Thursday, July 18, 2024
BREAKING
NITI Aayog: नीति आयोग की नई टीम गठित, PM मोदी अध्यक्ष, राजनाथ सिंह, अमित शाह और शिवराज सिंह चौहान भी शामिल Kedarnath Temple: 'केदारनाथ से 228 किलो सोना गायब' शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद का दावा Delhi-NCR Weather Update: चलेगी आंधी... गरजेगी बिजली, एनसीआर में बारिश की संभावना; हफ्ते भर ऐसा रहेगा मौसम दैनिक राशिफल 18 जुलाई, 2024 US की चेतावनी के बावजूद साथ आए चीन और रूस, नाटो मीटिंग के बाद सैन्य अभ्यास की शुरुआत CAA: 2015 के बाद आए लोगों को वापस भेजा जाएगा... CAA को लेकर असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने दी यह चेतावनी Flood Alert: इस राज्य की सभी नदियों में बह रहा खतरे से ऊपर पानी, दिल्ली-NCR में छह दिनों तक होगी झमाझम बारिश दैनिक राशिफल 17 जुलाई, 2024 मुख्यमंत्री ने प्रदेश में बिजली उत्पादन, पारेषण और वितरण की अद्यतन स्थिति व भविष्य के दृष्टिगत जारी प्रयासों की समीक्षा की Birmingham Nightclub Shooting:ट्रंप की हत्या की कोशिश के बाद फिर दहला अमेरिका! बर्मिंघम नाइट क्लब में गोलीबारी से 4 लोगों की मौत, कई घायल

पंजाब

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ने डब्लयूएचओ- ऐमपावर पर तीन दिवसीय राष्ट्रीय वर्कशाप का किया उद्घाटन

June 20, 2024 10:57 AM

- पंजाब सरकार ने राज्य में हुक्का बार पर पाबंदी लगाने सहित तम्बाकू कंट्रोल में मिसाली काम किए: डा बलबीर सिंह
पंजाब के 865 गाँव ने स्वंय को तम्बाकू मुक्त घोषित किया: डा. बलबीर सिंह
- पंजाब सरकार मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान के निर्देशों अनुसार राज्य को तम्बाकू मुक्त राज्य बनाने के लिए वचनबद्ध
- राज्य में तम्बाकू को कंट्रोल करने में आरसीटीसी टीम के यत्नों की की प्रशंसा की

चंडीगढ़, 19 जून: मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान के दिशा- निर्देशों अनुसार पंजाब को तम्बाकू मुक्त राज्य बनाने के लिए शुरु किए अभियान के चलते पंजाब के स्वास्थ्य और परिवार भलाई मंत्री डा. बलबीर सिंह ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा राज्य में हुक्का बार पर पाबंदी लगाने सहित तम्बाकू कंट्रोल में मिसाली काम किए गए है।

डा. बलबीर सिंह 'इम्पलीमैंटेशन आफ डब्लयूएचओ- ऐमपावर एंड फ्रेमवर्क कनवैनशन आन तम्बाकू कंट्रोल ( डब्लयूएचओ एफसीटीसी) आर्टीकल 5.3'विषय पर करवाई तीन दिवसीय राष्ट्रीय वर्कशाप के उद्घाटन उपरांत सभा को संबोधन कर रहे थे। यह वर्कशाप डिपार्टमैंट आफ कम्युनिटी मैडिसन एंड स्कूल आफ पब्लिक हैल्थ, पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ के रिसोर्स सैंटर फार तम्बाकू कंट्रोल ( आरसीटीसी) और वाईटल स्ट्रैटिजीज़ के सहयोग के साथ करवाई गई थी। होटल माऊंटव्यू में करवाई इस वर्कशाप में 12 अलग- अलग राज्य से 35 डेलिगेट्स ने भाग लिया।
 
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि पंजाब देश का पहला राज्य है जिसने डब्लयूएचओ फसीटीसी आर्टीकल 5.3 को लागू करने के लिए इमपारवरड समिति का गठन किया था। उन्होंने कहा कि पंजाब ड्रग एंड कॉस्मेटिक एक्ट के अंतर्गत ई-सिगरेट को अप्रवानित नशा घोषित करने वाला पहला राज्य भी है।
उन्होंने कहा कि राज्य के कुल 865 गाँवों ने पंचायतों द्वारा प्रस्ताव पास होने उपरांत स्वंय को तम्बाकू मुफ़्त गाँव घोषित किया गया है।
सेहत मंत्री ने आरसीटीसी टीम को 2018 से तम्बाकू कंट्रोल में अग्रणी भूमिका निभाने और इस महत्वपूर्ण वर्कशाप के आयोजन के लिए बधाई दी। उन्होंने आरसीटीसी के विषय- आधारित न्यूजलेटर ‘तम्बाकू- फ्री टाईमज़’ का 29वें ऐडीशन जिसमें देश की तम्बाकू कंट्रोल गतिविधियों में डिजिटल दख़ल के बढिया अभ्यासों को संकलित किया गया है, भी जारी किया।
डिपार्टमैंट आफ कम्युनिटी मैडिसन और स्कूल आफ पब्लिक हैल्थ और आरसीटीसी के डायरैक्टर प्रो. सोनू गोयल ने डब्लयूएचओ फसीटीसी आर्टीकल 5.3 की स्थिति, तम्बाकू के प्रयोग को रोकने के लिए अलग- अलग राज्यों द्वारा किए जा रहे यत्नों और इनसे शिक्षा लेने की महत्ता के बारे में विस्तार के साथ बताया।
उन्होंने पूरी सरकारी पहुँच के द्वारा तम्बाकू कंट्रोल को मज़बूत करने, नैटवर्किंग और हिस्सेदारी को बढ़ाने और आरसीटीसी के द्वारा उपलब्ध स्रोतों जिसमें आनलाइन कोर्स और प्रकाशन शामिल है, के विस्तृत विवरण पर ज़ोर दिया। उन्होंने तम्बाकू ऐंडगेम हब जिसका उदेश्य आर्टीकल 5.3 पर राज्य- विशेष नीतियों को विकसित करना और सूबा स्तरीय निगरान प्रणाली स्थापित करना है, के निर्माण के बारे में बताया।
अतिरिक्त डिप्टी डायरैक्टर जनरल और डायरैक्टर ईएमआर, स्वास्थ्य और परिवार भलाई मंत्रालय, भारत सरकार डा.एल सवासतीचरन ने आर्टीकल 5.3 की महत्ता और इसको लागू करने में तेज़ी लाने के लिए इस प्रकार की वर्कशाप की ज़रूरत संबंधी चर्चा की।
वाईटल स्ट्रैटिजीज़ के डायरैक्टर डा.राणा जे सिंह ने भारत में तम्बाकू की गंभीरता, इसके आर्थिक प्रभाव और इसके फैलाव को रोकने के लिए प्रभावी नीति तैयार करने और लागू करने की ज़रूरत के बारे में चर्चा की।
इस वर्कशाप में राजस्थान कैंसर फाउंडेशन के प्रधान डा. राकेश गुप्ता, वाईटल स्ट्रैटिजीज़ के तकनीकी सलाहकार श्री प्रवीन सिन्हा और डा. शिवम् कपूर भी शामिल थे।

Have something to say? Post your comment

और पंजाब समाचार

डेनमार्क के राजदूत से मिले चेतन सिंह जौड़ामाजरा

डेनमार्क के राजदूत से मिले चेतन सिंह जौड़ामाजरा

पंजाब पुलिस को मिली बड़ी सफलता, कनाडाई आतंकी लांडा गैंग के 5 सदस्य गिरफ्तार

पंजाब पुलिस को मिली बड़ी सफलता, कनाडाई आतंकी लांडा गैंग के 5 सदस्य गिरफ्तार

Earthquake: पंजाब में भूकंप से कांपी धरती, होशियारपुर में रहा केंद्र

Earthquake: पंजाब में भूकंप से कांपी धरती, होशियारपुर में रहा केंद्र

Punjab Weather Update: पंजाब में फिर बढ़ा तापमान, मानसून में देरी गर्मी से लोग परेशान

Punjab Weather Update: पंजाब में फिर बढ़ा तापमान, मानसून में देरी गर्मी से लोग परेशान

मुख्य मंत्री भगवंत मान ने किसानों के साथ एक और वादा पूरा किया

मुख्य मंत्री भगवंत मान ने किसानों के साथ एक और वादा पूरा किया

वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा द्वारा सेवा क्षेत्र में जी.एस.टी पालन को बढ़ाने पर ज़ोर

वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा द्वारा सेवा क्षेत्र में जी.एस.टी पालन को बढ़ाने पर ज़ोर

मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा नागरिक समर्थकीय सेवाओं में विस्तार प्रशंसनीय: जिम्पा

मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा नागरिक समर्थकीय सेवाओं में विस्तार प्रशंसनीय: जिम्पा

पंजाब के राज्यपाल ने जस्टिस शील नागू को पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के  मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई

पंजाब के राज्यपाल ने जस्टिस शील नागू को पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई

जालंधर पश्चिम उपचुनाव:-   चुनाव आयोग के निर्देश पर दलजीत सिंह भाना की पैरोल चुनाव प्रक्रिया के मुक्कमल होने तक रद्द करने के निर्देश

जालंधर पश्चिम उपचुनाव:- चुनाव आयोग के निर्देश पर दलजीत सिंह भाना की पैरोल चुनाव प्रक्रिया के मुक्कमल होने तक रद्द करने के निर्देश

पूर्व आतंकी हत्याकांड: मुख्य हमलावर ने गिरफ्तारी के कुछ घंटे बाद ही पुलिस हिरासत से भागने की थी कोशिश, पुलिस फायरिंग में हुआ घायल;  दो हथियार बरामद

पूर्व आतंकी हत्याकांड: मुख्य हमलावर ने गिरफ्तारी के कुछ घंटे बाद ही पुलिस हिरासत से भागने की थी कोशिश, पुलिस फायरिंग में हुआ घायल; दो हथियार बरामद