Friday, June 25, 2021
BREAKING
आप नेता चंदर मुखी शर्मा ने मुफ्त पौधारोपण अभियान शुरू किया; 1.11 लाख पौधे बांटे जाएंगे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ फसलों का बीमा करवाने के लिए हरियाणा सरकार ने आगामी 31 जुलाई 2021 तक समय-सीमा बढ़ा दी है संत शिरोमणि सदगुरु भक्त कबीर दास की ‘वाणी’ समाज सुधार और ईश्वर भक्ति का ऐसा अद्भूत संगम है जिसे सदियों तक बार-बार दोहराया जाएगा: दुष्यंत चौटाला 27 जून, 2021 को प्रदेश के 13 जिलों में पोलियो उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में पोलियो उप-राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (एसटीआईडी) के रूप में मनाएगा किसानों की आय बढ़ाने के लिए फसलों का विविधिकरण किया जाना बहुत जरूरी: जेपी दलाल सरकारी कॉलेजों के स्टॉफ को ग्रीष्मावकाश-2021 के दौरान किए गए कार्यों की एवज में अर्जित अवकाश का लाभ लेने के लिए प्रमाण देने होंगे ओलंपिक क्वालीफाई करने वाले 121 भारतीय खिलाडिय़ों में 30 हरियाणा से होना गर्व की बात: संदीप सिंह मुख्यमंत्री द्वारा भगत कबीर चेयर की स्थापना करने और भगत कबीर भवन के लिए 10 करोड़ रुपए का ऐलान मुख्यमंत्री द्वारा कर्मचारियों की शिकायतों के निपटारे के लिए मंत्रियों की निगरान कमेटी का गठन मुख्य सचिव द्वारा कोविड टीकाकरण से वंचित स्वास्थ्य कर्मियों और पारिवारिक सदस्यों को वैक्सीन लगाने के आदेश

वार्षिक राशिफल

10. मकर(वर्ष 2021)

May 06, 2021 12:55 PM

राशि शुभ दिनाँक : 2,3,5,11,12,18,21,22,28,30
राशि प्रतिकूल दिनाँक : 6,7,14,15,20,24
स्वास्थ्य: आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। अत्यधिक क्रोध आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है। बासी और अत्यधिक तेल युक्त भोजन से परहेज करना हितकारी होगा। इस वर्ष आपको अपनी जीवनशैली पर विशेष ध्यान देना होगा। वर्ष के मध्य में लीवर और किडनी के रोगियों को लेकर परेशानी रहेगी। जून-जुलाई के मध्य शरीर में फोड़े-फुंसी और दाह आदि का भय रहेगा। पंचम भावस्थ राहू के कारण उदर सम्बन्धी विकार जन्म ले सकते हैं। पित्त जनित व्याधियों की सम्भावना बन सकती है। चुस्ती और फुर्ती बनाये रखने के लिये सुबह-शाम गरम-पानी अवश्य पियें।
आर्थिक स्थिति: शेयर मार्केट में निवेश करना हितकर होगा। आर्थिक दृष्टि से वर्ष शुभफलकारी कहा जा सकता है। आपके बैंक-बैलेंस में वृद्धि होगी। अप्रैल के बाद आपके खर्चे अचानक से बहुत बढ़ सकते हैं। घर की साज-सज्जा में आप काफी धन खर्च करेंगे। सोना-चांदी जैसी धातुओं में बड़ा निवेश न करें। अप्रैल से जून के बीच आपकी आर्थिक स्थिति बहुत ही अच्छी रहेगी। पुराना वाहन खरीदने का विचार बना सकते हैं। जून से सितम्बर के बीच धन की कुछ कमी महसूस हो सकती है। किसी परिजन से धन उधार न लें। आपकी आय बढ़ने के योग बन रहे हैं।
कौटुम्बिक एवं सामाजिक: परिवार के लोग आपकी भावनाओं की कद्र करेंगे। जिम्मेदारियों से भागना उचित नहीं है। किन्तु लोग आपको समझने में भूल करेंगे। अपनी बातों को मनवाने की जल्दबाजी न करें। अप्रैल से जून के बीच घर में मांगलिक कार्यक्रम हो सकते हैं। सन्तान के करियर को लेकर कुछ चिन्ता हो सकती। समाज में आपकी निष्ठा और गम्भीरता की प्रशंसा होगी। भाई-बहन के साथ मधुर रिश्ते होंगे। ससुराल पक्ष से सम्बन्ध अच्छे रखें। माता-पिता को तीर्थ यात्रा कराने का विचार बनायेंगे। जनवरी में पिता के साथ कुछ मनमुटाव हो सकता है।
प्रणय जीवन: जीवनसाथी से मतभेद हो सकते हैं। जुलाई महीने में आपको विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। जिनके दाम्पत्य जीवन में कलह चल रही हो उन्हें झगड़ा सुलझाने का अवसर प्राप्त होगा। अविवाहितों का विवाह थोड़ी मुश्किलों के बाद ही सम्पन्न होगा। लव मैरिज को लेकर सहमति बनाने में समस्या आयेगी। नये प्रेम सम्बन्धों में वासना का भाव अधिक रहेगा। मई-जून के महीने में कोई पुराना रिश्ता खण्डित होने की आशंका है। इसीलिये इस बीच अपने रिश्ते सामान्य रखें।
विद्यार्थी जीवन: इस वर्ष शिक्षा के लिये बहुत ही अच्छा है। लेकिन बहुत मेहनत करने के बाद ही सफलता दिख रही है। कारोबार में कुछ नयी रणनीति बना सकते हैं। विदेशों से होने वाला व्यापार लाभप्रद सिद्ध होगा। वर्ष के शुरूआती महीने करियर की दृष्टिकोण से बहुत ही अच्छे रहेंगे। उच्च शिक्षा में आ रही बाधा दूर होगी। धैर्यपूर्वक काम करें और उतावले विचारों से बचें। भविष्य की योजनाओं को लेकर विचार बनायेंगे। इंजीनियरिंग क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिये अक्टूबर से दिसम्बर तक का समय बहुत ही अच्छा होगा। सम्पत्ति से धन लाभ होगा।
समाधान: प्रत्येक शनिवार शनि स्तोत्र का पाठ करें और हनुमान जी की आरती करें।
राशि स्वामी: शनि, राशि नामाक्षर: ख, ज, नक्षत्र चरण नामाक्षर: भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी, आराध्य भगवान: शिव जी, भाग्यशील रंग: आसमानी, भाग्यशील अंक: 10, 11, अनुकूल दिशा: दक्षिण, राशि धातु: चाँदी, लोहा, राशि शुभ रत्न:नीलम, राशि अनुकूल रत्न: नीलम, पन्ना तथा हीरा, राशि अनुकूल वार: शनिवार, बुधवार तथा शुक्रवार, राशि स्वभाव: चर, राशि तत्व: पृथ्वी, और राशि प्रकृति: वायु।

Have something to say? Post your comment