिक जिम्मेवारी है कि हम आने वाली पीढ़ियों के लिए एक बेहतर और बराबरी वाला समाज छोड़ कर जायें। एक साथ मिलकर विकास और प्रगति की नई ऊँचाईयों पर ले जा सकते हैं, इन शब्दों के साथ एक बार फिर से आप सब को गणतंत्र दिवस की मुबारकबाद देता हूँ।

जयहिंद

Have something to say? Post your comment

और चंडीगढ़ समाचार

रमेश सोहड़ को बनाया भाजयुमो चंडीगढ़ का प्रदेश प्रभारी

रमेश सोहड़ को बनाया भाजयुमो चंडीगढ़ का प्रदेश प्रभारी

चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन

चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन

World Liver Day- 2024

World Liver Day- 2024 "Theme- Be Vigilant, Get Regular Liver Check-Up, and Prevent Fatty Liver Diseases."

इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटा, सुनामी का अलर्ट:24 घंटे में 5 विस्फोट हुए; 11 हजार लोगों को रेस्क्यू किया गया, एयरपोर्ट बंद

इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटा, सुनामी का अलर्ट:24 घंटे में 5 विस्फोट हुए; 11 हजार लोगों को रेस्क्यू किया गया, एयरपोर्ट बंद

Loksabha Chunav 2024: पहले चरण का मतदान आज, कैसे वोट देने जाएं, क्या ले जाएं क्या नहीं...

Loksabha Chunav 2024: पहले चरण का मतदान आज, कैसे वोट देने जाएं, क्या ले जाएं क्या नहीं...

Supreme Court: 'सुप्रीम' सुनवाई में VVPAT मामले में कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला

Supreme Court: 'सुप्रीम' सुनवाई में VVPAT मामले में कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला

दिल्ली-एनसीआर में तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट, भीषण गर्मी से परेशान लोगों को मिलेगी बड़ी राहत

दिल्ली-एनसीआर में तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट, भीषण गर्मी से परेशान लोगों को मिलेगी बड़ी राहत

ईरान ने फिर दी इजरायल पर हमले की धमकी, इस बार एयरफोर्स से बम बरसाने की वॉर्निंग

ईरान ने फिर दी इजरायल पर हमले की धमकी, इस बार एयरफोर्स से बम बरसाने की वॉर्निंग

Elon Musk भारत में लगाएंगे Tesla का प्लांट, 2-3 बिलियन डॉलर का करेंगे निवेश

Elon Musk भारत में लगाएंगे Tesla का प्लांट, 2-3 बिलियन डॉलर का करेंगे निवेश

लोकसभा चुनाव: 21 राज्यों की 102 सीटों पर थमा प्रचार, मतदान कल; जनता तय करेगी 1625 उम्मीदवारों का सियासी भाग्य

लोकसभा चुनाव: 21 राज्यों की 102 सीटों पर थमा प्रचार, मतदान कल; जनता तय करेगी 1625 उम्मीदवारों का सियासी भाग्य